logo-image

संसदीय समिति ने Google और Facebook को भेजा समन, जानिए क्या है मामला

सूचना प्रौद्योगिकी पर संसद की स्थायी समिति (आई एंड टी) ने सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक इंडिया और गूगल इंडिया के प्रतिनिधियों को समन जारी किया है.

Updated on: 28 Jun 2021, 11:10 PM

highlights

  • संसद समिति ने फेसबुक इंडिया और गूगल को समन जारी किया
  • समिति ने दोनों कंपनियों के प्रतिनिधियों को 29 जून को पेश होने को कहा
  • फेसबुक, गूगल और ट्विटर के प्रतिनिधियों के बीच दो बैठकें हो चुकी

नई दिल्ली:

सूचना प्रौद्योगिकी पर संसद की स्थायी समिति (आई एंड टी) ने सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक इंडिया और गूगल इंडिया के प्रतिनिधियों को समन जारी किया है. समिति ने दोनों कंपनियों के प्रतिनिधियों को 29 जून को पेश होने को कहा है. कांग्रेस नेता शशि थरूर की अध्यक्षता वाली यह समिति नागरिकों के अधिकारों की रक्षा और उनकी रोकथाम पर कंपनियों के प्रतिनिधियों से सोशल ऑनलाइन समाचार मीडिया प्लेटफॉर्म के दुरुपयोग की रोकथाम पर उनके विचार जानेगी. जानकारी के अनुसार यह अहम बैठक मंगलवार को संसद भवन एनेक्सी में शाम चार बजे होगी, जिसमें समिति के सदस्यों, सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अधिकारियों और फेसबुक और गूगल के प्रतिनिधि उपस्थिति होंगे. आपको बता दें कि इस समिति में अध्यक्ष शशि थरूर के अलावा 30 सदस्य शामिल हैं जिसमें 20 लोकसभा से और 10 राज्यसभा के सदस्य हैं.

यह भी पढ़ेंःPUBG और शराब की शौक ने लुटवा दिया अपनी ही बहन का घर, पढ़ें पूरी खबर

सोशल मीडिया साइटों के प्रतिनिधियों के बीच दो बैठकें हो चुकी हैं

बैठक के कार्यक्रम को लेकर बताया गया है कि यह अहम बैठक नागरिकों के अधिकारों की रक्षा और डिजिटल स्पेस में महिला सुरक्षा पर विशेष जोर देने सहित सोशल ऑनलाइन समाचार मीडिया प्लेटफार्मों के दुरुपयोग की रोकथाम विषय पर फेसबुक इंडिया और गूगल इंडिया के प्रतिनिधियों के विचारों को सुनने के लिए बुलाई गई है. इसके साथ ही 6 जुलाई को अपनी अगली बैठक में इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के प्रतिनिधि समिति के समक्ष विषय से संबंधित साक्ष्य प्रस्तुत करेंगे. समिति और फेसबुक, गूगल और ट्विटर सहित सोशल मीडिया साइटों के प्रतिनिधियों के बीच दो बैठकें हो चुकी हैं.

यह भी पढ़ेंःनाबालिग साली की इस अदा से नाराज हुआ जीजा, सोते समय चेहरे पर डाला तेजाब

सोशल मीडिया के उपयोगकतार्ओं को सशक्त बनाने के लिए आईटी नियम 

आपको बता देें कि हाल ही में एक समिति ने सोशल मीडिया और ऑनलाइन न्यूज के गलत इस्तेमाल पर लगाम कसने के लिए 18 जून को पेश होने के लिए बुलाया था. वहीं, 20 जून को, संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन ने स्पष्ट किया था कि भारत के नए आईटी नियम सोशल मीडिया के सामान्य उपयोगकतार्ओं को सशक्त बनाने के लिए डिजाइन किए गए हैं.