logo-image

पेंटागन प्रमुख ने अमेरिकी एयरलाइंस को अफगान से निकलने में सहायता करने का आदेश दिया

पेंटागन प्रमुख ने अमेरिकी एयरलाइंस को अफगान से निकलने में सहायता करने का आदेश दिया

Updated on: 23 Aug 2021, 12:30 PM

वाशिंगटन:

अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने देश की एयरलाइनों को अफगानिस्तान से बचाव अभियान में मदद के लिए 18 विमान उपलब्ध कराने का आदेश दिया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, पेंटागन के प्रेस सचिव जॉन किर्बी ने रविवार को एक बयान में कहा कि ऑस्टिन ने अमेरिकी परिवहन कमान के कमांडर को सिविल रिजर्व एयर फ्लीट (सीआरएएफ) के स्टेज - वन को सक्रिय करने का आदेश दिया है, जो लोगों को अफगानिस्तान से निकलने का समर्थन करने के लिए पेंटागन को वाणिज्यिक हवाई गतिशीलता संसाधनों तक पहुंच प्रदान करता है।

एक बयान में कहा गया है, मौजूदा सक्रियण 18 विमानों के लिए है, जो अमेरिकन एयरलाइंस, एटलस एयर, डेल्टा एयर लाइन्स और ओमनी एयर से तीन-तीन, हवाईयन एयरलाइंस से दो और यूनाइटेड एयरलाइंस से चार हैं।

बयान के अनुसार वाणिज्यिक विमान काबुल हवाई अड्डे पर उड़ान नहीं भरेंगे।

उन्होंने कहा, अमेरिकी सैन्य विमान काबुल में और उसके बाहर संचालन पर ध्यान केंद्रित करेंगे और वाणिज्यिक विमानों का उपयोग अस्थायी सुरक्षित ठिकानों और अंतरिम मंचन ठिकानों से यात्रियों की आगे की आवाजाही के लिए किया जाएगा।

पेंटागन के अनुसार, इतिहास में यह तीसरी बार है जब सेना ने सीआरएएफ को सक्रिय किया है।

पहला खाड़ी युद्ध के दौरान और दूसरा इराक युद्ध के दौरान।

15 अगस्त को राजधानी काबुल में तालिबान बलों के प्रवेश करने के बाद से अमेरिका, अमेरिकियों और उसके अफगान सहयोगियों को देश से निकालने के लिए हाथ-पांव मार रहा है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.