logo-image

हिंदुओं में हिंसक मानसिकता नहीं है, लेकिन सरकार को अब कार्रवाई करनी चाहिए : महंत

हिंदुओं में हिंसक मानसिकता नहीं है, लेकिन सरकार को अब कार्रवाई करनी चाहिए : महंत

Updated on: 23 Oct 2021, 10:45 PM

बागलकोट:

पेजावर मठ के महंत विश्वप्रसन्ना तीर्थ स्वामीजी ने शनिवार को कहा कि हिंदुओं में अन्य धर्मों के लोगों की तरह हिंसक मानसिकता नहीं होती है। उन्होंने कहा कि सरकार को स्थिति से बाहर होने से पहले कार्रवाई करनी चाहिए।

महंत ने हाल के दिनों में बांग्लादेश और कश्मीर में हिंदुओं के खिलाफ हिंसा की पृष्ठभूमि में यह बयान दिया। उन्होंने कहा कि दुनिया में हिंसा की घटनाएं होंगी, भले ही कुछ धर्मों के खिलाफ एक भी शब्द बोला जाए, लेकिन हिंदुओं में वह हिंसक मानसिकता नहीं है। उन्होंने कहा कि हिंदुओं को यह सोचकर और प्रताड़ित करना सही नहीं है कि वे कुछ नहीं करते और चुप रहते हैं।

उन्होंने कहा कि अगर सरकार नहीं चाहती कि उसके लोग कानून अपने हाथ में लें, तो उन्हें स्थिति को नियंत्रित करना चाहिए। सरकार को सिर्फ एक धर्म के लोगों की नहीं बल्कि समाज में सभी की सुरक्षा सुनिश्चित करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि सभी धर्मों के लोगों को शांति से रहना चाहिए।

महंत ने चेताते हुए कहा कि यह सुनिश्चित करने के लिए सरकार मौजूद है। यदि सरकार इस संबंध में कार्रवाई नहीं करती है तो सांप्रदायिक झड़पें और हिंसा होगी। एक बार जब यह टूट जाता है, तो इसे रोकना संभव नहीं होगा।

उन्होंने कहा कि चुनाव के समय सांप्रदायिक मुद्दों पर चर्चा की जाती है और धीरे-धीरे वे फीके पड़ जाते हैं। राजनेता विशेष जातियों से वोट पाने के लिए बयान जारी करते हैं। लेकिन ये बयान समाज में सद्भाव को प्रभावित करते हैं। ऐसा नहीं होना चाहिए।

उन्होंने प्रसन्नता व्यक्त की कि कर्नाटक के डोड्डाबल्लापुर क्षेत्र के ग्रेनाइट पत्थर अयोध्या में श्री राम मंदिर की नींव पर रखे जाएंगे, जिस पर मंदिर बनाया जाएगा। उन्होंने कहा, यह कर्नाटक के लोगों के लिए गर्व और सम्मान की बात है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.