logo-image

Rajya Sabha: NPR के लिए कोई दस्तावेज की जरूरत नहीं है: बोले अमित शाह

संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण गुरुवार को भी जारी है. लोकसभा के बाद आज राज्यसभा में दिल्ली हिंसा को लेकर चर्चा हो रही है.

Updated on: 12 Mar 2020, 06:33 PM

दिल्ली:

संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण गुरुवार को भी जारी है. लोकसभा के बाद आज राज्यसभा में दिल्ली हिंसा को लेकर चर्चा हो रही है. राज्यसभा में कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने कहा कि यह साफ है कि दिल्ली पुलिस हिंसा में शामिल लोगों की मदद की. जिसकी वजह से मासूमों की जान गई. जिनकी जान गई वो दिल्ली दंगे में नहीं शामिल थे.

calenderIcon 19:24 (IST)
shareIcon

शाह ने बताया- पुनर्वास और सहायता के लिए सरकार क्या कर रही है वह मैं कल दे दूंगा. दिल्ली सरकार भी अच्छा कर रही है और केंद्र भी कर रही है.

calenderIcon 19:23 (IST)
shareIcon

अमित शाह ने कहा- जिनकी जानें गयी गई है, जिनके घर जले है, मकान दुकान जले है, शारीरिक नुकसान पहुंचा है आप भरोसा रखना, कोई दंगाई नहीं छूट पायेगा, चाहे वह किसी भी दल का हो, किसी भी जाति,धर्म का हो.

calenderIcon 19:22 (IST)
shareIcon

अमित शाह ने कहा- देश में हुए दंगों में मारे गए 76 फीसदी लोग कांग्रेस के शासन के दौरान मारे गए. गुजरता दंगे को छोड़कर कोई दंगा नहीं हुआ. इनके वक्त दंगे हुए तो इन्होंने शांत कराने की कोशिश की.सोशल मीडिया के यूजर, सभी पार्टी के लोगो से विनती करना चाहते है कि ऐसा कुछ न करे जिससे जख्म हरे ना हो. 

calenderIcon 19:19 (IST)
shareIcon

दिल्ली हाई कोर्ट के जज के ट्रांसफर के सवाल पर जवाब देते हुए अमित शाह ने कहा- सरकार सिर्फ निर्णय लेती है लेकिन सिफारिश सुप्रीम कोर्ट का कलीजियम करता है. इस संबंध में सिफारिश 12 फरवरी को ही आ गई थी, सिर्फ आदेश उसके बाद जारी हुआ.एक जज हमारे साथ न्याय करेंगे, बाकी अन्याय करेंगे. यह कैसी मानसिकता है.जजो के ट्रांसफर में सरकार का दखल बहुत कम से कम हो सकता है. सिर्फ हम वापस भेज सकते है.

calenderIcon 19:17 (IST)
shareIcon

अमित शाह ने कहा- 17 को एक युवा ने भाषण दिया नागपुर में कहा कि जब ट्रम्प आये तो हम शक्ति प्रदर्शन करें. एंटी सीएए प्रोटेस्ट धीरे-धीरे दंगे में कन्वर्ट हुआ. 

calenderIcon 19:16 (IST)
shareIcon

अमित शाह ने कहा- दिल्ली में प्रदर्शन करने की जगहें भी निश्चित हैं. हमने भी प्रदर्शन किए हैं, आपने भी किए हैं, मेरा कहना है कि इस तरह प्रदर्शन मत कीजिए जिससे लोगों को नुकसान हो. 14 फरवरी को रामलीला मैदान में कहा जाता है कि सड़क पर निकलिए, आर-पार की लड़ाई लड़िए नहीं तो कायर कहलाएंगे.

calenderIcon 19:16 (IST)
shareIcon

शाह ने कहा- अभी चर्चा दिल्ली हिंसा के बारे में हो रही है, हेट स्पीच के बारे में हो रही है तो उस पर चर्चा कर लेते हैं.

calenderIcon 19:11 (IST)
shareIcon

अमित शाह ने कहा-एक शंका का वातावरण मुसलमान भाइयों के मन में हैं, जिसका निराकरण करना चाहिए.

calenderIcon 19:10 (IST)
shareIcon

अमित शाह ने कहा- गुलाम नबी आजाद सबसे वरिष्ठ हैं. आनंद शर्मा हमारे गृह समिति के सदस्य हैं. आप मेरे पास आइए, मैं चर्चा को तैयार हूं. अफसरों की उपस्थिति में जो भी चर्चा करना चाहते हैं, आए. आनंद शर्मा स्टैंडिंग कमेटी के चेयरमैंन है. वे आए. एनपीआर के लिए कभी भी आ जाइये, एक दो दिन में मैं समय दूंगा.CAA और एनपीआर पर भ्रांति बंद करने का समय आ गया है.

