News Nation Logo
Banner

Monsoon Session: विपक्ष के हंगामे के बाद संसद के दोनों सदन कल तक स्थगित

Parliament Monsoon Session : संसद का मानसून सत्र जारी है. पेगासस मुद्दे को लेकर संसद के दोनों सदनों में विपक्ष का प्रदर्शन जारी है. कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने लोकसभा में चर्चा के लिए नोटिस दिया है. 

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 29 Jul 2021, 02:32:14 PM
Parliament

पेगासस जासूसी मामले पर संसद में हंगामा (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

संसद का मॉनसून सत्र (parliament monsoon session) जारी है. पेगासस मुद्दे और अन्य मुद्दों को लेकर विपक्ष का प्रदर्शन जारी है. गुरुवार को भी संसद के दोनों सदनों में पेगासस मामले को लेकर जोरदार हंगामा हुआ. कांग्रेस के लोकसभा सांसद मनीष तिवारी ने पेगासस मामले पर बहस के लिए स्थगन प्रस्ताव का नोटिस भेजा है. इससे पहले बुधवार को विपक्षी दलों की बैठक में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने इस मामले में बहस की मांग की. दूसरी तरफ सरकार का कहना है कि पहले कोरोना पर बहस हो, उसके बाद विपक्ष के सभी मुद्दों पर बहस के लिए सरकार तैयार है. सदन की कार्यवाही से जुड़े लाइव अपडेट के लिए  अपडेट के जुड़े रहिए NewsNationtv.com के साथ...

 

एयरपोर्ट इकॉनोमिक रेग्यूलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया बिल 2021 लोकसभा में पास

पेगासस मामले को लेकर लोकसभा में विपक्ष का हंगामा जारी

लोकसभा में भारी हंगामे के बाद कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक स्थगित

राज्यसभा में भारी हंगामे के बाद कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक स्थगित

बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे का महुआ मोइत्रा पर आरोप, मुझे 'बिहारी गुंडा' कहा

लोकसभा में हंगामे के चलते सदन की कार्यवाही 12.30 बजे तक स्थगित

लोकसभा स्पीकर ओम बिरला सदन में सांसदों को व्यवहार को लेकर नाराज दिखाई दिए. उन्होंने कहा कि कुछ सदस्य सदन के नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं. अगर दोबारा ऐसा हुआ तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.


राज्यसभा 12 बजे तक स्थगित

पेगागस मामले को लेकर राज्यसभा में भी विपक्षी दलों ने हंगामा किया. इसके बाद कार्यवाही को 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया. 

लोकसभा 11.30 बजे तक स्थगित

लोकसभा में विपक्षी दलों के हंगामे के बाद सदन की कार्यवाही को 11.30 बजे तक स्थगित कर दिया गया है. 

स्पीकर से मिले अधीर रंजन चौधरी

अधीर रंजन चौधरी ने लोकसभा स्पीकर ओम बिरला से की भेंट, हंगामा करने वाले सांसदों को सस्पेंड न करने की अपील की. 

विपक्ष की बैठक के बीच केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल और प्रह्लाद जोशी ने विपक्षी नेताओं से बात कर सदन की कार्यवाही चलने का अनुरोध किया. जिससे संसद में महत्वपूर्ण बिल पास कराए जा सकें. विपक्षी नेताओं ने कहा कि सरकार पहले पेगासस, महंगाई और कृषि कानूनों पर बहस करे.  


पेट्रोल डीजल की बढ़ती कीमतों को लेकर कांग्रेस सांसद रिपुन बोरा संसद में साइकिल से पहुंचे 


केंद्रीय मंत्री प्रहलाद जोशी ने कहा कि चर्चा से विपक्ष भाग रहा है हम नहीं. सरकार सरकार हर मुद्दे पर बात करने के लिए तैयार है. 

मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा सरकार भी हर मुद्दे पर चर्चा के लिए तैयार है. बिना मुद्दों के फेक कहानियों को गढ़ के मुद्दा बनाना चाहे तो वह मुद्दा बन नहीं पाएगा. सरकार महंगाई पर चर्चा को तैयार है दूसरे मुद्दों पर चर्चा के लिए तैयार है. हवा हवाई मुद्दों पर तो सिर्फ समय खराब कर रहे हैं. सदन में जो मर्यादा टूट रही है उस पर चेयरमैन और स्पीकर ही फैसला करेंगे. 

केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि विपक्ष को सद्बुद्धि आए और सदन की कार्यवाही चले. बिना सियासी जमीन के सामंती जमीनदारी का हवा हवाई हंगामा है और यह जल्दी ही खत्म हो जाएगा. अधिकांश विपक्ष के लोग चाहते हैं कि सदन की कार्यवाही सुचारू रूप से चले. बहुत सारे ऐसे ज्वलंत मुद्दे हैं जिस पर वह डिबेट चाहते हैं. 

राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि हम सिर्फ पेगासस मामले में बहस चाहते हैं. बहस के दौरान प्रधानमंत्री और गृहमंत्री भी सदन में मौजूद रहें. अगर सरकार इस पर बहस करती है तो ही सदन की कार्यवाही चलेगी.


मॉनसून सत्र के मद्देनजर कांग्रेस लोकसभा सांसदों की 10:30 बजे बैठक शुरू होगी. इसमें फ्लोर मैनेजमेंट को लेकर रणनीति बनाई जाएगी. 

मानिकम टैगोर ने दिया नोटिस

कांग्रेस के लोकसभा सांसद मानिकम टैगोर ने दिया स्थगन प्रस्ताव. पेगासस पर बहस के दौरान प्रधानमंत्री और गृहमंत्री के मौजूद रहने की मां की.  


कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने दिया नोटिस

पेगासस मामले में चर्चा के लिए कांग्रेस के लोकसभा सांसद मनीष तिवारी ने नोटिस दिया है.  

First Published : 29 Jul 2021, 09:04:10 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live IPL 2021 Scores & Results

वीडियो

×