logo-image

संसद का बजट सत्र 31 जनवरी से शुरू, 1 फरवरी को पेश होगा अंतरिम बजट

इस बजट सत्र में सरकार कई तरह की योजनाओं का ऐलान भी कर सकती है. क्योंकि अप्रैल महीने में आम चुनाव का शंखनाद भी हो जाएगा. 

Updated on: 11 Jan 2024, 01:01 PM

नई दिल्ली:

संसद का बजट सत्र साल 2014 का इसी महीने 31 जनवरी से शुरू हो जाएगा. बजट सत्र 10 दिनों का होगा. यह 9 फरवरी तक चलेगा. इस दौरान 1 फरवरी को अंतरिम बजट भी पेश किया जाएगा.मोदी सरकार के मौजूदा कार्यकाल का यह अंतिम बजट है. साथ ही 17वीं लोकसभा का यह अंतिम संसद सत्र भी होगा.इस बार का बजट आम चुनाव से ठीक पहले पेश किया जाना है. इस बजट सत्र में सरकार कई तरह की योजनाओं का ऐलान भी कर सकती है. क्योंकि अप्रैल महीने में आम चुनाव का शंखनाद भी हो जाएगा. मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का ये आखिरी आम बजट होगा. इससे पहले बात दें कि संसद के शीत सत्र में सरकार ने संसद में कई बिल भी पेश कराए. इसमें सबसे महत्वपूर्ण अपराध और न्याय से जुड़े नए बिलों को पास कराया गया. हालांकि, इस सत्र में संसद की सुरक्षा भी सवालों के घेरे में रहे. 

 संसद की सुरक्षा पर उठे सवाल

इससे पहले पिछले साल 4 दिसंबर से संसद का शीतकालीन सत्र शुरू था. इस सत्र में संसद की सुरक्षा पर सवाल भी खड़े हुए थे.लोकसभा की कार्यवाही के दौरान दर्शक दीर्घा में बैठे दो युवक सांसदों के पास पहुंचकर पीली गैस छोड़ दी थी. हालांकि सांसदों ने उन युवकों को पकड़कर सुरक्षाबलों के हवाले कर दिया था. 

सांसदों पर एक्शन

विपक्षी दलों ने की पीएम और गृहमंत्री के बयान की मांग. इस घटना के बाद विपक्ष लगातार प्रधानमंत्री और गृह मंत्री से संसद में बयान देने की मांग करता रहा, जिसकी वजह से विपक्षी सांसदों ने संसद की मर्यादाओं का उल्लंघन भी किया, जिसको देखते हुए लोकसभा अध्यक्ष और राज्यसभा सभापति ने कई विपक्षी सांसदों को निलंबित कर दिया था. इस सत्र में करीब 140 सांसदों को निलंबित किया गया था. इसमें लोकसभा और राज्यसभा के सांसद शामिल थे.