News Nation Logo
Banner

Parliament Winter Session: अमित शाह ने कहा- बाहर से आए सभी धर्म के शरणार्थी को दी जाएगी नागरिकता

आज यानि कि 20 नवंबर को लोकसभा शीतकालीन सत्र का तीसरा दिन है.आज के सत्र में अमित शाह महाराष्ट्र में लागू राष्ट्रपति शासन पर रिपोर्ट पेश करेेंगे.

By : Vineeta Mandal | Updated on: 20 Nov 2019, 08:18:49 PM
Parliament Winter Session

Parliament Winter Session (Photo Credit: (फाइल फोटो))

नई दिल्ली:

आज यानि कि 20 नवंबर को लोकसभा शीतकालीन सत्र का तीसरा दिन है. आज राज्यसभा में अमित शाह महाराष्ट्र में लागू राष्ट्रपति शासन पर रिपोर्ट पेश करेेंगे. शीतकालीन के दूसरे दिन राज्यसभा में जेएनयू और कश्मीर के मुद्दे को लेकर काफी हंगामा हुआ था. वहीं लोकसभा में प्रदूषण के मुद्दे पर चर्चा भी हुई थी. अध्यक्ष ओम बिड़ला ने प्रदूषण पर संसदीय पैनल की बैठक में अनुपस्थित रहने वाले सांसदों और अधिकारियों को फटकार लगाई थी.

शिवसेना सांसद संजय राउत का राज्य सभा चेयरमैन वेंकैया नायडू को पत्र लिखा, चेंबर में मेरे बैठने की जगह तीसरी से पांचवी लाइन में कर दी गई है. यह जानबूझकर किया गया है. 



आप सांसद सुशील कुमार गुप्ता ने सरोगेसी पर चर्चा के दौरान राज्यसभा में कहा कि बिल में उम्र की सीमा करनी चाहिए ताकि शादीशुदा महिलाओं को जल्दी सुविधा मिले. निजी रिश्ते में प्रॉपर्टी विवाद की वजह से लोग सरोगेट मदर नहीं बनना चाहता. इसमें पड़ोसियों को भी मेंशन करना चाहिए. क्योंकि ग्रामीण क्षेत्र में लोग सरोगेट मदर बन कर प्रॉपर्टी का दावेदार नहीं पैदा करना चाहते. बिल में मैरिड कपल को ही इजाजत है यह थर्ड जेंडर लोगों के लिए भेदभाव होगा. इस बिल के अंदर कहा गया है कि इंफर्टिलिटी सर्टिफिकेट लेना होगा हिंदुस्तान में यह बहुत नामर्दिगी की बात होती है, इसे देखना चाहिए.

लोकसभा में कानून मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने कहा कि मैं सभी हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस को पत्र लिख रहा हूं कि 10 या अधिक साल पुराने सभी सिविल क्रिमिनल केस का तुरंत निपटारा करें.

शाह ने ये भी कहा, 'सरकार मानती है कि सारे धर्म के जो शरणार्थी बाहर से आए हैं उन्हें नागरिकता दी जाएगी.' एक सवाल के जवाब में गृह मंत्री ने यह भी कहा कि सिटीजनशिप अमेडमेंट बिल वापस लाया जाएगा. इसका एनआरसी से कोई संबंध नहीं है.'

राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (NRC) पर चर्चा के दौरान अमित शाह ने कहा- 'एनआरसी में धर्म के आधार पर भेदभाव करने की बात नहीं है. एनआरसी की प्रक्रिया जब पूरे देश में होगी तो असम में एनआरसी की प्रक्रिया फिर से की जाएगी. किसी भी धर्म के लोगों को डरने की जरूरत नहीं है. सारे लोगों को एनआरसी के अंदर समाहित करने की व्यवस्था है.



राज्यसभा में नेशनल कॉन्फ्रेंस नेता फारूक अब्दुल्ला मामले पर बोलते हुए जी. किशन रेड्डी ने कहा- समय-समय पर देशहित में कदम उठाने पड़ते हैं. आपातकाल के दौरान एक शख्स की कुर्सी बचाने के लिए 36 सांसदों को गिरफ्तार किया गया था. वहीं हम कानून के हिसाब से काम कर रहे हैं.



लोकसभा की कार्यवाही दोपहर 2.30 बजे तक के लिए हुई स्थगित.

दोपहर 2 बजे तक के लिए राज्यसभा की कार्यवाही हुई स्थगित.

