logo-image

पेगासस जासूसी कांड: सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज

कथित पेगासस स्नूपिंग मामले में एक मौजूदा या सेवानिवृत न्यायाधीश द्वारा स्वतंत्र जांच की मांग की है. इधर पेगासस मामले की जांच को लेकर संसद में विपक्ष रोजाना हंगामा कर रहा है.

Updated on: 05 Aug 2021, 08:08 AM

highlights

  • पेगासस जासूसी घटना में सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई
  • दायर याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट आज करेगी सुनवाई
  • कथित तौर पर 300 से ज्यादा हस्तियों का फोन हैक करने का दावा

नई दिल्ली :

पेगासस जासूसी (Pegasus spyware) मामले पर आज यानी गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी. इस मामले की सुनवाई चीफ जस्टिस एनवी रमना और जस्टिस सूर्यकांत की बेंच करेगी. वरिष्ठ पत्रकारों एनराम और शशिकुमार की दायर याचिका भी शामिल है. इसके अलावा सीपीएम के राज्यसभा सांसद जॉन ब्रिटास और वकील एमएल शर्मा ने याचिकाएं दाखिल की है. इनलोगों ने कथित पेगासस स्नूपिंग मामले में एक मौजूदा या सेवानिवृत न्यायाधीश द्वारा स्वतंत्र जांच की मांग की है. इधर पेगासस मामले की जांच को लेकर संसद में विपक्ष रोजाना हंगामा कर रहा है. 

क्या कहा गया है याचिकाओं में 

कोर्ट में दायर याचिकाओं में सरकारी एजेंसियों की ओर से विशिष्ट नागरिकों, नेताओं और पत्रकारों की इजराइली स्पाइवेयर पेगासस के जरिए कथित जासूसी की खबरों के संबंध में जांच कराने का अनुरोध किया गया है.पत्रकारों की ओर से पेश हुए वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल ने कोर्ट से कहा था कि याचिका के व्यापक असर को देखते हुए इस पर तत्काल सुनवाई की जरूरत है. इसके साथ ही याचिका में कहा गया है कि कथित जासूसी भारत में विरोध की स्वतंत्र अभिव्यक्ति को दबाने और हतोत्साहित करने के एजेंसियों और संगठनों के प्रयास का नमूना है.

याचिका में कहा गया है कि केंद्र को इस बारे में खुलासा करने का आदेश दिया जाए

इसके अलावा याचिका में यह भी लिखा गया है कि यदि सरकार ने या फिर उसकी एजेंसियों ने पेगासस स्पाइवेयर का लाइसेंस लिया, प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष तरीके से इसका इस्तेमाल किया गया या फिर किसी तरह की निगरानी रखी गई तो केंद्र को इस बारे में खुलासा करने का आदेश दिया जाए. 

याचिकाओं में कहा कहा गया है कि यह मुद्दा नागरिकों की स्वतंत्रता को प्रभावित करने वाला है. इसका पता लगाया जाना चाहिए कि सच्चाई क्या है. विपक्षी नेताओं, पत्रकारों यहां तक की अदालत कर्मियों को भी निगरानी में रखा गया.

कथित तौर पर 300 से ज्यादा हस्तियों का फोन हैक करने का दावा

बता दें कि इजरायली कंपनी एनएसओ के पेगासस सॉफ्टवेयर से भारत में कथित तौर पर 300 से ज्यादा हस्तियों के फोन हैक किए गए हैं. दावा किया जा रहा है कि जिन लोगों के फोन टैप किए गए उनमें कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव और प्रह्लाद सिंह पटेल, पूर्व निर्वाचन आयुक्त अशोक लवासा और चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर सहित कई पत्रकार भी शामिल हैं.