logo-image

आशा है कि मुर्मू बिना किसी डर या पक्षपात के संविधान की संरक्षक के तौर पर कार्य करेंगी: यशवंत सिन्हा

आशा है कि मुर्मू बिना किसी डर या पक्षपात के संविधान की संरक्षक के तौर पर कार्य करेंगी: यशवंत सिन्हा

Updated on: 21 Jul 2022, 10:25 PM

नई दिल्ली:

राष्ट्रपति चुनाव में विपक्ष के उम्मीदवार रहे यशवंत सिन्हा ने गुरुवार को राजग की द्रौपदी मुर्मू को चुनाव में उनकी जीत पर बधाई दी।

सिन्हा ने कहा, मैं द्रौपदी मुर्मू को राष्ट्रपति चुनाव 2022 में उनकी जीत पर दिल से बधाई देता हूं। मैं, बल्कि हर भारतीय उम्मीद करता है कि 15वें राष्ट्रपति के रूप में वह बिना किसी डर या पक्षपात के संविधान की संरक्षक के रूप में कार्य करेंगी। मैं उन्हें शुभकामनाएं देने में देशवासियों के साथ हूं।

एक बयान में, उन्होंने इस चुनाव में उन्हें अपने उम्मीदवार के रूप में चुनने के लिए विपक्षी राजनीतिक दलों को भी धन्यवाद दिया। सिन्हा ने कहा, मैं इलेक्टोरल कॉलेज (निर्वाचक मंडल) के सभी सदस्यों को भी धन्यवाद देता हूं, जिन्होंने मुझे वोट दिया। मैंने विपक्षी दलों के प्रस्ताव को पूरी तरह से भगवद गीता में भगवान कृष्ण द्वारा दिए गए कर्म योग के उस उपदेश के आधार पर स्वीकार किया कि फल की चाहत के बिना ही अपना कर्तव्य निभाते रहो। मैंने अपने देश के प्रति अपने प्रेम के कारण अपना कर्तव्य पूरी ईमानदारी से निभाया है। मैंने अपने अभियान के दौरान जो मुद्दे उठाए थे, वे प्रासंगिक हैं।

चुनाव के विपरीत परिणाम के बावजूद, उन्होंने कहा कि इससे भारतीय लोकतंत्र को दो महत्वपूर्ण तरीकों से लाभ हुआ है। सिन्हा ने कहा, सबसे पहले, इसने अधिकांश विपक्षी दलों को एक साझा मंच पर लाया। यह वास्तव में समय की आवश्यकता है और मैं उनसे ईमानदारी से अपील करता हूं कि वे राष्ट्रपति चुनाव से परे विपक्षी एकता को जारी रखें - वास्तव में इसे और मजबूत करें। उपराष्ट्रपति के चुनाव में यह समान रूप से स्पष्ट होना चाहिए।

सिन्हा ने यह भी कहा कि दूसरी बात यह है कि अपने चुनाव अभियान के दौरान, उन्होंने देश और आम लोगों के सामने प्रमुख मुद्दों पर विपक्षी दलों के विचारों, चिंताओं और प्रतिबद्धताओं को उजागर करने का प्रयास किया।

उन्होंने कहा, मैंने विशेष रूप से, विपक्षी दलों और उनके नेताओं के खिलाफ ईडी, सीबीआई, आयकर विभाग और यहां तक कि राज्यपाल के कार्यालय के खुले और बड़े पैमाने पर हथियार बनाने को लेकर कड़ी चिंता व्यक्त की।

विपक्ष की ओर से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार ने आरोप लगाते हुए कहा कि इन संस्थानों का दुरुपयोग दलबदल और विपक्ष द्वारा संचालित राज्य सरकारों को गिराने के लिए भी किया जा रहा है।

उन्होंने यह भी कहा कि भारत ने कभी इतने बड़े पैमाने पर राजनीतिक भ्रष्टाचार नहीं देखा। यह, ध्रुवीकरण की जहरीली राजनीति के साथ, भारत में लोकतंत्र और सांप्रदायिक सद्भाव के लिए एक गंभीर खतरा बन गया है।

उन्होंने कहा, मुझे खुशी है कि मेरे विचारों को उन सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों, नेताओं, सांसदों और विपक्षी दलों के विधायकों के बीच जोरदार प्रतिक्रिया मिली, जहां का मैंने दौरा किया। आम लोगों ने भी इन विचारों का समर्थन किया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.