अमित शाह ने राज्य सभा में कहा- सभी 20 हजार 411 स्कूल खुले हैं, परीक्षा सुचारु रूप से हो रही है. 11वीं कक्षा के 50 हजार 537 विद्यार्थियों में 50 हजार 272 मतलब 99.48% छात्रों ने परीक्षा दी है। 10वीं और 12वीं कक्षा के 99.7% छात्रों ने परीक्षा दी.

कश्मीर की पूरी सामान्य स्थिति देश के सामने बताना चाहता हूं कि जहां तक कानून व्यवस्था का सवाल है तो 5 अगस्त के बाद जम्मू-कश्मीर में एक भी व्यक्ति की पुलिस फायरिंग में मौत नहीं हुई है.


144 के तहत लगाए गए सारे प्रतिबंध सभी 195 थानों से हटा दिए गए: अमित शाह राज्य सभा में

अमित शाह ने कहा- जब देश की सुरक्षा, कश्मीर के नागरिकों की सुरक्षा का सवाल है और आतंकवाद से लड़ाई का सवाल है तब कहीं न कहीं प्रायोरिटी तय करनी पड़ती है और जैसे ही वहां के प्रशासन को उचित लगेगा हम तुरंत इस पर पुन:विचार करेंगे.

पूरे देश में मोबाइल लगभग 1995-97 के आसपास आया और कश्मीर में मोबाइल 2003 में भाजपा ने पहली बार शुरू किया तब तक सुरक्षा कारणों के कारण शुरू नहीं किया गया था.


इंटरनेट भी कई सालों तक रोका गया. 2002 में वहां इंटरनेट की परमिशन दी गई- अमित शाह, राज्य सभा में

अमित शाह ने कहा-जरूरी कार्यों के लिए इंटरनेट केंद्र भी खोले गए हैं. बैंकिंग सेवा पूरी तरह से चालू है. मीडिया स्वतंत्र रूप से काम कर रही है. सभी सरकारी ऑफिस खुले हैं.

कश्मीर में 59 लाख मोबाइल चालू है. वहीं लैंडलाइन भी चालू है. यातायात की सुविधा भी सामान्य हो चुकी है.-  गृह मंत्री अमित शाह


पत्थरबाजी की घटनाओं में पिछले साल के मुकाबले कमी आई है. सभी स्कूल खुले है. परीक्षा अच्छे तरीके से ली जा रही है. सभी अस्पताल और स्वास्थ्य केंद्र खुले हैं.- शाह

कश्मीर के हालत के सामान्य की बात पर गृह मंत्री अमित शाह ने कहा,'वहां पूरी स्थिति सामान्य हो चुकी है. देश-दुनिया में कई तरह की भ्रांतिया इस बारे में फैली हुई है. राज्य में 5 अगस्त के बाद पुलिस फायरिंग की वजह एक भी व्यक्ति की जान नहीं गई है.

जम्मू-कश्मीर में इंटरनेट बहाली पर बोले अमित शाह ने कहा, 'इंटरनेट को जल्दी चालू करना चाहिए, इस बात से मैं सहमत हूं, लेकिन जब देश की सुरक्षा का सवाल है तो प्रथमिकता तय करनी पड़ती है. जब प्रशासन को सही लगेगा तो इसपर विचार करेंगे.'

जम्मू-कश्मीर में दवाई की पर्याप्त मात्रा में है,  मोबाइल मेडिसिन वैन भी शुरू हो गए हैं. प्रशासन ने स्वास्थ्य सेवाओं का ध्यान रखा है. अस्पतालों में काफी संख्या में लोग ओपीडी में आ रहे हैं. कहीं भी स्वास्थ्य संबंधी सेवाओं में कोई दिक्कत नहीं हैः गृह मंत्री



जम्मू-कश्मीर के मामले पर शाह ने कहा- पुलिस की गोली से एक भी जान नहीं गई. जम्मू में हालात पूरी तरह से सामान्य है.

कश्मीर के हालात पर बोलते हुए शाह ने कहा- जिसे भी स्वास्थ्य की तकलीफ हो मुझसे संपर्क करें.

कश्मीर में हालात सुधर रहे है, कुछ इलाके में धारा 144 लागू है- अमित शाह

अमित शाह ने कहा- जम्मू-कश्मीर में इंटरनेट बहाली पर फैसला स्थानीय प्रशासन सुरक्षा स्थिति की समीक्षा के बाद अपने स्तर पर लेगा.

