logo-image

ब्रिटेन: मछली पकड़ने के विवाद पर फ्रांस के राजदूत को तलब किया

ब्रिटेन: मछली पकड़ने के विवाद पर फ्रांस के राजदूत को तलब किया

Updated on: 29 Oct 2021, 04:30 PM

लंदन:

ब्रिटेन के विदेश सचिव लिज ट्रस ने गुरुवार शाम कहा कि मछली पकड़ने के अधिकार विवाद पर चर्चा के लिए ब्रिटेन शुक्रवार को फ्रांस के राजदूत को तलब करेगा।

ट्रस ने ट्वीट किया, मैंने यूरोप के मंत्री वेंडी मॉर्टन को निर्देश दिया है कि ब्रिटेन और चैनल द्वीप समूह के खिलाफ किए गए असंगत खतरों की व्याख्या करने के लिए कल वार्ता के लिए ब्रिटेन में फ्रांसीसी राजदूत को बुलाया जाए।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, ब्रेक्सिट के बाद ब्रिटिश वॉटर तक पहुंच ने ब्रिटेन और फ्रांस के बीच तनाव बढ़ा दिया है। ब्रिटेन के मछली पकड़ने के उद्योग और व्यापक व्यापार के खिलाफ जवाबी कार्रवाई की धमकी के बाद, फ्रांस ने गुरुवार सुबह एक ब्रिटिश ट्रॉलर को जब्त कर लिया और एक अन्य नाव को चेतावनी दी।

फ्रांस ने शिकायत की है कि कम लोगों को मछली पकड़ने के लिए लाइसेंस दिए दिए गए थे। ब्रिटेन ने जोर देकर कहा कि उसने अपने जल क्षेत्र में मछली पकड़ने के लिए यूरोपीय संघ के जहाजों से 98 प्रतिशत लाइसेंस आवेदन दिए हैं।

ब्रिटिश सरकार के एक प्रवक्ता ने बयान में कहा कि फ्रांस की धमकियां निराशाजनक हैं और अगर इसे लागू किया जाता है, तो उचित और कैलिब्रेटेड प्रतिक्रिया के साथ मुलाकात की जाएगी।

ब्रिटेन और फ्रांस के बीच पोस्ट-ब्रेक्सिट मछली पकड़ने की पंक्ति इस साल की शुरूआत में ब्रिटिश चैनल द्वीप जर्सी की सरकार द्वारा एक नई लाइसेंसिंग प्रणाली के बाद शुरू हुई, जिसमें फ्रांसीसी नौकाओं को भविष्य के परमिट प्राप्त करने के लिए जर्सी के पानी में मछली पकड़ने का इतिहास बताने की जरूरत है। इसने दोनों पक्षों को मई में जर्सी के जल क्षेत्र में स्थिति की निगरानी के लिए नौसेना के जहाजों को भेजने के लिए प्रेरित किया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.