logo-image

अफगानिस्तान : अगर बैंक बंद रहेंगे तो लोग इसे लूटना शुरू कर सकते हैं

अफगानिस्तान : अगर बैंक बंद रहेंगे तो लोग इसे लूटना शुरू कर सकते हैं

Updated on: 24 Aug 2021, 01:55 PM

काबुल:

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में बैंकों और मुद्रा विनिमय बाजारों के बंद होने से लोगों में चिंता पैदा हो गई है और विशेषज्ञों का मानना है कि इस स्थिति से आर्थिक मंदी आएगी।

अफगान मीडिया ने बताया, 15 अगस्त को काबुल में तालिबान की वापसी के साथ, सभी बैंकिंग गतिविधियां बंद कर दी गईं और वे अभी भी बंद हैं।

काबुल बैंक से पैसे निकालने का इंतजार कर रहे एक नाराज व्यक्ति ने कहा कि रोजगार नहीं है और लोगों के पास रोटी खरीदने के लिए पैसे नहीं हैं। उन्होंने कहा कि अगर बैंक बंद रहे और वाणिज्य बंद रहा तो लोग लूटपाट और अन्य अपराध शुरू कर सकते हैं।

फेसबुक यूजर नजला राहिल ने एक पोस्ट में कहा, हमारे लोगों की सारी संपत्ति बैंकों में है। अब बैंक बंद हैं और कोई मजदूरी भी नहीं ले सकता। यह दुखी देश क्या कर सकता है? उन्हें किससे शिकायत करनी चाहिए?

अपने खाते से पैसे निकालने के लिए अजीजी बैंक की एक शाखा के सामने कई दिनों तक इंतजार करने वाले शफीकुल्लाह अजीजी ने कहा कि वह पैसे निकालने में असमर्थ हैं, जबकि उन्हें इसकी तत्काल आवश्यकता थी।

उन्होंने कहा कि ऐसी खबरें थीं कि पिछले शनिवार को बैंक फिर से खुलेंगे, लेकिन उन्हें अभी खोला जाना बाकी है।

बैंक के मुख्य मुख्यालय का दौरा करने वाले काबुल के एक अन्य निवासी कैस मोहम्मदी ने पझवोक अफगान न्यूज को बताया कि वह तालिबान के काबुल पर कब्जे के बाद दैनिक आधार पर बैंक का दौरा करते हैं, लेकिन बैंक बंद रहे।

उन्होंने अपनी आर्थिक समस्याओं के बारे में शिकायत की और कहा, मैं एक सरकारी अधिकारी हूं, सरकार गिरने से दो दिन पहले हमारा वेतन हमारे खातों में स्थानांतरित कर दिया गया था, लेकिन मेरा पैसा बैंक में फंस गया है और मुझे नहीं पता कि क्या करना है मेरे पास रोटी खरीदने के लिए भी पैसे नहीं हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.