logo-image

सीमा पर मजबूती के साथ डटे हैं जवान: राजनाथ सिंह

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ गतिरोध पर गुरुवार को राज्यसभा में बयान दिया. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि वहां हम चुनौती का सामना कर रहे हैं, लेकिन हमारे सशस्त्र बल देश की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा के लिए डटकर खड़े हैं. सारा देश सशस्त्र बलों के साथ है जो देश की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के लिए डटकर खडे़ हैं

Updated on: 17 Sep 2020, 03:38 PM

नई दिल्ली:

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ गतिरोध पर गुरुवार को राज्यसभा में बयान दिया. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि वहां हम चुनौती का सामना कर रहे हैं, लेकिन हमारे सशस्त्र बल देश की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा के लिए डटकर खड़े हैं. सारा देश सशस्त्र बलों के साथ है जो देश की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के लिए डटकर खडे़ हैं.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि चीन ने पिछले कई दशकों में सीमावर्ती क्षेत्रों में अपनी तैनाती क्षमताओं को बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचा निर्माण गतिविधि की. हमारे सरकार ने भी सीमावर्ती बुनियादी ढांचे के विकास के लिए बजट को पिछले स्तरों से लगभग दोगुना कर दिया है.

calenderIcon 12:55 (IST)
shareIcon

राज्यसभा के सभापति ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को सलाह दी कि वह अपने चैंबर में कुछ वरिष्ठ सदस्यों को बुलाएं और उनके साथ विवरण साझा करें.

calenderIcon 12:44 (IST)
shareIcon

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, मैं देशवासियों को यकीन दिलाता हूं कि हमारे जवानों का हौसला बुलंद है. हमारे सैनिक संयम और शौर्य का प्रतीक हैं. पीएम मोदी के सेना के जवानों से मिलने के बाद उनका साहस और बढ़ गया है.

calenderIcon 12:39 (IST)
shareIcon

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने राज्यसभा में कहा कि 15 जून को गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़प में हमारे 20 जवान शहीद हुए. पीएम मोदी ने लद्दाख में जाकर जवानों का हौसला बढ़ाया. रक्षा मंत्री ने कहा कि बॉर्डर पर तनाव रहेगा तो द्विपक्षीय रिश्तों पर असर आएगा. 

calenderIcon 12:32 (IST)
shareIcon

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा- एलएसी के ऊपर विवाद बढ़ता देख. दोनों पक्ष के कंमाडरों ने बैठक की. दोनों पर ने माना कि एलएसी को माना जाएगा. इस दौरान 15 जून को चीन की तरफ से भारी नुकसान किया गया. हमारे बहादूर जवानों ने जान गवाई. हमने चीन को भी क्षति पहुंचाई.

calenderIcon 12:30 (IST)
shareIcon

अप्रैल महीने से चीन ने अपनी सीमा में सेना को बढ़ाया है. चीन ने हमारी पेट्रोलिंग टीम को रोकने की कोशिश की. राजनाथ सिंह ने कहा कि हमारी सेनाएं सीमा पर मजबूती के साथ डटी हुई हैं. मैं सदन को आश्वस्त करना चाहता हूं मैं इस मुद्दे पर ज्यादा विस्तार से नहीं बोलना चाहता हूं और इस संवेदनशीलता को सदन समझेगा. राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत की तरफ से पहले सैन्य कार्रवाई नहीं की गई, जबकि चीन की तरफ से की गई है, लेकिन हमने उनके इरादों को कामयाब नहीं होने दिया. 

calenderIcon 12:28 (IST)
shareIcon

चीन से तनाव पर राज्यसभा में राजनाथ सिंह जानकारी दे रहे हैं. उन्होंने कहा, चीन सीमा को नहीं बनता. वह समझौतों को नहीं मानता. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि शांति बहाल करने के लिए कई समझौते किए गए. चीन औपचारिक सीमाओं को नहीं मानता. उसकी कथनी और करनी में फर्क है. हमारे जवानों ने चीन को भारी क्षति पहुंचाई है. चीन ने एलआईसी की यथास्थिति को बदलने की कोशिश की. 

calenderIcon 12:07 (IST)
shareIcon

राज्यसभा में कोरोना पर बयन दे रहे स्वास्थ्य मंत्री हर्ष वर्धन की बाइक खराब हो गई थी. जिसके बाद उपसभापति ने उनको फिर दोहराने को कहा-3 मिनट तक बाइक खराब रही.

