News Nation Logo
Banner

Parliament Winter Session 4th Day LIVE:शुरू हुई राज्यसभा की कार्यवाही, वायु प्रदूषण पर हो रही है चर्चा

आज संसद के शीतकालीन सत्र (Parliament Winter Session 4th Day)का चौथा दिन है. शीतकालीन सत्र का तीसरा दिन भी काफी हंगामा भरा रहा. बुधवार को संसद में सत्र की कार्रवाही के दौरान लोकसभा में देश भर में वक्फ संपत्तियों पर अवैध कब्जे और जेएनयू (JNU) के छात्रो

By : Vineeta Mandal | Updated on: 21 Nov 2019, 03:33:08 PM
Parliament Winter Session 4th Day

Parliament Winter Session 4th Day (Photo Credit: (फाइल फोटो))

नई दिल्ली:

आज संसद के शीतकालीन सत्र (Parliament Winter Session 4th Day)का चौथा दिन है. शीतकालीन सत्र का तीसरा दिन भी काफी हंगामा भरा रहा. बुधवार को संसद में सत्र की कार्रवाही के दौरान लोकसभा में देश भर में वक्फ संपत्तियों पर अवैध कब्जे और जेएनयू (JNU) के छात्रों पर पुलिस के कथित बल प्रयोग का मुद्दा उठा. वहीं बता दें कि चिटफंड (अमेंडमेंटेंट) बिल, 2019 (Chit Fund (Amendment) Bill, 2019) लोकसभा से पास हो गया है. सरकार ने सोमवार को लोकसभा में चिटफंड (अमेंडमेंटेंट) बिल, 2019 पेश किया था. अब यह बिल राज्य सभा में पेश किया जाएगा. 

राज्यसभा में बहस के दौरान बीजेपी सांसद विजय गोयल मिनरल वॉटर, एयर प्यूरीफायर मास्क आदि लेकर पहुंचे. डिप्टी चेयरमैन हरिवंश नारायण सिंह ने जताई आपत्ति.



राज्य सभा में प्रदूषण की चर्चा के दौरान हंगामा विपक्ष लगातार एक-दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप कर रही है. इसी बीच विजय गोयल ने सदन में रखा अपना पक्ष. 

शैलजा कुमारी ने ये भी कहा कि हरियाणा में अगर हवा का स्तर इतना खराब है तो कोई मॉनिटरिंग स्टेशन क्यों नहीं है. प्रदूषण के लिए पंजाब-हरियाणा के किसानों को दोषी ठहराया जाता है. किसान अगर धान उगा रहा है, उसे गेहूं की बिजाई करनी है. किसानों को यह जलाना ही पड़ता है क्योंकि उसके पास टेक्नोलॉजी नहीं है.  इससे लिए किसानों को दोषी ठहराना गलत है, उन्हें सक्षम बनाने की जरूरत है.

कांग्रेस नेता कुमारी शैलजा ने कहा कि डब्ल्यूएचओ (WHO) की रिपोर्ट के अनुसार प्रदूषण के कारण कई बच्चों की 15 साल की उम्र से पहले मौत हो गई. वहीं हमारी लाइफ साइकल भी कम हो रही है. 

दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण कम करने के लिए हमने कई कार्यक्रम चलाए हैं. पीएम के प्रिंसिपल सेक्रटरी की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय टास्क फोर्स का गठन किया गया है लगातार रिव्यू मीटिंग हुई हैः प्रकाश जावड़ेकर

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने राज्य सभा में कहा कि हवा में प्रदूषण को कम करने के लिए कई कदम एयर ऐक्ट और एन्वायर्नमेंट प्रटेक्शन ऐक्ट के तहत उठाए गए हैं.

प्रकाश जावड़ेकर ने ये भी कहा कि एक कंप्रिहेंसिव एक्शन प्लान भी बनाया गया है. सर्दी के मौसम में यह दिक्कत आती है जिसकी वजह इंडस्ट्री, वाहन, पराली जैसी चीजें हैं. अच्छी बात यह है कि सालाना आंकड़े देखें तो हवा की गुणवत्ता अधिकतर दिनों में बेहतर रही.

दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण पर पर्यावरण मंत्री ने कही ये बात

पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण को ध्यान में रखते हुए एक हाई-लेवल कमेटी बनाई गई है जो लगातार स्थित पर नजर बनाए हुए है.



हरियाणा से कांग्रेस सांसद कुमारी शैलजा ने दिल्ली के वायु प्रदूषण का मुद्दा सदन के सामने रखा.

दोपहर 2 बजे से शुरू हुई राज्यसभा की कार्यवाही.

सभापति वेंकैया नायडू ने राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित होने की घोषणा के बाद कहा कि अब सदन में वायु प्रदूषण पर चर्चा होगी इसलिए सभी सदस्यों से निवेदन है कि उपस्थित जरूर रहें.

राज्यसभा की कार्रवाई 2 बजे तक के लिए स्थगित.

विदेश मंत्री सुब्रह्मण्यम जयशंकर ने अमेरिका द्वारा भारतीयों के एच1 बी वीज़ा के अनुरोधों को अस्वीकार करने से जुड़े सवाल में कहा कि अमेरिका में वीज़ा अनुरोधों में कमी आई है. रिजेक्शन रेट बढ़े हैं. लेकिन वह सिर्फ भारत के ही रिजेक्शन नहीं है बल्कि सभी देशों के वीज़ा रिक्वेस्ट रिजेक्ट हो रहे हैं.



सरकार ने जो इलेक्टोरल बॉन्ड जारी किए हैं, उससे सरकारी भ्रष्टाचार को अमीलजामा पहना दिया गया है. इलेक्टोरल बॉन्ड के ना डोनर का पता है, ना कितने पैसे दिए गए यह पता है, जिसको दिया गया है उसकी भी कोई जानकारी नहीं हैः मनीष तिवारी, कांग्रेस

इलेक्टोरल बॉन्ड के मुद्दे पर लोकसभा में हंगामा. कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने सदन में उठाया मुद्दा.

केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद पटेल आज जलियांवाला बाग की मिट्टी का कलश लेकर संसद पहुंचे. पीएम मोदी को सौंपेंगे कलश. 19 नवंबर को राज्यसभा से पास हुआ था जलियांवाला बाग नैशनल मेमोरियल (अमेंडमेंट) बिल.



कांग्रेस सांसदों ने प्रश्नकाल के दौरान लगाए नारे

प्रश्नकाल के दौरान नारे लगा रहे कांग्रेस सांसदों को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की नसीहत, 'हमारा दायित्व है कि सदन की गरिमा को बनाए रखें. कृपया सदन के वेल में ना आएं. मैंने बहस और चर्चा का हमेशा मौका दिया है.'




 

दोनों सदनों में विपक्ष के हंगामे के बाद राज्यसभा सभापति ने सदन की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक किया स्थगित.

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शुरू की प्रश्नकाल की कार्यवाही.

एनआरसी को लेकर टीएमसी ने लोकसभा में दिया स्थगन प्रस्ताव.



रोजगार के अवसर पर बीजेपी सांसद ने दिया शून्यकाल नोटिस

बीजेपी सांसद सकलदीप राजभर ने राज्यसभा में 'उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड में रोजगार के अवसर' को लेकर शून्यकाल (Zero Hour) नोटिस दिया. 



JNU मामले में राज्यसभा में शून्यकाल नोटिस

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP)की सांसद वंदना चव्हाण ने जवाहरलाल यूनिवर्सिटी (JNU)में फीस वृद्धि के मामले में राज्यससभा में शून्यकाल नोटिस ( Zero Hour) दिया.



वहीं एनआरसी के मुद्दें पर बोलते हुए अमित शाह ने कहा था कि एनआरसी (NRC) की प्रक्रिया सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद शुरू हुई है. किसी भी धर्म के लोगों को डरने की जरूरत नहीं है.

बुधवार को संसद के शीतकालीन सत्र के तीसरे दिन गृहमंत्री अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर की हालात पर कहा था कि यहां हालात सामान्य है. 5 अगस्त के बाद जम्मू-कश्मीर में एक भी व्यक्ति की पुलिस फायरिंग में मौत नहीं हुई है.

First Published : 21 Nov 2019, 09:54:31 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.