News Nation Logo

दिल्ली: कोरोना से 3 दिन में 105 मौत, 75 फीसदी ने नहीं लगवाई थी वैक्सीन

दिल्ली: कोरोना से 3 दिन में 105 मौत, 75 फीसदी ने नहीं लगवाई थी वैक्सीन

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 14 Jan 2022, 09:00:01 PM
Patna A

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली: दिल्ली में बीते 24 घंटे में कोरोना के कारण 34 व्यक्तियों की मौत हुई है। वहीं बीते तीन दिनों में यहां कोरोना से 105 रोगियों की मृत्यु हो चुकी है। कोरोना के कारण लगातार हो रही इन मौतों पर राज्य सरकार का कहना है कि कोरोना से जिन व्यक्तियों की मृत्यु हुई है, उनमें से 75 फीसदी लोगों ने वैक्सीन नहीं लगवाई थी।

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि दिल्ली में कोरोना के कारण हुई मौत में 75 फीसदी आंकड़ा उनका है, जिन्होंने वैक्सीन नहीं लगवाई थी। आंकड़ों से पता चला है कि 90 फीसदी मौतें ऐसे लोगों की है जो किसी न किसी बीमारी से पीड़ित थे।

इसके साथ ही दिल्ली में अब कोरोना की पॉजिटिविटी दर 30 प्रतिशत से अधिक हो गई है। बीते 24 घंटे में दिल्ली में कोरोना की जांच के लिए कुल 79,578 टेस्ट किए गए, इनमें से 24,383 व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं, यानी जांच करवाने वाले प्रत्येक 100 लोगों में से 30 फीसदी से अधिक व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव हो गए हैं।

सत्येंद्र जैन ने शुक्रवार को कहा कि कोरोना रोगियों की अस्पतालों में भर्ती होने की दर कम है। बीते कुछ दिनों में भर्ती होने वाले मरीजों की ऱफ्तार दिल्ली में धीमी पड़ी है। जिस वजह से दिल्ली में कुल 85 फीसदी बेड खाली है। लगभग 13 हजार से ज्यादा बेड अभी भी खाली हैं।

स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि नए वैरिएंट के खतरे को दखते हुए कड़े कदम उठाए हैं। वीकेंड कर्फ्यू से लेकर शैक्षिक संस्थानों को बंद करना इत्यादि कदम जनहित में उठाए हैं, ताकि लोगों के स्वास्थ की सुरक्षा कर सके और ज्यादा से ज्यादा जान बचा सके।

उन्होंने कहा कि अस्पताल में पर्याप्त संख्या में बिस्तर उपलब्ध हैं। किसी को घबराने की जरूरत नहीं है। कोरोना को रोकने का सबसे अच्छा तरीका है कि हर समय मास्क पहनें और हर समय कोविड संबंधी सभी प्रोटोकॉल का पालन करें। उन्होंने बताया कि दिल्ली सरकार द्वारा सभी सावधानियां बरती जा रही हैं ताकि संक्रमण की ऱफ्तार दिल्ली में धीमी पड़ सके। सरकार का जनता से अनुरोध है कि जिस तरह स्वास्थ्य विभाग और हेल्थ वर्कर्स फ्रंट लाइन पर प्रयास कर रहे है उसी ऊर्जा से लोग भी मास्क लगा कर रखें। हाथों को हैंड सैनिटाइजर से साफ करे और सोशल डिस्टन्सिंग का नियम अनुसार पालन करें।

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री ने लोगों से कोरोना से जुड़े नियमों का पालन करने का आग्रह किया। उन्होंने बताया कि केवल सावधानी ही इसका असल बचाव है। उन्होंने लोगो से सार्वजनिक जगहों पर जाते व़क्त सुरक्षा के लिए मास्क पहनने और सोशल डिस्टेन्सिंग का पालन करने का निवेदन किया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 14 Jan 2022, 09:00:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.