logo-image

नोटबंदी के प्रभाव और परिणाम को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने कोई टिप्पणी नहीं की : पवन खेड़ा

नोटबंदी के प्रभाव और परिणाम को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने कोई टिप्पणी नहीं की : पवन खेड़ा

Updated on: 02 Jan 2023, 08:10 PM

नई दिल्ली:

आज कांग्रेस कार्यालय पर कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने नोटबंदी के फैसले की प्रक्रिया को सही ठहराया है। उसमें भी एक जज ने कहा कि संसद के माध्यम से होनी चाहिए थी। नोटबंदी के प्रभाव और परिणाम को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने कोई टिप्पणी नहीं की है उस पर कोई मुहर नहीं लगी है।

पवन खेड़ा ने कहा कि इस निर्णय में नोटबंदी के असर पर कोई टिप्पणी नहीं की गई है। जो कि एक नितांत विनाशकारी निर्णय था। इस निर्णय ने विकास की गति को क्षति पहुंचाई, सूक्ष्म, लघु और मझौले स्तर की इकाईयों को पंगु बनाया, अनौपचारिक क्षेत्र को समाप्त कर दिया और लाखों लोगों की अजीविका को नष्ट कर दिया।

पवन खेड़ा ने कहा कि निर्णय में इस संबंध में कुछ नहीं कहा गया है कि क्या नोटबंदी अपने घोषित उद्देश्यों को प्राप्त करने में सफल रही या नहीं। प्रचलन में मुद्रा को कम करना, कैशलेस अर्थव्यवस्था की ओर आगे बढ़ना, नकली मुद्रा पर अंकुश लगाना, आतंकवाद को समाप्त करना और काले धन का पदार्फाश करना जैसे घोषित उद्देश्यों में से किसी उद्देश्य को प्राप्त करने में कोई भी उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल नहीं की जा सकी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.