News Nation Logo

BREAKING

Banner

दूसरी बार राज्यसभा उपाध्यक्ष चुने गए हरिवंश, PM मोदी ने कही ये बात

लोकसभा की कार्यवाही आज सुबह 9 से दोपहर 1 बजे तक, जबकि राज्यसभा की दोपहर 3 से शाम 7 बजे तक चलेगी. बाकी दिनों में राज्यसभा की कार्यवाही सुबह की शिफ्ट में सुबह 9 बजे से दोपहर 1 बजे तक चलेगी. वहीं लोकसभा दोपहर 3 बजे से शाम 7 बजे तक चलेगी.

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 14 Sep 2020, 06:02:34 PM
RAJYASABHA

राज्यसभा की कार्यवाही (Photo Credit: ट्विटर एनआईए)

नई दिल्ली:

कोरोना संकट के बीच 14 सितबंर से संसद का मॉनसून सत्र की कार्यवाही शुरू हो गई है. विपक्ष सत्र में सरकार को घरने की पूरी तैयारी की है. विपक्षी दल सदन में एकजुट होने दिखाने की कोशिश में हैं. विपक्षी दल का प्रयास कि संसद के अंदर और बाहर सरकार को घेरने के लिए हर मुद्दों पर एकजुटता दिखाई दे. जिसके लिए विपक्ष ने राज्यसभा में उपसभापति के लिए आरजेडी के मनोज झा को साझा उम्मीदवार बनाया है. विपक्ष सरकार को कोरोना अब कोरोना के मुद्दे पर घेरने की तैयारी में है. 

सत्र के दौरान 18 दिन लगातार कार्यवाही चलेगी. कोई छुट्टी नहीं होगी. इस बार शनिवार और रविवार को भी काम होगा. आमतौर पर दोनों सदनों में एक साथ काम होता है, लेकिन इस बार दो शिफ्ट में होगा. लोकसभा सोमवार को सुबह नौ बजे से शुरू होगी और दोपहर एक बजे तक चलेगी. इसके बाद 15 सितंबर से एक अक्टूबर तक दोपहर तीन बजे से शाम सात बजे तक काम होगा. वहीं, सोमवार को राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर तीन बजे से शाम सात बजे चलेगी.

पीएम मोदी बोले- संसद में हरिवंश की निष्पक्ष भूमिका हमारे लोकतंत्र को मजबूत करती है. 



कांग्रेस राज्यसभा सांसद गुलाम नबी आजाद ने कहा कि यह दूसरी बार है जब उन्हें सदन के उपाध्यक्ष के रूप में चुना गया है. मैं उन्हें बधाई देता हूं. वे सभी दलों के सदस्य हैं.



राज्यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू ने हरिवंश को राज्यसभा के उपाध्यक्ष के रूप में चुने जाने की घोषणा की. राज्यसभा के उपसभापति के चुनाव के लिए वाइस वोट कराया गया था.



भाजपा के राज्यसभा सांसद जेपी नड्डा ने एनडीए के उम्मीदवार हरिवंश को सदन के उपाध्यक्ष के रूप में चुने जाने के लिए प्रस्ताव दिया. सांसद थावरचंद गहलोत ने प्रस्ताव पेश किया



लोकसभा स्पीकर ने सदन की कार्यवाही मंगलवार दोपहर 3 बजे तक के लिए स्थगित कर दी है. अब 3 बजे से राज्यसभा की कार्यवाही शुरू होगी.

कोरोना को लेकर लोकसभा में स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि अधिकतम मामले और मौतें मुख्य रूप से महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, कर्नाटक, यूपी, दिल्ली, पश्चिम बंगाल, बिहार, तेलंगाना, ओडिशा, असम, केरल और गुजरात में हुई हैं. उन्होंने कहा कि हमारे प्रयासों से देश में कोरोना पर रोकथाम लगी. प्रति 10 लाख भारत में 3,328 केस हैं और 55 मौतें हुई हैं. दुनिया के अन्य देशों की तुलना में भारत में ये कम है.



सांसदों ने अपनी उपस्थिति 'Attendance Register' App के जरिए लगाई.



लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने कहा- मानसून सत्र की शुरूआत पर आज पूर्व राष्ट्रपति स्व. प्रणब मुखर्जी , कन्याकुमारी संसदीय क्षेत्र से सांसद एच. वसंत कुमार जी, विख्यात गायक पं. जसराज और दिवंगत पूर्व सांसदों को सदन की ओर से भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की गई. 



सदन में सांसद अधीर रंजन चौधरी ने चीन का मुद्दा उठाने की कोशिश की. उन्होंने कहा कि कई महीनों से हमारे देश के लोग तनाव में हैं. इस पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने अधीर रंजन को रोकते हुए कहा कि संवेदनशील मुद्दे पर संवेदनशील तरीके से बात रखी जाएगी.

बॉलीवुड में ड्रग्स मामले को उठाते हुए बीजेपी सांसद रवि किशन ने कहा कि इसकी तह तक जाना चाहिए. युवा पीढ़ी को बर्बाद किया जा रहा है. सरकार को इसमें कड़ी कार्रवाई करनी चाहिए.



राजनाथ सिंह ने कहा कि कोई भी प्रश्न पूछना है तो उस आधे घंटे में कर सकते हैं. अधिकांश राजनीतिक पार्टियों के नेताओं ने इस पर सहमति दी थी थी. उसके बाद यह फैसला किया गया था कि संसद की कार्रवाई चलेगी, उसमें प्रश्नकाल नहीं होगा.  रक्षा मंत्री ने कहा कि मैं सभी सम्मानित सदस्यों से अनुरोध करना चाहता हूं कि असाधारण समय में संसद का सत्र हो रहा है. इसमें आप सभी का सहयोग चाहिए. इस बात की भी जानकारी देना चाहता है लिखित प्रश्न के माध्यम से जो भी जानकारी चाहिए उसकी जानकारी मंत्री देंगे.

असदुद्दीन ओवैसी ने कहा कि प्रश्नकाल और प्राइवेट मेंबर बिजनेस होना बहुत जरूरी है. तृणमूल कांग्रेस के सांसद कल्याण बनर्जी ने भी कहा कि प्रश्नकाल संसदीय प्रणाली के मूलभूत ढांचे से जुड़ा है. इसका प्रमुख अंग है.

स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन करोना के बारे में और उसके के लिए उठाए कदमों के बारे में संसद के दोनों सदनों को जानकारी देंगे.

एलएसी पर तनाव को लेकर विपक्ष ने सदन में किया हंगामा. सरकार से पूछा सवाल. अंधीर रंजन कर रहे हंगामा.

लोकसभा की कार्यवाही शुरु. प्रश्न काल न होने पर विपक्ष के सांसद सवाल उठा रहे है, इस पर सरकार ने कहा की तरफ से राजनाथ सिंह कहा- सबसे बात की थी इस मसले पर और सब सहमत थे. ये कोई सामान्य स्थिति नहीं है.


 

मॉनसून सत्र शुरू होने से पहले राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर निशाना साधा हैं. उन्होंने ट्वीट कर लिखा-कोरोना संक्रमण के आंकड़े इस हफ़्ते 50 लाख और ऐक्टिव केस 10 लाख पार हो जाएंगे. अनियोजित लॉकडाउन एक व्यक्ति के अहंकार की देन है जिससे कोरोना देशभर में फैल गया. मोदी सरकार ने कहा आत्मनिर्भर बनिए यानि अपनी जान ख़ुद ही बचा लीजिए, क्योंकि PM मोर के साथ व्यस्त हैं.



कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने कहा कि सरकार को विपक्ष को सवाल पूछने देना चाहिए. सरकार इसके लिए उत्तरदायी है.



पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को श्रद्धांजलि देने के बाद लोकसभा की कार्यवाही एक घंटे के लिए स्थगित कर दी गई है. वहीं, कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने लद्दाख को लेकर लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव दिया है.





लोकसभा की कार्यवाही शुरू हो गई है. सदन में पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को श्रद्धांजलि दी गई. स्पीकर ओम बिरला ने प्रणब मुखर्जी का जिक्र करते हुए कहा कि वह एक सफल वक्ता और प्रशासक थे. 


 

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुख़र्जी को श्रद्धांजलि दी गई. 



मॉनसून सत्र के दौरान संसद की मशहूर कैंटीन में इस बार सांसद लजीज व्यंजन का लुफ्ज नहीं उठा सकेंगे. केवल पैक्ड फूड ही उपलब्ध होंगी. मांसाहारी व्यंजनों को छोड़कर, सत्र के दौरान संसद में परोसे जाने वाले अन्य व्यंजन और स्नैक्स को उत्तरी रेलवे द्वारा राष्ट्रीय राजधानी में इसके बंगाल स्वीट्स वेंडर के माध्यम से मंगाया जाएगा.

आज राज्यसभा उपसभापति का चुनाव होगा. राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) ने जहां जेडीयू सांसद हरिवंश को अपना उम्मीदवार बनाया है. वहीं, विपक्ष ने आरजेडी सांसद मनोज झा को चुनावी मैदान में उतारा है.

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुख़र्जी को श्रद्धांजलि देने के लिए आज सुबह लोकसभा की बैठक एक घंटे के लिए स्थगित की जाएगी. राज्यसभा में पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, सिटिंग मेंबर बेनी प्रसाद वर्मा, अमर सिंह और प्रख्यात संगीतज्ञ पंडित जसराज सहित 19 दिवंगत विभूतियों को श्रद्धांजलि दी जाएगी. 

संसद का मॉनसत्र 9 बजे शुरू होगा. सत्र में हिस्सा लेने पहुंचे पीएम मोदी. उन्होंने इस दौरान मीडिया को संबोधित करते हुए कहा,  आज जब हमारे सेना के वीर जवान सीमा पर डंटे हुए है बड़े हिम्मत, जज्बे और बुलंद हौसले के साथ, दुर्गम पहाडियो में डंटे हुए है. कुछ समय के बाद बर्फ वर्षा भी शुरू होगी. जिस विश्वास के साथ वे खड़े है, सदन के सभी सदस्य एक भाव से, एक संकल्प से ये सन्देश देंगे, सेना के जवानों के पीछे देश खड़ा है. संसद और संसद सदस्यों के माध्यम से खड़ा है. यह मजबूत संदेश भी यह सदन देगा, सभी माननीय सदस्य के माध्यम से देंगे.

First Published : 14 Sep 2020, 08:42:29 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो