logo-image

दूसरी बार राज्यसभा उपाध्यक्ष चुने गए हरिवंश, PM मोदी ने कही ये बात

लोकसभा की कार्यवाही आज सुबह 9 से दोपहर 1 बजे तक, जबकि राज्यसभा की दोपहर 3 से शाम 7 बजे तक चलेगी. बाकी दिनों में राज्यसभा की कार्यवाही सुबह की शिफ्ट में सुबह 9 बजे से दोपहर 1 बजे तक चलेगी. वहीं लोकसभा दोपहर 3 बजे से शाम 7 बजे तक चलेगी.

Updated on: 14 Sep 2020, 06:02 PM

नई दिल्ली:

कोरोना संकट के बीच 14 सितबंर से संसद का मॉनसून सत्र की कार्यवाही शुरू हो गई है. विपक्ष सत्र में सरकार को घरने की पूरी तैयारी की है. विपक्षी दल सदन में एकजुट होने दिखाने की कोशिश में हैं. विपक्षी दल का प्रयास कि संसद के अंदर और बाहर सरकार को घेरने के लिए हर मुद्दों पर एकजुटता दिखाई दे. जिसके लिए विपक्ष ने राज्यसभा में उपसभापति के लिए आरजेडी के मनोज झा को साझा उम्मीदवार बनाया है. विपक्ष सरकार को कोरोना अब कोरोना के मुद्दे पर घेरने की तैयारी में है. 

सत्र के दौरान 18 दिन लगातार कार्यवाही चलेगी. कोई छुट्टी नहीं होगी. इस बार शनिवार और रविवार को भी काम होगा. आमतौर पर दोनों सदनों में एक साथ काम होता है, लेकिन इस बार दो शिफ्ट में होगा. लोकसभा सोमवार को सुबह नौ बजे से शुरू होगी और दोपहर एक बजे तक चलेगी. इसके बाद 15 सितंबर से एक अक्टूबर तक दोपहर तीन बजे से शाम सात बजे तक काम होगा. वहीं, सोमवार को राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर तीन बजे से शाम सात बजे चलेगी.

calenderIcon 17:55 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी बोले- संसद में हरिवंश की निष्पक्ष भूमिका हमारे लोकतंत्र को मजबूत करती है. 



calenderIcon 17:53 (IST)
shareIcon

कांग्रेस राज्यसभा सांसद गुलाम नबी आजाद ने कहा कि यह दूसरी बार है जब उन्हें सदन के उपाध्यक्ष के रूप में चुना गया है. मैं उन्हें बधाई देता हूं. वे सभी दलों के सदस्य हैं.



calenderIcon 17:51 (IST)
shareIcon

राज्यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू ने हरिवंश को राज्यसभा के उपाध्यक्ष के रूप में चुने जाने की घोषणा की. राज्यसभा के उपसभापति के चुनाव के लिए वाइस वोट कराया गया था.



calenderIcon 17:47 (IST)
shareIcon

भाजपा के राज्यसभा सांसद जेपी नड्डा ने एनडीए के उम्मीदवार हरिवंश को सदन के उपाध्यक्ष के रूप में चुने जाने के लिए प्रस्ताव दिया. सांसद थावरचंद गहलोत ने प्रस्ताव पेश किया



calenderIcon 13:40 (IST)
shareIcon

लोकसभा स्पीकर ने सदन की कार्यवाही मंगलवार दोपहर 3 बजे तक के लिए स्थगित कर दी है. अब 3 बजे से राज्यसभा की कार्यवाही शुरू होगी.

calenderIcon 12:58 (IST)
shareIcon

 

calenderIcon 12:03 (IST)
shareIcon

कोरोना को लेकर लोकसभा में स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि अधिकतम मामले और मौतें मुख्य रूप से महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, कर्नाटक, यूपी, दिल्ली, पश्चिम बंगाल, बिहार, तेलंगाना, ओडिशा, असम, केरल और गुजरात में हुई हैं. उन्होंने कहा कि हमारे प्रयासों से देश में कोरोना पर रोकथाम लगी. प्रति 10 लाख भारत में 3,328 केस हैं और 55 मौतें हुई हैं. दुनिया के अन्य देशों की तुलना में भारत में ये कम है.



