logo-image

Parliament Session: BJP ने क्यों जारी किया व्हीप, जानें यहां

लोकसभा की कार्यवाही शनिवार सुबह दस बजे से शुरू होगी. सदन में 13 फरवरी कई महत्वपूर्ण बिल पर विस्तृत चर्चा होगी. वहीं, भारतीय जनता पार्टी (BJP) की ओर से अपने सांसदों को तीन-लाइन व्हिप जारी किया गया है.

Updated on: 12 Feb 2021, 11:11 PM

नई दिल्ली:

Parliament Session: लोकसभा (Lok Sabha) की कार्यवाही शनिवार सुबह दस बजे से शुरू होगी. सदन में 13 फरवरी कई महत्वपूर्ण बिल पर विस्तृत चर्चा होगी. वहीं, भारतीय जनता पार्टी (BJP) की ओर से अपने सांसदों को तीन-लाइन व्हिप जारी किया गया है. लोकसभा में कुछ महत्वपूर्ण बिजनेस बिल पर चर्चा होगी और सदन में पास किया जा सकता है. लोकसभा में भाजपा ने सभी भाजपा सदस्यों से अनुरोध है कि वे सुबह 10 बजे से दिनभर सदन में सकारात्मक रूप से उपस्थित रहें और सरकार के पक्ष का समर्थन करें.

लोकसभा के अध्यक्ष ओम बिरला ने शुक्रवार को सदन को बताया कि लोकसभा की बैठक 13 फरवरी को सुबह दस बजे शुरू होगी. बजट सत्र का पहला चरण 29 सितंबर से 13 फरवरी तक चलना है तो वहीं दूसरा चरण 8 मार्च से 8 अप्रैल तक चलेगा. पहले चरण में राज्यसभा की कार्यवाही शुक्रवार को खत्म हो चुकी है. अर्थात् राज्यसभा की बैठक शनिवार को नहीं होगी और लोकसभा की बैठक सुबह दस बजे से होगी. 

आपको बता दें कि बजट सत्र में राज्यसभा की बैठक शुरू होने का समय सुबह 9 बजे और लोकसभा की बैठक शुरू होने का समय शाम 4 बजे रहा. कोरोना वायरस की वजह से प्रत्येक सदन की मीटिंग में सदस्यों के सामाजिक दूरी बनाते हुए दोनों सदनों में बैठने की व्यवस्था के मद्देनजर समय में यह बदलाव किया गया. सामान्य तौर पर दोनों सदनों की बैठक सुबह 11 बजे शुरू होती रही है.

राहुल गांधी ने किया संसदीय मर्यादा का उल्लंघन

आपको बता दें कि कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने गुरुवार को लोक सभा में संसदीय मर्यादा का उल्लंघन किया. उन्होंने स्पीकर की अनुमति के बिना ही किसान आंदोलन में मारे गए लोगों के लिए 2 मिनट का मौन रखवाया. इस बात से स्पीकर खासे नाराज हुए. स्पीकर ओम बिरला ने कहा कि लोकसभा को चलाने की जिम्मेदारी उनकी है. ऐसे में अगर राहुल गांधी को मौन रखवाना भी तो पहले इसकी अनुमति लेनी चाहिए थी. राहुल गांधी के इस काम से लोकसभा स्पीकर खासे नाराज बताए जा रहे हैं. स्पीकर ने इस पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की. संसदीय मर्यादा तोड़ने पर उन्होंने कहा कि सदन चलाने की जिम्मेदारी आप लोगों ने मुझे सौंपी है. इसलिए मुझे तय करने दीजिए.