logo-image

दिग्विजय ने मप्र सरकार पर लगाया किसानों को घटिया बीज देने का आरोप

दिग्विजय ने मप्र सरकार पर लगाया किसानों को घटिया बीज देने का आरोप

Updated on: 23 Oct 2021, 10:10 PM

भोपाल:

कांग्रेस के वयोवृद्ध नेता और मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने शनिवार को राज्य के कृषि मंत्री कमल पटेल पर राज्य के किसानों को गैर-प्रमाणित बीज उपलब्ध कराने का आरोप लगाया।

सिंह ने आरोप लगाया कि किसानों को गुणवत्तापूर्ण बीज उपलब्ध नहीं कराया जा रहा है। सिंह ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को शनिवार को लिखे पत्र में कहा, वह (पटेल) भ्रष्टाचार में लिप्त हैं और राज्य में असत्यापित बीज बेचने में शामिल लोगों से पैसे ले रहे हैं।

उन्होंने आगे कहा कि उन्हें राज्य के कृषि मंत्री पर कोई भरोसा नहीं है। सिंह ने अपने पत्र में मुख्यमंत्री से इस मामले को देखने का आग्रह किया है।

दिग्विजय सिंह ने कहा, आप (चौहान) हमेशा अपना परिचय किसान पुत्र के रूप में देते हैं, इसलिए आपको तुरंत इस मुद्दे पर गौर करना चाहिए और किसानों को अप्रमाणित बीज उपलब्ध कराना बंद करना चाहिए।

उन्होंने चौहान से किसानों की खातिर राज्य के बीजों की जांच कृषि विभाग से करवाने का भी आग्रह किया।

दिग्विजय ने यह भी कहा कि राज्य के कृषि मंत्री के रूप में उनके कार्यकाल के दौरान, यह सुनिश्चित करने के लिए एक एजेंसी की स्थापना की गई थी कि किसानों को केवल गुणवत्ता वाले बीज मिलें।

दिग्विजय ने कहा, कृषि मंत्री के रूप में मेरे कार्यकाल के दौरान बीज कृषि निगम की स्थापना किसानों को गुणवत्तापूर्ण बीज प्रदान करने के उद्देश्य से की गई थी। हमने इसे (बीज निगम) कृषि विश्वविद्यालय से जोड़ा था, ताकि राज्य में फसलों को बेहतर बनाने के लिए अच्छी गुणवत्ता वाले बीज उगाए जा सकें।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.