calenderIcon 11:52 (IST)
shareIcon

सांसदों ने अपनी उपस्थिति 'Attendance Register' App के जरिए लगाई.



calenderIcon 11:51 (IST)
shareIcon

लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने कहा- मानसून सत्र की शुरूआत पर आज पूर्व राष्ट्रपति स्व. प्रणब मुखर्जी , कन्याकुमारी संसदीय क्षेत्र से सांसद एच. वसंत कुमार जी, विख्यात गायक पं. जसराज और दिवंगत पूर्व सांसदों को सदन की ओर से भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की गई. 



calenderIcon 11:45 (IST)
shareIcon

सदन में सांसद अधीर रंजन चौधरी ने चीन का मुद्दा उठाने की कोशिश की. उन्होंने कहा कि कई महीनों से हमारे देश के लोग तनाव में हैं. इस पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने अधीर रंजन को रोकते हुए कहा कि संवेदनशील मुद्दे पर संवेदनशील तरीके से बात रखी जाएगी.

calenderIcon 11:43 (IST)
shareIcon

बॉलीवुड में ड्रग्स मामले को उठाते हुए बीजेपी सांसद रवि किशन ने कहा कि इसकी तह तक जाना चाहिए. युवा पीढ़ी को बर्बाद किया जा रहा है. सरकार को इसमें कड़ी कार्रवाई करनी चाहिए.



calenderIcon 11:04 (IST)
shareIcon

राजनाथ सिंह ने कहा कि कोई भी प्रश्न पूछना है तो उस आधे घंटे में कर सकते हैं. अधिकांश राजनीतिक पार्टियों के नेताओं ने इस पर सहमति दी थी थी. उसके बाद यह फैसला किया गया था कि संसद की कार्रवाई चलेगी, उसमें प्रश्नकाल नहीं होगा.  रक्षा मंत्री ने कहा कि मैं सभी सम्मानित सदस्यों से अनुरोध करना चाहता हूं कि असाधारण समय में संसद का सत्र हो रहा है. इसमें आप सभी का सहयोग चाहिए. इस बात की भी जानकारी देना चाहता है लिखित प्रश्न के माध्यम से जो भी जानकारी चाहिए उसकी जानकारी मंत्री देंगे.

calenderIcon 10:57 (IST)
shareIcon

असदुद्दीन ओवैसी ने कहा कि प्रश्नकाल और प्राइवेट मेंबर बिजनेस होना बहुत जरूरी है. तृणमूल कांग्रेस के सांसद कल्याण बनर्जी ने भी कहा कि प्रश्नकाल संसदीय प्रणाली के मूलभूत ढांचे से जुड़ा है. इसका प्रमुख अंग है.

calenderIcon 10:56 (IST)
shareIcon

स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन करोना के बारे में और उसके के लिए उठाए कदमों के बारे में संसद के दोनों सदनों को जानकारी देंगे.

calenderIcon 10:55 (IST)
shareIcon

एलएसी पर तनाव को लेकर विपक्ष ने सदन में किया हंगामा. सरकार से पूछा सवाल. अंधीर रंजन कर रहे हंगामा.

calenderIcon 10:49 (IST)
shareIcon

लोकसभा की कार्यवाही शुरु. प्रश्न काल न होने पर विपक्ष के सांसद सवाल उठा रहे है, इस पर सरकार ने कहा की तरफ से राजनाथ सिंह कहा- सबसे बात की थी इस मसले पर और सब सहमत थे. ये कोई सामान्य स्थिति नहीं है.


 

calenderIcon 09:46 (IST)
shareIcon

मॉनसून सत्र शुरू होने से पहले राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर निशाना साधा हैं. उन्होंने ट्वीट कर लिखा-कोरोना संक्रमण के आंकड़े इस हफ़्ते 50 लाख और ऐक्टिव केस 10 लाख पार हो जाएंगे. अनियोजित लॉकडाउन एक व्यक्ति के अहंकार की देन है जिससे कोरोना देशभर में फैल गया. मोदी सरकार ने कहा आत्मनिर्भर बनिए यानि अपनी जान ख़ुद ही बचा लीजिए, क्योंकि PM मोर के साथ व्यस्त हैं.



calenderIcon 09:39 (IST)
shareIcon

कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने कहा कि सरकार को विपक्ष को सवाल पूछने देना चाहिए. सरकार इसके लिए उत्तरदायी है.



calenderIcon 09:32 (IST)
shareIcon

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को श्रद्धांजलि देने के बाद लोकसभा की कार्यवाही एक घंटे के लिए स्थगित कर दी गई है. वहीं, कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने लद्दाख को लेकर लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव दिया है.





calenderIcon 09:10 (IST)
shareIcon

लोकसभा की कार्यवाही शुरू हो गई है. सदन में पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को श्रद्धांजलि दी गई. स्पीकर ओम बिरला ने प्रणब मुखर्जी का जिक्र करते हुए कहा कि वह एक सफल वक्ता और प्रशासक थे. 


 

calenderIcon 09:07 (IST)
shareIcon

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुख़र्जी को श्रद्धांजलि दी गई. 



calenderIcon 09:06 (IST)
shareIcon

मॉनसून सत्र के दौरान संसद की मशहूर कैंटीन में इस बार सांसद लजीज व्यंजन का लुफ्ज नहीं उठा सकेंगे. केवल पैक्ड फूड ही उपलब्ध होंगी. मांसाहारी व्यंजनों को छोड़कर, सत्र के दौरान संसद में परोसे जाने वाले अन्य व्यंजन और स्नैक्स को उत्तरी रेलवे द्वारा राष्ट्रीय राजधानी में इसके बंगाल स्वीट्स वेंडर के माध्यम से मंगाया जाएगा.

calenderIcon 09:01 (IST)
shareIcon

आज राज्यसभा उपसभापति का चुनाव होगा. राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) ने जहां जेडीयू सांसद हरिवंश को अपना उम्मीदवार बनाया है. वहीं, विपक्ष ने आरजेडी सांसद मनोज झा को चुनावी मैदान में उतारा है.

calenderIcon 08:58 (IST)
shareIcon

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुख़र्जी को श्रद्धांजलि देने के लिए आज सुबह लोकसभा की बैठक एक घंटे के लिए स्थगित की जाएगी. राज्यसभा में पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, सिटिंग मेंबर बेनी प्रसाद वर्मा, अमर सिंह और प्रख्यात संगीतज्ञ पंडित जसराज सहित 19 दिवंगत विभूतियों को श्रद्धांजलि दी जाएगी. 

calenderIcon 08:55 (IST)
shareIcon

संसद का मॉनसत्र 9 बजे शुरू होगा. सत्र में हिस्सा लेने पहुंचे पीएम मोदी. उन्होंने इस दौरान मीडिया को संबोधित करते हुए कहा,  आज जब हमारे सेना के वीर जवान सीमा पर डंटे हुए है बड़े हिम्मत, जज्बे और बुलंद हौसले के साथ, दुर्गम पहाडियो में डंटे हुए है. कुछ समय के बाद बर्फ वर्षा भी शुरू होगी. जिस विश्वास के साथ वे खड़े है, सदन के सभी सदस्य एक भाव से, एक संकल्प से ये सन्देश देंगे, सेना के जवानों के पीछे देश खड़ा है. संसद और संसद सदस्यों के माध्यम से खड़ा है. यह मजबूत संदेश भी यह सदन देगा, सभी माननीय सदस्य के माध्यम से देंगे.