calenderIcon 19:06 (IST)
shareIcon

अमित शाह ने कहा- एनपीआर में कोई डॉक्यूमेंट नहीं मांगा जाएगा, जितनी सूचना आपको देना है दे. जितनी सूचना नहीं देनी वह आप नहीं देंगे. इसके लिए आप आजाद है. कोई भी डी लगाने वाला नहीं है. इस देश मे किसी को एनपीआर की प्रक्रिया से डरने की जरूरत नही है. कोई D नहीं लेगा. 

calenderIcon 19:04 (IST)
shareIcon

कपिल सिब्बल के सवाल का जवाब देते हुए अमित शाह ने कहा-मैं कितने भाषण कोट कर सकता हूं सिब्बल साहब की पार्टी कर नेताओ के जो कहते है CAA मुसलमानों के खिलाफ है.

calenderIcon 19:03 (IST)
shareIcon

अमित शाह के बयान पर कपिल सिब्बल ने कहा- कोई यह नहीं कह रहा है कि सीएए से किसी की नागरिकता छिनेगा. जब एनपीआर होगा तो 10 सवाल और पूछे जाएंगे और फिर D यानी डाउट फूल लगा देगा. यह सिर्फ मुसलमान नहीं बल्कि गरीब लोगों की नागरिकता छिनेगा.

calenderIcon 19:02 (IST)
shareIcon

अमित शाह ने कहा-सभी दलों को कहना होगा कि सीएए से किसी की नागरिकता नहीं जाएगी.


 

calenderIcon 19:01 (IST)
shareIcon

अमित शाह ने हेट स्पीच पर कहा- हेट स्पीच सीएए आने के बाद शुरू हुआ. पूरे देश भर में मुस्लिम भाइयों के मन मे ये भरा गया कि यह आपकी नागरिकता लेने वाला है.  देश भर के मुसलमान भाइयों से कहना चाहता हूं कि सीएए नागरिकता नहीं लेने वाला है. ऐसा कोई प्रावधान नहीं है.

calenderIcon 19:00 (IST)
shareIcon

अमित शाह ने विपक्ष पर वार करते हुए कहा- मैं भाषण को पॉलिटिकल नहीं करना चाहता. लेकिन मैं संजय सिंह के इमोशन को भी समझ सकता हूं.उनके कॉउंसिलर के घर से क्या क्या निकला है. हमें चांदनी चौक भी सम्भालना था, मुस्तफाबाद भी सम्भालना था. जहां हो सकते थे वहां भी हमें तैनाती करनी थी.

calenderIcon 18:58 (IST)
shareIcon

अमित शाह ने कहा-बहुत कम समय के लिए दंगा हुआ. पुलिस ने 36 घंटे में दंगे को कंट्रोल कर लिया. दोनों ओर से उकसाऊ होने के बाद 36 घण्टे में दंगा कंट्रोल किया गया.25 को 12 बजे हम बैठे थे. सीएम, दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष सहित सभी बैठे थे. तब कोई सुझाव नहीं आया था. 27 को यह सुझाव आया कि मिलिट्री लाओ.

calenderIcon 18:56 (IST)
shareIcon

अमित शाह ने कहा- किसी की जान चली गई. कोई अपाहिज हो गया. किसी का घर जल गया और क्या निजता की बात करते हो? पुलिस को ये अधिकार होना चाहिए कि जिसने दंगे किया है उसे कोर्ट के सामने खड़ा करे और कठोर से कठोर सजा दे. हमने निजता को को भंग नहीं किया है. 



calenderIcon 18:54 (IST)
shareIcon

अमित शाह ने कहा- दंगों को, भड़काए वातावरण में दिल्ली पुलिस ने 4% इलाके में और 13% आबादी तक सीमित रखा. यह सफलता दिल्ली पुलिस की है. उसके मोरल के लिए जरूरी है कि उसपर आरोप ना लगाया जाए.

calenderIcon 18:53 (IST)
shareIcon

विपक्ष पर वार करते हुए अमित शाह ने कहा-निवेदन है कि मैं राजनीतिक व्यक्ति हूं मुझपर आरोप लगाइए. दिल्ली पुलिस पर आरोप नहीं लगाइए. ऐसी कोई चीज की जाएगी जिससे दंगा करने वाले का रियायत हो.चाहे वो किसी धर्म या जाति का हो.

calenderIcon 18:51 (IST)
shareIcon

अमित शाह ने कहा- इसका रिपीटीशन न हो इसलिए दिल्ली में दंगाईयों से हर्जाना वसूलने के लिए क्लेम कमिश्नर की नियुक्ति होगी. एलजी के माध्यम से ज़ज की नियुक्ति के लिए दिल्ली हाई कोर्ट को लिखा है जो ज़ज की नियुक्ति करेंगे.