calenderIcon 12:05 (IST)
shareIcon

स्वास्थ्य मंत्री हॉ हर्षवर्धन ने कहा कि बीते कुछ महीने से राज्य और केंद्र की सरकार कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रही है. पीएम मोदी के नेतृत्व में पूरा देश मिलकर कोरोना की लड़ाई को लड़ रहा है. 7 जनवरी को WHO ने सूचना को मिली थी कि चीन में कोरोना का केस मिला है. हमने 8 जनवरी से बैठकें शुरू कर दी. 

calenderIcon 11:53 (IST)
shareIcon

राज्यसभा में कोरोना पर चर्चा के दौरान स्वास्थ्य मंत्री हर्ष वर्धन ने कहा, पीएम मोदी ने एक भी निर्णय अकेले नहीं लिया. पीएम ने सारे फैसले सभी राज्यों के सीएम, अधिकारियों से बातचीत करके लिया.पीएम मोदी ने देश के मन को देखा और फिर लॉकडाउन किया. उन्होंने देखा क्या लोग घरों में रह सकते हैं. उसके बाद ऐतिहासिक फैसला लिया.

calenderIcon 11:47 (IST)
shareIcon

राज्यसभा में कोरोना पर चर्चा के दौरान स्वास्थ्य मंत्री हर्ष वर्धन ने कहा, पूरे आठ महीने के कार्यकाल में मुझे इस बाद की अनुभूति हुई समाज, अधिकारी देश के लोग मिलकर प्रधानमंत्री के साथ मिलकर कोरोना के खिलाफ लड़ाई लड़ रहा है. सारे देश में सभी सरकारें ने पीएम के साथ मिलकर पूरी ईमानदारी के साथ मिलकर लड़ा है.

calenderIcon 11:42 (IST)
shareIcon

बीजेपी सांसद ने कहा कि दिल्ली सरकार ने लॉकडाउन के दौरान दावा किया था कि दिल्ली में 70 लाख लोगों के लिए खाना बन रहा है. आखिर वो खाना कहां बनता था कि हम लोगों को दिखाई नहीं दे रहा था. ठीक उसी तरह ताली-थाली बजाना एक प्रतीक था जिसके जरिए कोरोना से जंग में जुटे लोगों का मनोबल बढ़ाने की कोशिश की गई.

calenderIcon 11:42 (IST)
shareIcon

बीजेपी सांसद सुधांशु त्रिवेदी ने कहा कि कोरोना अबतक की सबसे बड़ी आपदा है. सुधांशु त्रिवेदी ने कहा कि जो लोग कह रहे हैं कि क्या ताली-थाली बजाने से कोरोना खत्म हो जाएगा. मैं उनसे पूछना चाहता हूं कि क्या चरखा चलाने से आजादी मिली थी. चरखा चलाना एक प्रतीक था. 

calenderIcon 10:23 (IST)
shareIcon

राज्यसभा में आप सांसद संजय सिंह ने उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ को कोरोना के बढ़ते संक्रमण पर घेरा. संजय सिंह ने कहा, यूपी में एक ढ़ोंगी-पाखंड़ी बाबा है. जो काम नहीं कर रहा, आपदा में अवसर तलाश रहा हैं. 

calenderIcon 10:20 (IST)
shareIcon

आप सांसद संजय सिंह ने पीएम मोदी के थाली बजाने पर तंज कसा. उन्होंने कहा, अगर ताली-थाली से कोरोना ठीक हो जाए तो हम लोग घर नहीं जाएंगे सब मिलकर ताली-थाली बजाएंगे. एक भी मरीज ठीक हो जाए तो बताएं.

calenderIcon 09:52 (IST)
shareIcon

शिवसेना के राज्यसभा सांसद संजय राउत ने राज्यसभा में कहा, कोरोना को लेकर हालात गंभीर थे. लेकिन धरावी में कोरोना संक्रमण नियंत्रण में है. WHO ने हमारे महाराष्ट्र की पीठ थपथपाई. संजय राउत ने कहा कि मैं सदन के सदस्यों से पूछना चाहता हूं कि कोरोना से अब तक जो लोग ठीक हुए हैं क्यों वो भाभी जी पापड़ खाकर ठीक हुए हैं. 

calenderIcon 09:47 (IST)
shareIcon

 रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज राज्यसभा में चीन से तनाव के मुद्दे पर बोलेंगे. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार रक्षामंत्री करीब 12 बजे बयान दें सकते हैं.  

calenderIcon 09:42 (IST)
shareIcon

राज्यसभा में वाईएसआरसीपी के सांसद वीवी रेड्डी ने कहा, मैं आंध्र प्रदेश में trains विशेष ट्रेनों की शुरुआत के लिए अनुरोध करता हूं. हाल ही में 80 ट्रेनों को पेश किया गया, लेकिन हाईड-विजाग, हाईड-तिरुपति के बीच एक भी ट्रेन नहीं चली.