logo-image

Parliament Winter Session 4th Day LIVE:शुरू हुई राज्यसभा की कार्यवाही, वायु प्रदूषण पर हो रही है चर्चा

आज संसद के शीतकालीन सत्र (Parliament Winter Session 4th Day)का चौथा दिन है. शीतकालीन सत्र का तीसरा दिन भी काफी हंगामा भरा रहा. बुधवार को संसद में सत्र की कार्रवाही के दौरान लोकसभा में देश भर में वक्फ संपत्तियों पर अवैध कब्जे और जेएनयू (JNU) के छात्रो

Updated on: 21 Nov 2019, 03:33 PM

नई दिल्ली:

आज संसद के शीतकालीन सत्र (Parliament Winter Session 4th Day)का चौथा दिन है. शीतकालीन सत्र का तीसरा दिन भी काफी हंगामा भरा रहा. बुधवार को संसद में सत्र की कार्रवाही के दौरान लोकसभा में देश भर में वक्फ संपत्तियों पर अवैध कब्जे और जेएनयू (JNU) के छात्रों पर पुलिस के कथित बल प्रयोग का मुद्दा उठा. वहीं बता दें कि चिटफंड (अमेंडमेंटेंट) बिल, 2019 (Chit Fund (Amendment) Bill, 2019) लोकसभा से पास हो गया है. सरकार ने सोमवार को लोकसभा में चिटफंड (अमेंडमेंटेंट) बिल, 2019 पेश किया था. अब यह बिल राज्य सभा में पेश किया जाएगा. 

calenderIcon 15:06 (IST)
shareIcon

राज्यसभा में बहस के दौरान बीजेपी सांसद विजय गोयल मिनरल वॉटर, एयर प्यूरीफायर मास्क आदि लेकर पहुंचे. डिप्टी चेयरमैन हरिवंश नारायण सिंह ने जताई आपत्ति.



calenderIcon 14:48 (IST)
shareIcon

राज्य सभा में प्रदूषण की चर्चा के दौरान हंगामा विपक्ष लगातार एक-दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप कर रही है. इसी बीच विजय गोयल ने सदन में रखा अपना पक्ष. 

calenderIcon 14:32 (IST)
shareIcon

शैलजा कुमारी ने ये भी कहा कि हरियाणा में अगर हवा का स्तर इतना खराब है तो कोई मॉनिटरिंग स्टेशन क्यों नहीं है. प्रदूषण के लिए पंजाब-हरियाणा के किसानों को दोषी ठहराया जाता है. किसान अगर धान उगा रहा है, उसे गेहूं की बिजाई करनी है. किसानों को यह जलाना ही पड़ता है क्योंकि उसके पास टेक्नोलॉजी नहीं है.  इससे लिए किसानों को दोषी ठहराना गलत है, उन्हें सक्षम बनाने की जरूरत है.

calenderIcon 14:30 (IST)
shareIcon

कांग्रेस नेता कुमारी शैलजा ने कहा कि डब्ल्यूएचओ (WHO) की रिपोर्ट के अनुसार प्रदूषण के कारण कई बच्चों की 15 साल की उम्र से पहले मौत हो गई. वहीं हमारी लाइफ साइकल भी कम हो रही है. 

calenderIcon 14:26 (IST)
shareIcon

दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण कम करने के लिए हमने कई कार्यक्रम चलाए हैं. पीएम के प्रिंसिपल सेक्रटरी की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय टास्क फोर्स का गठन किया गया है लगातार रिव्यू मीटिंग हुई हैः प्रकाश जावड़ेकर

calenderIcon 14:25 (IST)
shareIcon

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने राज्य सभा में कहा कि हवा में प्रदूषण को कम करने के लिए कई कदम एयर ऐक्ट और एन्वायर्नमेंट प्रटेक्शन ऐक्ट के तहत उठाए गए हैं.

calenderIcon 14:20 (IST)
shareIcon

प्रकाश जावड़ेकर ने ये भी कहा कि एक कंप्रिहेंसिव एक्शन प्लान भी बनाया गया है. सर्दी के मौसम में यह दिक्कत आती है जिसकी वजह इंडस्ट्री, वाहन, पराली जैसी चीजें हैं. अच्छी बात यह है कि सालाना आंकड़े देखें तो हवा की गुणवत्ता अधिकतर दिनों में बेहतर रही.

calenderIcon 14:18 (IST)
shareIcon

दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण पर पर्यावरण मंत्री ने कही ये बात

पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण को ध्यान में रखते हुए एक हाई-लेवल कमेटी बनाई गई है जो लगातार स्थित पर नजर बनाए हुए है.