calenderIcon 18:50 (IST)
shareIcon

राज्यसभा में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा- केवल ड्राइविंग लाइसेंस और वोटर आईडी कार्ड का उपयोग चेहरे की पहचान के लिए किया जा रहा है. (# दोषियों में शामिल अपराधियों). आधार डेटा का उपयोग इसके लिए नहीं किया जा रहा है, जैसा कि मीडिया के कुछ वर्गों द्वारा गलत तरीके से बताया गया है.



calenderIcon 18:49 (IST)
shareIcon

अमित शाह ने बताया-सैकड़ों अकाउंट है जो दंगे फैलाने के लिए इस्तेमाल हुए. उसे दंगे के बाद बंद कर दिए गए. लेकिन उन्हें पताल से निकाल कर सजा देंगे

calenderIcon 18:48 (IST)
shareIcon

अमित शाह ने कहा-5 लोगो की गिरफ्तारी हवाला,पैसे बांटने के मामले में हुये है.

calenderIcon 18:47 (IST)
shareIcon

अमित शाह ने राज्यसभा में कहा- 24 के पहले ही सूचना आ चुकी थी कि पैसे विदेश से भी आये है... देश से भी आये है और दिल्ली में भी बांटे गए है. जांच हो ही रही थी, इसी बीच दंगा हो गया.

calenderIcon 18:46 (IST)
shareIcon

अमित शाह ने कहा कि आरोपियों की सारी डिटेल हमारे पास हैं. जिन्हें पकड़ने के लिए 40 से ज्यादा विशेष दलों का गठन किया गया है.

calenderIcon 18:45 (IST)
shareIcon

अमित शाह ने कहा- 25 फरवरी की सुबह से ही दिल्ली के हर पुलिस थाने की शांति समिति की बैठक बुलानी शुरू कर दी थी.

calenderIcon 18:44 (IST)
shareIcon

अमित शाह ने कहा-सभी 50 गंभीर मामले में 3 एसआईटी स्तर पर बांटकर डीआईजी और आईजी लेवल पर जार हो रही है.49 मामले हथियार के है.52 लोग गिरफ्तार किया गया है. 125 हथियार जिनका इस्तेमाल हुआ जब्त किया गया है.

calenderIcon 18:42 (IST)
shareIcon

अमित शाह ने कहा- हिंसा मामले में अबतक 700 से ज्यादा एफआईआर हुई है. कुल 2647 लोगो को हिरासत में लिया गया है और गिरफ्तार किया गया है.

calenderIcon 18:40 (IST)
shareIcon

अमित शाह ने कहा- दंगे से जुड़े वीडियो पुलिस को मिले हैं. साइटिफिक तरीके से गिरफ्तारियां की जा रही है. हमारे देश में कोई कुछ भी नहीं छिपा सकता है. 

calenderIcon 18:37 (IST)
shareIcon

अमित शाह ने कहा कि अपराधी किसी भी धर्म, जाति या पार्टी का हो. उन्हें बख्शा नहीं जाएगा. उन्हें कानून के सामने लाया जाएगा. 



calenderIcon 18:35 (IST)
shareIcon

अमित शाह ने कहा कि दिल्ली हिंसा में पीड़ितों के साथ संवेदना है. भावनाओं को ध्यान में रखते हुए पहले चर्चा नहीं की गई. 

calenderIcon 18:35 (IST)
shareIcon

राज्यसभा में गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि दिल्ली हिंसा की गंभीरता से जांच की जा रही है. दोषियों को नहीं बख्शा जाएगा. 

calenderIcon 17:24 (IST)
shareIcon

शिरोमणि अकाली दल के नेता नरेश गुजराल ने राज्यसभा में कहा कि 23 फरवरी दिल्ली के इतिहास में काला दिन होगा. सांप्रदायिक आग ने शहर को दहला दिया, हथियारबंद गुंडों ने निर्दोष हिंदुओं और मुसलमानों पर हमला किया. हालांकि, पुलिस की प्रतिक्रिया अपर्याप्त थी. इसने मुझे 1984 की याद दिला दी जब 3 दिनों तक कांग्रेस नेताओं के नेतृत्व में मॉब द्वारा हिंसा का एक तांडव फैलाया गया था. लगभग 300 निर्दोष लोगों को दिल्ली की सड़कों पर नरसंहार किया गया था. केवल निष्पक्ष और पारदर्शी जांच आयोग ही सच्चाई का खुलासा कर सकता है.



calenderIcon 15:16 (IST)
shareIcon

राज्यसभा में कांग्रेस नेता ने कहा- हिंसा वायरस के कारण हुई. सांप्रदायिक वायरस जो भाषण दे रहे लोगों द्वारा फैलाया गया था. मैं गृह मंत्री से पूछता हूं कि उन भाषण देने वालों के खिलाफ एफआईआर दर्ज क्यों नहीं की गई.