logo-image

संसदीय समिति ने गूगल-FB को ये नियम पालन करने के दिए निर्देश

नए आईटी नियमों ( New IT Rules ) को लेकर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स और भारत सरकार के बीच तनातनी चल रही है. यह गतिरोध पिछले कई महीनों से चल रहा है.

Updated on: 29 Jun 2021, 07:50 PM

नई दिल्ली:

नए आईटी नियमों ( New IT Rules ) को लेकर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स और भारत सरकार के बीच तनातनी चल रही है. यह गतिरोध पिछले कई महीनों से चल रहा है. इस बीच सूचना और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के संसद की स्थायी समिति ने मंगलवार को बैठक बुलाई है. इस बैठक में संसदीय स्थायी समिति ने गूगल और फेसबुक के अधिकारों को भारत के आईटी रूल का पालन करने का निर्देश दिया है. सूचना प्रौद्योगिकी पर संसद की स्थायी समिति की बैठक में समिति के सामने फेसबुक ने जवाब दाखिल किया है. 

सूचना प्रौद्योगिकी पर संसदीय स्थायी समिति ने फेसबुक और गूगल को नए आईटी नियमों का पालन करने और देश के नियमों का पालन करने को कहा है. इस पर फेसबुक ने भी समिति के सामने जवाब दाखिल किया है. सूत्र बता रहे हैं कि संसद की स्थायी समिति ने पूछा कि पीछे कुछ दिनों में क्या-क्या एक्शन लिए गए इस पर फेसबुक ने कहा कि जिन जिन पर एक्शन लिए गए, कार्यवाई की गई अकाउंट्स पर उनपर विस्तृत रिपोर्ट 15 जुलाई तक रिपोर्ट देंगे. समिति ने साफ कहा है कि आईटी एक्ट 2021 के पालन करना होगा.

आईटी कमेटी की बैठक में गूगल और फेसबुक को समन किया गया था. बैठक के दौरान ग्लोबल पॉलिसी और इंडियन रूल्स के बारे में पूछा गया. इंडियन रूल्स को कंप्लाई करने के लिए बोला गया. आम लोगों की सेफ्टी और सिक्योरिटी को लेकर कई तकनीकी सवाल पूछे गए. कमेटी उनकी जवाब से थोड़ी संतुष्ट दिखीं और कई सवालों के जवाब लिखित में देने के लिए बोला गया है. 
 
साथ ही इस बैठक में आईटी नियम 2021 का अनुपालन करने पर ज़ोर दिया गया है, जिसके अंतर्गत भारत में अनुपालन अधिकारी नियुक्ति ज़रूरी है (हालांकि ट्विटर को छोड़कर सभी की भारत के नए आईटी एक्ट को लेकर सहमत हैं). सवाल में ये भी पूछा गया कि आखिर ऐसे कितने अकाउंट्स पर अब तक कार्रवाई हुई. इस मामले पर फेसबुक (सूत्र) बता रहे हैं कि 15 जुलाई तक इस पर विस्तृत रिपोर्ट देंगे. नए नियमों को मानने पर सहमति दिखी.

संसद की आईटी से संबंधित समिति की बैठक में फेसबुक और गूगल से डेटा और महिलाओं की सुरक्षा को लेकर के सवाल पूछे गए. फेसबुक और गूगल के प्रतिनिधियों ने कहा कि वह डेटा की सुरक्षा को लेकर प्रतिबद्ध हैं और डाटा उनकी ओर से लिंक नहीं होता है, बल्कि अन्य डिवाइस से लिंक होता है. आईटी से संबंधित समिति ने फेसबुक और गूगल को भारत के कानून को मानने को भी कहा.

आपको बता दें कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और लोकसभा सदस्य शशि थरूर समिति के अध्यक्ष हैं, जिसमें 31 सदस्य शामिल हैं जिसमें 21 लोकसभा से और 10 राज्यसभा के सदस्य हैं. गौरतलब है कि इससे पहले समिति और फेसबुक, गूगल और ट्विटर सहित सोशल मीडिया साइटों के प्रतिनिधियों के बीच दो बैठकें हो चुकी हैं. पहली बैठक 18 जून को तो दूसरी बैठक 20 जून को हुई थी.