calenderIcon 14:15 (IST)
shareIcon

हरियाणा से कांग्रेस सांसद कुमारी शैलजा ने दिल्ली के वायु प्रदूषण का मुद्दा सदन के सामने रखा.

calenderIcon 14:13 (IST)
shareIcon

दोपहर 2 बजे से शुरू हुई राज्यसभा की कार्यवाही.

calenderIcon 13:52 (IST)
shareIcon

सभापति वेंकैया नायडू ने राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित होने की घोषणा के बाद कहा कि अब सदन में वायु प्रदूषण पर चर्चा होगी इसलिए सभी सदस्यों से निवेदन है कि उपस्थित जरूर रहें.

calenderIcon 13:28 (IST)
shareIcon

राज्यसभा की कार्रवाई 2 बजे तक के लिए स्थगित.

calenderIcon 13:02 (IST)
shareIcon

विदेश मंत्री सुब्रह्मण्यम जयशंकर ने अमेरिका द्वारा भारतीयों के एच1 बी वीज़ा के अनुरोधों को अस्वीकार करने से जुड़े सवाल में कहा कि अमेरिका में वीज़ा अनुरोधों में कमी आई है. रिजेक्शन रेट बढ़े हैं. लेकिन वह सिर्फ भारत के ही रिजेक्शन नहीं है बल्कि सभी देशों के वीज़ा रिक्वेस्ट रिजेक्ट हो रहे हैं.



calenderIcon 12:18 (IST)
shareIcon

सरकार ने जो इलेक्टोरल बॉन्ड जारी किए हैं, उससे सरकारी भ्रष्टाचार को अमीलजामा पहना दिया गया है. इलेक्टोरल बॉन्ड के ना डोनर का पता है, ना कितने पैसे दिए गए यह पता है, जिसको दिया गया है उसकी भी कोई जानकारी नहीं हैः मनीष तिवारी, कांग्रेस

calenderIcon 12:16 (IST)
shareIcon

इलेक्टोरल बॉन्ड के मुद्दे पर लोकसभा में हंगामा. कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने सदन में उठाया मुद्दा.

calenderIcon 12:14 (IST)
shareIcon

केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद पटेल आज जलियांवाला बाग की मिट्टी का कलश लेकर संसद पहुंचे. पीएम मोदी को सौंपेंगे कलश. 19 नवंबर को राज्यसभा से पास हुआ था जलियांवाला बाग नैशनल मेमोरियल (अमेंडमेंट) बिल.



calenderIcon 11:43 (IST)
shareIcon

कांग्रेस सांसदों ने प्रश्नकाल के दौरान लगाए नारे

प्रश्नकाल के दौरान नारे लगा रहे कांग्रेस सांसदों को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की नसीहत, 'हमारा दायित्व है कि सदन की गरिमा को बनाए रखें. कृपया सदन के वेल में ना आएं. मैंने बहस और चर्चा का हमेशा मौका दिया है.'




 

calenderIcon 11:25 (IST)
shareIcon

दोनों सदनों में विपक्ष के हंगामे के बाद राज्यसभा सभापति ने सदन की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक किया स्थगित.

calenderIcon 11:10 (IST)
shareIcon

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शुरू की प्रश्नकाल की कार्यवाही.

calenderIcon 10:45 (IST)
shareIcon

एनआरसी को लेकर टीएमसी ने लोकसभा में दिया स्थगन प्रस्ताव.



calenderIcon 10:14 (IST)
shareIcon

रोजगार के अवसर पर बीजेपी सांसद ने दिया शून्यकाल नोटिस

बीजेपी सांसद सकलदीप राजभर ने राज्यसभा में 'उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड में रोजगार के अवसर' को लेकर शून्यकाल (Zero Hour) नोटिस दिया. 



calenderIcon 10:11 (IST)
shareIcon

JNU मामले में राज्यसभा में शून्यकाल नोटिस

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP)की सांसद वंदना चव्हाण ने जवाहरलाल यूनिवर्सिटी (JNU)में फीस वृद्धि के मामले में राज्यससभा में शून्यकाल नोटिस ( Zero Hour) दिया.



calenderIcon 09:59 (IST)
shareIcon

वहीं एनआरसी के मुद्दें पर बोलते हुए अमित शाह ने कहा था कि एनआरसी (NRC) की प्रक्रिया सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद शुरू हुई है. किसी भी धर्म के लोगों को डरने की जरूरत नहीं है.

calenderIcon 09:59 (IST)
shareIcon

बुधवार को संसद के शीतकालीन सत्र के तीसरे दिन गृहमंत्री अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर की हालात पर कहा था कि यहां हालात सामान्य है. 5 अगस्त के बाद जम्मू-कश्मीर में एक भी व्यक्ति की पुलिस फायरिंग में मौत नहीं हुई है.