logo-image

1 जुलाई से तत्काल टिकट रद्द कराने पर 50 फीसदी पैसा होगा वापस

तत्काल टिकट कैंसिल करवाने पर मिलेगा 50 फीसदी रिफंड, 1 जुलाई से बदल जाएंगे ये नियम।

Updated on: 30 Jun 2017, 02:48 PM

नई दिल्ली:

1 जुलाई से यात्रियों के तत्काल टिकट रद्द कराने पर उन्हें 50 फीसदी पैसा वापस मिलेगा। इसके साथ ही सुविधा ट्रेन का टिकट वापस करने पर भी यात्रियों को 50 फीसदी पैसा ही वापस मिल सकेगा। इसमें कोच के हिसाब से रिफंड चार्ज काटा जाएगा।

बता दें कि फिलहाल तत्काल टिकट कैंसिल करवाने पर रिफंड नहीं मिलता है। चलती ट्रेन में आरएसी टिकट को भी कंफर्म माना जाएगा। बताया जा रहा है कि रेलवे पेपरलेस टिकटिंग और कन्फर्म टिकट देने पर भी काम रही है।

शताब्दी और राजधानी ट्रेनों में 1 जुलाई से पेपरलेस टिकटिंग की शुरुआत होगी। इससे यात्रियों को उनके मोबाइल पर ही टिकट भेज दिया जाएगा। साथ ही हिंदी और अंग्रेजी के अलावा दूसरी भाषाओं में भी टिकट मिल सकेगा।

GST 2017: आज आधी रात से लागू होगा 'एक देश एक कर', काउंटडाउन शुरू, दिनभर के अपडेट्स पढ़ें यहां

लंबी दूरी की ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट को खत्म करने पर बी विचार किया जा रहा है। शताब्दी ट्रेनों में कंफर्म सीट उपलब्ध करवाने के लिए कोचों की संख्या बढ़ाई जाएगी।

इतना ही नहीं एसी और स्लीपर क्लास के लिए तत्काल टिकट बुकिंग का समय एक घंटे तक बढ़ाया जाएगा। बता दें फिलहाल एसी क्लास में तत्काल टिकट की बुकिंग सुबह 10 से 11 जबकि स्लीपर क्लास के टिकट की बुकिंग 11 से 12 बजे तक होती है। दोनों के समय को एक-एक घंटे बढ़ाए जाने का प्रस्ताव है।

राष्ट्रपति ने जीएसटी पर मोदी सकार की प्रशंसा की, 1 जुलाई से होगा लागू