logo-image

आचार्य बालकृष्ण का बड़ा दावा- पतंजलि ने कोरोना की दवा बना ली, 5 से 6 दिन में मरीज ठीक हो रहे

दुनिया के कई वैज्ञानिक वैश्विक महामारी बन चुके कोरोना (Covid 19) की दवा की खोज में जुटे हुए हैं. कई वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि कोरोना वायरस की दवा को तैयार होने में करीब एक वर्ष का समय लगेगा.

Updated on: 13 Jun 2020, 07:14 PM

नई दिल्ली:

दुनिया के कई वैज्ञानिक वैश्विक महामारी बन चुके कोरोना (Covid 19) की दवा की खोज में जुटे हुए हैं. कई वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि कोरोना वायरस की दवा को तैयार होने में करीब एक वर्ष का समय लगेगा. इस बीच पतंजलि आयुर्वेद के सीईओ आचार्य बालकृष्ण (Acharya Balkrishna) ने कहा कि उन्होंने कोरोना वायरस (Corona Virus) की दवा बना ली है.

पतंजलि आयुर्वेद के सीईओ आचार्य बालकृष्ण ने न्यूज एजेंसी एएनआई से बातचीत करते हुए बताया कि दुनिया में जैसे ही कोरोना महामारी ने एंट्री मारी थी, तभी एक वैज्ञानिकों की टीम को पंतजलि आयुर्वेद ने हायर किया और अपने संस्थान में हर विभाग को कोरोना वायरस के इलाज के लिए इस्तेमाल होने वाली दवा पर काम करने में लगा दिया.

सबसे पहले इस दवा का निर्माण करने के लिए सिमुलेशन किया गया था और यौगिकों की पहचान की गई थी, जो कोरोना वायरस से लड़ सकते हैं. उन्होंने कहा कि कई पॉजिटिव कोरोना रोगियों पर हमने नैदानिक मामले का अध्ययन किया और हमें 100 प्रतिशत अनुकूल परिणाम मिले हैं.

80 प्रतिशत मरीज हो गए हैं ठीक

आचार्य बालकृष्ण ने दावा किया कि कई कोरोना पॉजिटिव मरीजों को अलग-अलग जगहों पर यह दवा दी गई, जिसमें से 80 प्रतिशत लोग 5 से 6 दिन में ठीक हो चुके थे. इस दवा का इस्तेमाल करने के बाद कुछ लोगों को पूरी तरह से स्वस्थ्य होने में 10 से 12 दिन और ज्यादा-से-ज्यादा 14 दिन लगे हैं.

चार से पांच दिनों में क्लीनिकल कंट्रोल ट्रायल पूरा होगा

आचार्य बालाकृष्ण का कहना है कि अब कोरोना वायरस का इलाज शत-प्रतिशत आयुर्वेद से संभव है. हम इस बात को सिद्ध करने के लिए क्लीनिकल कंट्रोल ट्रायल भी कर रहे हैं, उसके आधार पर हम चार से पांच दिनों में पूरे डाटा के साथ में हम दुनिया को बताने वाले हैं कि पतंजलि ने कोरोना वायरस वायरस की दवा खोज ली है. आचार्य बालाकृष्ण ने कहा कि कोरोना वायरस का इलाज आयुर्वेद से संभव है और आयुर्वेदिक दवाएं इस बीमारी को खत्म कर सकती हैं.