News Nation Logo
Banner

10 जुलाई से दिल्ली और पड़ोसी राज्यों में मानसून के आगे बढ़ने की संभावना

10 जुलाई से दिल्ली और पड़ोसी राज्यों में मानसून के आगे बढ़ने की संभावना

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 06 Jul 2021, 08:46:11 PM
Patna

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली: भीषण गर्मी से राहत की सांस लेते हुए मानसून के 10 जुलाई से दिल्ली और पड़ोसी पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ने की संभावना है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमए) ने अपने नए बुलेटिन में यह घोषणा करते हुए कहा कि बंगाल की खाड़ी से आने वाली और उत्तर पश्चिम भारत में फैल रही नम पूर्वी हवाओं के आधार पर विकास की निगरानी की जा रही है।

इसमें कहा गया है कि 8 जुलाई से दक्षिण-पश्चिम मानसून के फिर से शुरू होने के संकेत हैं और इससे 9 जुलाई से पूर्वोत्तर भारत (अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा) में बारिश की तीव्रता कम हो सकती है।

मौसम विभाग ने कहा, बंगाल की खाड़ी से निचले स्तर पर नम पूर्वी हवाएं 8 जुलाई से पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में धीरे-धीरे स्थापित होने की संभावना है। इसके 10 जुलाई तक पंजाब और उत्तरी हरियाणा को कवर करते हुए उत्तर पश्चिम भारत में फैलने की संभावना है।

तदनुसार, दक्षिण-पश्चिम मानसून के पश्चिम उत्तर प्रदेश के शेष हिस्सों, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली के कुछ और हिस्सों में 10 जुलाई के आसपास आगे बढ़ने की संभावना है।

दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के कुछ हिस्सों में शनिवार को तेज हवाओं के साथ हुई बारिश ने भीषण तापमान से कुछ राहत दी लेकिन माहौल फिर से गर्म हो गया।

मानसून के आगे बढ़ने से उन लोगों को राहत मिलेगी, जो पिछले एक सप्ताह से गर्म तापमान से जूझ रहे हैं, जब अधिकतम तापमान 40 से 43.5 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 27 से 31 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा।

इन परिस्थितियों के प्रभाव में, मध्य भारत (मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़) में छिटपुट भारी वर्षा के साथ छिटपुट से व्यापक वर्षा होने की संभावना है और 8 जुलाई को विदर्भ और छत्तीसगढ़ में भी बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

आईएमडी ने कहा कि 9 जुलाई से उत्तर-पश्चिम भारत में व्यापक वर्षा होने की संभावना है और उत्तराखंड में भी 8 जुलाई से भारी बारिश की संभावना है। आईएमडी ने कहा कि 9 जुलाई से हिमाचल प्रदेश और 10 जुलाई से उत्तर प्रदेश में और पूर्वी राजस्थान में बारिश होने की संभावना है।

आईएमडी ने यह भी कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून भी अरब सागर के ऊपर मजबूत हो रहा है, जिससे 9 जुलाई से पश्चिमी तट पर बारिश की गतिविधियां बढ़ रही हैं।

इसमें कहा गया है, 9 जुलाई से कोंकण, गोवा, तटीय कर्नाटक, केरल और माहे में छिटपुट भारी से बहुत भारी वर्षा के साथ व्यापक वर्षा होने की संभावना है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 06 Jul 2021, 08:46:11 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.