logo-image

बजट सत्र: 28 जनवरी को सरकार ने बुलाई सर्वदलीय बैठक

29 जनवरी से शुरू हो रहे संसद के बजट सत्र को सुचारू ढ़ंग से चलाने के लिए संसदीय कार्यमंत्री अनंत कुमार ने 28 जनवरी को सर्वदलीय बैठक बुलाई है।

Updated on: 25 Jan 2018, 05:35 AM

नई दिल्ली:

29 जनवरी से शुरू हो रहे संसद के बजट सत्र को सुचारू ढ़ंग से चलाने के लिए संसदीय कार्यमंत्री अनंत कुमार ने 28 जनवरी को सर्वदलीय बैठक बुलाई है। बैठक में सरकार विपक्षी दलों की चिंता पर गौर करेगी।

आपको बता दें कि इस बार एक फरवरी को संसद में बजट पेश किया जाएगा। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 29 जनवरी को संसद की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे और उसी दिन आर्थिक सर्वेक्षण सदन में पेश किया जाएगा।

बजट में वित्त मंत्री अरुण जेटली 2018-19 के कर (टैक्स) छूट सीमा बढ़ाकर 3 लाख रुपये कर सकते हैं। फिलहाल यह ढाई लाख रुपये है। जेटली बजट में टैक्स स्लैब में व्यापक बदलाव कर सकते हैं। पांच से दस लाख रुपये की सालाना आय को दस प्रतिशत टैक्स दायरे में लाया जा सकता है।

सरकार ने पूर्व के बजट में आयकर स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया लेकिन छोटे करदाताओं को राहत देते हुए सबसे निचले स्लैब में आयकर की दर 10 प्रतिशत से घटाकर पांच प्रतिशत कर दी थी।

अनंत कुमार के मुताबिक नौ फरवरी से सत्रावकाश रहेगा और पांच मार्च को सत्र का दूसरा हिस्सा शुरू होगा। सत्रावसान छह अप्रैल को होगा।

और पढ़ें: बजट से पहले सरकार ने लगाई FDI सुधारों की झड़ी, एयरलाइंस, कंस्ट्रक्शन-रिटेल में बढ़ी निवेश की लिमिट