logo-image

चीन पर सख्त मुलायम, बोले- ड्रैगन कर चुका है युद्ध की तैयारी, तिब्बत की आजादी का करना चाहिए समर्थन

पूर्व रक्षामंत्री और समाजवादी पार्टी के सांसद मुलायम सिंह यादव ने लोकसभा में कहा कि चीन युद्ध की तैयारी कर चुका है।

Updated on: 19 Jul 2017, 01:58 PM

highlights

  • मुलायम सिंह यादव ने लोकसभा में कहा, आज भारत का सबसे बड़ा मुद्दा पाकिस्तान नहीं चीन है
  • पूर्व रक्षामंत्री मुलायम सिंह ने कहा, चीन युद्ध की तैयारी कर चुका है
  • मुलायम की सलाह, हमें भी तिब्बत की आजादी का समर्थन करना चाहिए

नई दिल्ली:

सिक्किम के डाकोला (डोकलाम) में सीमा पर भारत-चीन के बीच तनाव जारी है। चीन ने भारत को युद्ध तक की धमकी दी है। इस बीच पूर्व रक्षामंत्री और समाजवादी पार्टी के सांसद मुलायम सिंह यादव ने लोकसभा में कहा कि चीन युद्ध की तैयारी कर चुका है।

उन्होंने कहा, 'हमें खबर दी गयी है एटम बम पाक की जमीन में चीन ने गाड़ दिया है। चीन पूरी तैयारी कर चुका है, हिंदुस्तान पर हमले की।'

मुलायम ने केंद्र सरकार पर आरोप लगाया कि उनके बार-बार कहने के बावजूद केंद्र सरकार यह नहीं बता रही कि चीन के खिलाफ भारत क्या कदम उठा रहा है? मुलायम के बोलने के दौरान लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने उनसे कई बार गुजारिश की कि वह अपनी बात जल्दी खत्म करें। हालांकि, वह बोलते रहे।

उन्होंने कहा कि आज भारत का सबसे बड़ा मुद्दा पाकिस्तान नहीं चीन है। उन्होंने चीन ने सतर्क रहने की सलाह भी दी।

उन्होंने पूर्व सरकार की आलोचना करते हुए कहा कि तिब्बत को सौंपना बड़ी भूल थी। उसी तिब्बत की सीमा पर चीन युद्धाभ्यास कर रहा है।

समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता ने कहा, 'हमें भी तिब्बत की आजादी का समर्थन करना चाहिए। भारत दलाई लामा के साथ है।' मुलायम ने चीनी सामान का भी विरोध किया।

और पढ़ें: गोरक्षा के नाम पर हिंसा को लेकर राज्यसभा में हंगामा, सरकार बोली- हमने जारी किया एडवाइजरी

उन्होंने कहा कि चीन और पाकिस्तान हमें कश्मीर के मुद्दे पर घेरने की कोशिश कर रहा है। मुलायम सिंह यादव ने भूटान का जिक्र करते हुए कहा कि उसकी सुरक्षा की जिम्मेदारी हमारी है।

आपको बता दें की चीन ने मंगलवार को फिर से भारत से विवादित सीमा डाकोला से अपने सैनिकों को हटाने के लिए कहा। चीन के एक दैनिक अखबार ने मंगलवार को चेतावनी देते हुए कहा कि चीन युद्ध के लिए तैयार है और वह भारत से युद्ध करने से डरता नहीं है। भारत को विवादित सीमा पर सभी जगह टकराव का सामना करना पड़ेगा।

चीन और भारत के बीच 3,488 किमी लंबी सीमा है, जिसमें से 220 किमी सिक्किम में पड़ती है, जहां डोकलाम स्थित है। सिक्किम के डाकोला भारत, चीन व भूटान के बीच तिराहा है।

चीन डाकोला पर दावा करता है, जबकि भारत व भूटान इसे खारिज करते हैं और डाकोला के स्वामित्व को एक लंबित मुद्दा बताते हैं।

और पढ़ें: चीन मुद्दे पर विदेश सचिव जयशंकर ने संसदीय समिति को दी जानकारी