News Nation Logo
Banner

50 वर्ष से ऊपर के लोगों को मार्च से लगेगी वैक्सीन : डॉ हर्षवर्धन

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने सोमवार को कोरोना टीकाकरण को लेकर बड़ी घोषणा की. उन्होंने कहा कि 50 साल से ऊपर के नागरिकों को मार्च से वैक्सीन लगनी शुरू हो जाएगी.

News Nation Bureau | Edited By : Avinash Prabhakar | Updated on: 15 Feb 2021, 05:25:29 PM
harsh

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन (Photo Credit: File)

दिल्ली :

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने सोमवार को कोरोना टीकाकरण को लेकर बड़ी घोषणा की. उन्होंने कहा कि 50 साल से ऊपर के नागरिकों को मार्च से वैक्सीन लगनी शुरू हो जाएगी. उन्होंने कहा कि सात दिनों से 188 जिले में कोरोना के एक भी मामले सामने नहीं आए हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि मार्च महीने तक 50 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को टीके लगाया जा सकता है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने बताया कि भारत का टीकाकरण विश्व में बड़ा और सबसे तेज़ है. 

डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि यह महत्वपूर्ण है कि लोगों को अभी कोरोना के हर नियमों का पालन करना होगा. उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि वास्तविक टीके के साथ-साथ सामाजिक टीके का भी ख्याल रखें. उन्होंने कहा कि आज देश में दो वैक्सीन उपलब्ध हो गईं हैं. 80 से 85 लाख स्वास्थ्यकर्मी और फ्रंट लाइन वर्कर्स को वैक्सीन दी जा चुकी है. वहीं उन्होने सरकार की उपलब्धि बताते हुए कहा कि हम 20-25 देशों को वैक्सीन देने की स्थिति में आ गए हैं. उन्होंने कहा कि करोना के खिलाफ युद्ध के अंत की शुरुआत हो चुकी है.   

स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने बताया कि देश में इस वक्त 18 से 20 टीके पर अलग-अलग स्तरों पर काम हो रहा है. उनमें से कुछ टीके अगले कुछ महीनों में आ सकती है. उन्होंने बताया कि 12000 लोगो को टीबी का टीकाकरण किया गया है. डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि  वैक्सीन के क्षेत्र में भारत आत्मनिर्भर बनने की ओर अग्रसर है. उन्होंने बताया कि इंडियन कॉउन्सिल ऑफ़ मेडिकल रिसर्च ने पिछले  6 सालों में 1240 बिमारियों का पता लगाया है.

स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि देश में अब तक 1,09,16,589 लोग  कोरोना से  संक्रमित हुए. इनमें से 1,06,21,220 लोग ठीक भी हो गए. इस वक्त देश में 97.29 फीसदी रिकवरी रेट है. दुनिया की सबसे कम मृत्यु दर 1.43 फीसदी भारत में है. स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने बताया कि छतीसगढ़ के वैक्सीन विवाद पर वैक्सीन वापस मंगवाने पर स्वास्थ्य सचिव बात करेगें. वैक्सीन और हैल्थ राजनीति से दूर रहना चाहिए. उन्होंने कहा कि कोरोना वैक्सीन पुरी तरह से सुरक्षित है.

First Published : 15 Feb 2021, 05:25:29 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.