अरुणाचल में सेना द्वारा जमीन लेने के बदले मुआवजे पर सीतारमण ने दी सफाई

लोकसभा में बीजेपी सांसद तापिर गाओ द्वारा अरुणाचल में सेना द्वारा जमीन लेने के बदले मुआवजे का मुद्दा उठाने पर पूर्व रक्षा मंत्री निर्मला सीतरमण की सफाई. कहा- मैं वहां गई थी और सीएम के साथ बात की थी.  कई लोगों के मुआवजे का मुददा सुलझा लिया गया था.



राज्यसभा में बोलेंगे अमित शाह

गृह मंत्री अमित शाह संसद पहुंचे, आज राज्यसभा को करेंगे संबोधित.



एनसीपी नेता शरद पवार

 एनसीपी नेता शरद पवार भी संसद भवन पहुंच गए हैं. पवार 12 बजे पीएम मोदी से मुलाकात करेंगे.



वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने रक्षा प्रतिष्ठानों से जुड़े एक सवाल का जवाब देते हुए कहा कि इस समय हमें थोड़ा सब्र रखना चाहिए. आने वाले समय में पॉलिसी आएगी.

कांग्रेस नेता का जवाब देते हुए सुब्रमण्यम स्वामी ने  कहा- गृह मंत्रालय लगातार खतरे का आकलन करता है. यह उसी आधार पर हुआ. यूपीए सरकार के समय भी कई नेताओं की सुरक्षा कम की गई थी.

कांग्रेस नेता ने लगाया पक्षपात का आरोप

गांधी परिवार के सदस्यों की एसपीजी सुरक्षा वापस लेने के मुद्दे को कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने राज्यसभा में उठाया. कहा- नेताओं की सुरक्षा का मुद्दा पक्षपात और राजनीति से ऊपर है.




गांधी परिवार से सुरक्षा हटाने पर जेपी नड्डा ने दिया बयान

गांधी परिवार का एसपीजी कवर हटाने पर जेपी नड्डा ने कहा- गृह मंत्रालय द्वारा यह फैसला किया गया. खतरे का आकलन करने के बाद ही यह निर्णय हुआ है. उन्होंने कहा- इसमें कुछ भी राजनीतिक नहींजे पी नड्डा ने कहा इसमें कुछ भी राजनीतिक नहीं है. सुरक्षा हटाई नहीं गई है. गृह मंत्रालय के पास एक नियमावली है और प्रोटोकॉल है. यह किसी राजनेता द्वारा नहीं बल्कि गृह मंत्रालय द्वारा किया गया है.



कश्मीर घाटी की स्थिति पर PDP ने दिया नोटिस

राज्यसभा में पीडीपी सांसद नजीर अहमद नें 'कश्मीर घाटी में वर्तमान राजनीतिक स्थिति' पर दिया नोटिस.



 


 


 

दिल्ली प्रदूषण पर संसद में आज संसदीय स्टैंडिंग कमिटी की मीटिंग होगी. 


गांधी परिवार से एसपीजी हटाने पर राज्यसभा में बयान देंगे गृह मंत्री अमित शाह.

एनसीपी नेता नवाब मलिक ने बताया कि आज संसद में शरद पवार पीएम नरेंद्र मोदी से मिलेंगे. दोनों की मुलाकात दोपहर 12 बजे होगी.



 कश्मीर घाटी में टेलीकॉम ब्लैकआउट पर चर्चा के लिए टीएमसी (TMC) ने राज्यसभा में नोटिस दिया.



धान की खरीद पर कांग्रेस का लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव

कांग्रेस ने 'पूरे देश में धान की खरीद' को लेकर लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव दिया.



 सूत्रों के मुताबिक आज गृह मंत्री अमित शाह राज्यसभा को संबोधित कर सकते हैं. 



कछ विशेष लोगों की सुरक्षा वापस लिए जाने के विरोध ने कांग्रस ने रूल 267 के अनुसार राज्यसभा में दिया स्थगन प्रस्ताव.

दिल्ली में कानून व्यवस्था की खराब हालत को लेकर 'आप' सांसद संजय सिंह ने राज्य सभा में दिया शून्यकाल (Zero Hour) नोटिस दिया.



कांग्रेस सांसद छाया वर्मा ने राज्यसभा में 'सेंट्रल पूल में धान खरीद' को लेकर शून्यकाल (Zero Hour) नोटिस दिया.



First Published : 20 Nov 2019, 09:03:00 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो