logo-image

कृषि कानून पर हंगामा, लोकसभा की कार्यवाही रात 9 बजे तक के लिए स्थगित

संसद के बजट सत्र का आज चौथा दिन है.  बुधवार को संसद की कार्यवाही में बजट और किसान समेत कुछ मुद्दों पर हंगामा देखने को मिल सकता है.

Updated on: 03 Feb 2021, 01:26 PM

नई दिल्ली:

संसद के बजट सत्र के चौथे दिन राज्यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू ने कहा कि सदन में सेल्यूलर फोन के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया गया. उन्होंने कहा, ''यह देखा गया है कि कुछ सदस्य अपने मोबाइल फोन का उपयोग सदन की कार्यवाही को रिकॉर्ड करने के लिए करते हैं, ऐसा आचरण संसदीय शिष्टाचार के खिलाफ है.''

उधर, कांग्रेस सांसद गुलाम नबी आजाद और आनंद शर्मा ने राज्यसभा में चल रहे किसान आंदोलन पर सस्पेंशन ऑफ बिजनेस नोटिस दिया. इनके अलावा बहुजन समाज पार्टी, सीपीआई, अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस, द्रविड़ मुनेत्र कड़गम, CPI(M) ने भी राज्यसभा में चल रहे किसान आंदोलन पर सस्पेंशन ऑफ बिजनेस नोटिस दिया.

calenderIcon 19:12 (IST)
shareIcon

सदन में कृषि कानून को लेकर जारी विपक्ष के हंगामे की वजह से लोकसभा की कार्यवाही आज रात 9 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई.


calenderIcon 17:17 (IST)
shareIcon

कृषि कानून को लेकर सदन में जमकर हंगामा हुई. इस पर लोकसभा शाम 7 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई.


calenderIcon 16:41 (IST)
shareIcon

लोकसभा 5 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया है. 

calenderIcon 16:40 (IST)
shareIcon

ओम बिरला ने भगवंत मान को कहा कि अगर आप संसदीय मर्यादा का पालन नहीं करेंगे तो मुझे आप पर कार्रवाई करनी पड़ेगी. 

calenderIcon 14:12 (IST)
shareIcon

राज्यसभा की कार्यवाही गुरुवार सुबह 9 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है. सदन में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव की चर्चा गुरुवार को भी जारी रहेगी.

calenderIcon 14:11 (IST)
shareIcon

राम गोपाल यादव ने किसान आंदोलन के बारे में चर्चा करते हुए बोले कि दिल्ली के बॉर्डर किसान आंदोलन के लिए स्टील के डंडे मंगवाए गए हैं. उन्होंने कहा कि किसानों के लिए ऐसे डंडों की क्या जरूरत आ पड़ी है. क्या देश की सीमाओं पर ऐसे डंडों की जरूरत नहीं पड़ती?

calenderIcon 14:09 (IST)
shareIcon

राज्यसभा में धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान समाजवादी पार्टी के सांसद राम गोपाल यादव ने स्वास्थ्य बजट पर अपनी बातें रखीं. उन्होंने कहा कि सरकार ने बजट में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के लिए सिर्फ 75,000 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं. इसके अलावा ICMR को सिर्फ 2,700 करोड़ रुपये ही आवंटित किए गए हैं जो देश की जीडीपी का सिर्फ 0.05 फीसदी है.

calenderIcon 13:09 (IST)
shareIcon

DMK सांसद तिरुचि शिवा ने सरकार पर सदन में चर्चा के दौरान हरसंभव जगह पर हिंदी थोपने का आरोप लगाया. तिरुचि ने DMK की तरफ से कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग भी उठाई.

calenderIcon 13:07 (IST)
shareIcon

प्रसन्न आचार्य ने गणतंत्र दिवस पर लाल किले पर हुई हिंसा के मामले में जांच की मांग की है. उन्होंने कहा कि लाल किले हिंसा की जांच सुप्रीम कोर्ट के मौजूदा जज की निगरानी में होनी चाहिए.

calenderIcon 13:05 (IST)
shareIcon

प्रसन्न आचार्य ने ओडिशा के पुरी में अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे की मांग की है. उन्होंने कहा कि पुरी में हर साल लाखों पर्यटक भगवान जगन्नाथ के दर्शन करने के लिए आते हैं.

calenderIcon 13:03 (IST)
shareIcon

राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव की चर्चा के दौरान बीजू जनता दल के सांसद प्रसन्न आचार्य ने ‘महिला आरक्षण बिल’ का मुद्दा उठाया. प्रसन्न आचार्य ने केंद्र सरकार से अपील की कि वे लोकसभा में बहुमत का इस्तेमाल करते हुए इसे जल्द से जल्द पास करें.

calenderIcon 11:43 (IST)
shareIcon

गुलाम नबी आजाद ने कहा कि यदि शशि थरूर देशद्रोही हैं तो हम सभी देशद्रोही हैं.

calenderIcon 11:43 (IST)
shareIcon

गुलाम नबी आजाद ने पूरे विपक्ष की ओर से 26 जनवरी को ट्रैक्टर परेड के दौरान हुई लाल किला हिंसा की कड़ी निंदा की. 

calenderIcon 11:41 (IST)
shareIcon

गुलाम नबी आजाद ने कहा कि किसानों की ताकत ही देश की सबसे बड़ी ताकत है. कांग्रेस सांसद ने अंग्रेजी हुकुमत के वक्त हुए किसान आंदोलन और सरदार वल्लभ भाई पटेल के किसान आंदोलन का भी जिक्र किया.

calenderIcon 11:40 (IST)
shareIcon

गुलाम नबी आजाद ने सदन में किसान आंदोलन पर बोलते हुए शहीद भगत सिंह का जिक्र किया. उन्होंने भगत सिंह के पिता सरदार किशन सिंह और चाचा अजीत सिंह द्वारा चलाए गए ‘पगड़ी संभाल जट्टा’ आंदोलन के बारे में बात की.

calenderIcon 11:02 (IST)
shareIcon

कांग्रेस सांसद गुलाम नबी आजाद ने कार्यवाही शुरू होने के बाद बातचीत का प्रस्ताव रखा था. सभापति ने गुलाम नबी आजाद के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया. धन्यवाद प्रस्ताव पर किसानों के मुद्दे पर साथ चर्चा के लिए साढ़े चौदह घंटे का समय रखा है. आज सदन मेे शून्यकाल होगा. तीन दिन तक प्रश्नकाल भी नहीं होगा.

calenderIcon 11:01 (IST)
shareIcon

राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर पेश हुए धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान किसानों के मुद्दे पर चर्चा होगी. बता दें कि कांग्रेस के नेतृत्व में विपक्षी दल की 19 पार्टियों ने किसानों के मुद्दे पर बातचीत के लिए धन्यवाद प्रस्ताव के दौरान चर्चा की मांग की थी, जिसे सरकार ने स्वीकार कर लिया.

calenderIcon 10:30 (IST)
shareIcon

आम आदमी पार्टी के तीनों सांसदों को बुधवार की पूरी कार्यवाही से निष्कासित कर दिया गया है.

calenderIcon 10:09 (IST)
shareIcon

राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पेश हुआ.

calenderIcon 10:08 (IST)
shareIcon

सभापति ने आम आदमी के सांसद संजय सिंह, सुशील गुप्ता और एनडी गुप्ता को सदन से बाहर निकाल दिया. ये तीनों सांसद किसान आंदोलन के मुद्दे पर विरोध प्रदर्शन कर रहे थे.

calenderIcon 10:05 (IST)
shareIcon

किसान आंदोलन को लेकर भारी हंगामा, मार्शल बुलाकर तीन सांसदों को किया गया सदन से बाहर.

calenderIcon 09:41 (IST)
shareIcon

कांग्रेस सांसद राजीव सातव ने तीन कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग को लेकर राज्यसभा में शून्यकाल नोटिस दिया.

calenderIcon 09:41 (IST)
shareIcon

बहुजन समाज पार्टी, सीपीआई, अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस, द्रविड़ मुनेत्र कड़गम, CPI(M) ने राज्यसभा में चल रहे किसान आंदोलन पर सस्पेंशन ऑफ बिजनेस नोटिस दिया.

calenderIcon 09:41 (IST)
shareIcon

कांग्रेस सांसद गुलाम नबी आजाद और आनंद शर्मा ने राज्यसभा में चल रहे किसान आंदोलन पर सस्पेंशन ऑफ बिजनेस नोटिस दिया.

calenderIcon 09:35 (IST)
shareIcon

राज्यसभा में सरकार और विपक्षी पार्टियां धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के लिए अधिक समय आवंटित करने के लिए आम सहमति पर पहुंचती हैं और चर्चा के दौरान किसान विरोध पर अपने मुद्दे उठा सकते हैं.

calenderIcon 09:34 (IST)
shareIcon

राज्यसभा अध्यक्ष एम. वेंकैया नायडू ने कहा, ''सदस्यों को चैम्बर के अंदर इस तरह की अनुचित गतिविधियों से दूर रहना चाहिए. सदन की कार्यवाही की अनाधिकृत रिकॉर्डिंग और सोशल मीडिया पर इसके प्रसार से विशेषाधिकार हनन और सदन की अवमानना हो सकती है.''

calenderIcon 09:33 (IST)
shareIcon

राज्यसभा अध्यक्ष एम. वेंकैया नायडू ने कहा कि राज्यसभा कक्षों के अंदर सेलुलर फोन के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. उन्होंने कहा, ''यह देखा गया है कि कुछ सदस्य अपने मोबाइल फोन का उपयोग सदन की कार्यवाही को रिकॉर्ड करने के लिए करते हैं, ऐसा आचरण संसदीय शिष्टाचार के खिलाफ है.''