logo-image

पतंजलि ने लांच की कोरोना की पहली आयुर्वेदिक दवा, 7 दिन में सौ फीसद मरीज ठीक

कोरोना संकट से पूरा देश बेहाल है. दुनियाभर के एक्सपर्ट्स इसकी वैक्सीन ढूंढने में लगे हुए हैं. इस बीच योग गुरू बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि का कहना है कि उन्होंने कोरोना की दवा तैयार कर ली है

Updated on: 23 Jun 2020, 12:35 PM

नई दिल्ली:

कोरोना संकट से पूरा देश बेहाल है. दुनियाभर के एक्सपर्ट्स इसकी वैक्सीन ढूंढने में लगे हुए हैं. इस बीच योग गुरू बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि का कहना है कि उन्होंने कोरोना की दवा तैयार कर ली है. आज पतंजलि ने इस दवा को लॉन्च कर दिया है. दवा को लॉन्च करने के लिए एक प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित की गई. इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में बाबा राम देव और आचार्य बाल कृष्ण सभी डॉक्टरों और  वैज्ञानिकों के साथ इस दवा को लॉन्च किया. पतंजली का दावा है कि यह दवा कोरोना को हराने में सक्षम है.

प्रेस कॉन्फ्रेंस में बाबा रामदाव ने कहा कि पूरी दुनिया कोरोना की दवा ढूंढने में लगी हुई है, ऐसे में मुझे ये बताते हुए बेहद प्रसन्नता हो रही है कि पतंजलि ने कोरोना की पहली आयुर्वेदिक दवा तैयार कर ली है. इसका ट्रायल भी पूरा हो चुका है. इस दवा पर हमने दो ट्रायल किए.  है. पतंजलि का दावा है कि यह शोध संयुक्त रूप से पतंजलि रिसर्च इंस्टीट्यूट (PRI), हरिद्वार एंड नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (NIMS), जयपुर द्वारा किया गया है.

बाबा रामदेव ने कहा, कई लोग कई तरह के सवाल पूछेंगे लेकिन हमारे पास सारे सवालों के जवाब हैं. पंतजलि का दावा है कि कोरोना को मात देने के लिए बनाई गई  पहली आयुर्वेदिक दवा का नाम कोरोनिल रखा गया है. 

बाबा रामदेव ने बताया कि इस दवा को बनाने में देसी सामान का इस्तेमाल किया गया है जिसमें मुलैठी, काढ़ा समेत कई चीजों से बनाया गया है.