logo-image

25 सितंबर को जींद की रैली में शामिल नहीं होंगे नीतीश कुमार

25 सितंबर को जींद की रैली में शामिल नहीं होंगे नीतीश कुमार

Updated on: 12 Sep 2021, 01:40 AM

पटना:

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 25 सितंबर को इनेलो प्रमुख ओम प्रकाश चौटाला द्वारा बुलाई गई जींद रैली में हिस्सा नहीं लेने का फैसला किया है।

रैली का आयोजन दिग्गज नेता और इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) के अध्यक्ष ओम प्रकाश चौटाला द्वारा पूर्व उप प्रधानमंत्री चौधरी देवी लाल की जयंती के उपलक्ष में किया जाएगा।

2024 के आम चुनावों से पहले तीसरे मोर्चे के गठन की संभावनाओं का पता लगाने के लिए सभी गैर-भाजपा और गैर-कांग्रेसी नेताओं को रैली में आमंत्रित किया गया है।

चौटाला ने राकांपा अध्यक्ष शरद पवार, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, पूर्व प्रधानमंत्री एच.डी. देवेगौड़ा, पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भाजपा और कांग्रेस से मुकाबला करने के लिए तीसरा मोर्चा बनाने की कोशिश की।

सूत्रों ने कहा है कि अगर नीतीश कुमार जींद रैली में भाग लेते हैं, तो यह गठबंधन सहयोगी भाजपा का विरोध करेगा और दोनों के बीच दरार पैदा करेगा, जिसे पाटना मुश्किल होगा।

सूत्रों ने कहा कि नीतीश कुमार यह ध्यान में रखते हुए जोखिम नहीं उठा सकते कि उनकी सरकार बिहार में भाजपा के समर्थन पर चल रही है।

सूत्रों ने कहा कि नीतीश कुमार जनसंख्या नियंत्रण कानून, जाति आधारित जनगणना, फोन टैपिंग के मुद्दे आदि पर भाजपा के खिलाफ स्टैंड ले रहे हैं। यह सब सहन किया जा सकता है लेकिन जींद रैली में जाना बहुत अधिक हो सकता है।

जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह ने कहा, बिहार में कोरोनोवायरस संभावित तीसरी लहर, बाढ़, वर्तमान वायरल बुखार आदि सहित विभिन्न चुनौतियां हैं। इसलिए, नीतीश कुमार के लिए यह संभव नहीं है बिहार छोड़ दो। अगर यह बहुत जरूरी होगा, तो वह थोड़े समय के लिए दिल्ली जा सकते हैं।

ललन सिंह ने हालांकि कहा कि पार्टी राष्ट्रीय महासचिव के.सी. त्यागी रैली में भेजेगी।

हाल ही में दिल्ली दौरे के दौरान नीतीश कुमार ने हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला से मुलाकात की। बाद वाले ने उन्हें रैली के लिए आमंत्रित किया था जिसे नीतीश कुमार ने स्वीकार कर लिया था।

चौटाला के साथ नीतीश कुमार का पुराना नाता रहा है। यहां तक कि वह हरियाणा में इनेलो के पक्ष में एक चुनावी रैली में हिस्सा लेने गए थे, लेकिन इस बार का राजनीतिक समीकरण थोड़ा अलग है। वह बीजेपी के सहारे ही बिहार के मुख्यमंत्री हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.