logo-image

हंगामे की भेंट चढ़ी संसद की कार्यवाही, दोनों सदन 11 मार्च तक स्थगित

संसद के बजट सत्र (Budget Session) के दूसरे चरण का पहला सप्ताह हंगामे की भेंट चढ़ गया. शुक्रवार को पांचवें दिन लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही हंगामे की वजह से 11 मार्च तक के लिए स्थगित कर दी गई है.

Updated on: 06 Mar 2020, 04:27 PM

highlights

  • संसद के बजट सत्र के दूसरे चरण का पहला सप्ताह हंगामे की भेंट चढ़ा.
  • लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही 11 मार्च तक के लिए स्थगित.
  • जांच के लिए गठित कमेटी दो से पांच मार्च के बीच हंगामे की जांच करेगी.

नई दिल्ली:

संसद के बजट सत्र (Budget Session) के दूसरे चरण का पहला सप्ताह हंगामे की भेंट चढ़ गया. शुक्रवार को पांचवें दिन लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही हंगामे की वजह से 11 मार्च तक के लिए स्थगित कर दी गई है. सत्र की शुरुआत ही दिल्ली हिंसा (Delhi Violence) के मुद्दे पर विपक्ष के हंगामे के साथ हुई थी. लोकसभा में गुरुवार को कांग्रेस के सात सांसदों के खिलाफ कार्रवाई के बावजूद शुक्रवार को भी दोनों सदनों में विपक्ष का हंगामा कम नहीं हुआ. इस क्रम में शुक्रवार को लोकसभा अध्यक्ष की अध्यक्षता में हंगामे की जांच के लिए कमेटी गठित की गई, जिसमें सभी दलों के नेता शामिल होंगे.

यह भी पढ़ेंः राम मंदिर को लेकर शिवसेना ने पीएम नरेंद्र मोदी को लिखा पत्र, की ये बड़ी मांग

11 मार्च तक स्थगित
इस बीच राज्यसभा की कार्यवाही भी हंगामे की वजह से 11 मार्च तक के लिए स्थगित कर दी गई है. लोकसभा में हंगामे की जांच के लिए गठित कमेटी दो से पांच मार्च के बीच हंगामे की जांच करेगी. संसदीय कार्य मंत्री प्रहलाद जोशी ने कमेटी के बारे में लोकसभा में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ विपक्ष ने कई बार आपत्तिजनक टिप्पणी की है. उन्होंने कहा कि सदन में बदतमीजी नहीं की जानी चाहिए. उधर द्रमुक सांसद दयानिधि मारन ने लोकसभा में सात कांग्रेसी सांसदों का निलंबन वापस लेने की मांग की.

यह भी पढ़ेंः दिल्ली हिंसा में मारे गए हवलदार हत्याकांड के सुराग मिले, खुलासा जल्द होने के आसार

कांग्रेस ने अमित शाह से मांगा इस्तीफा
कांग्रेस के संसदीय दल के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा, 'हमारे सात सांसदों को कल पूरे बजट सत्र से निलंबित कर दिया गया. हम नहीं जानते कि यह कार्रवाई किस आधार पर की गई. यह छोटी चीज नहीं है. हम केवल दिल्ली हिंसा के मुद्दे पर चर्चा चाहते हैं. इससे पहले संसद में कई सांसदों ने विभिन्न मुद्दों पर स्थगन का नोटिस दिया था. संसद परिसर में महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने राहुल गांधी समेत कांग्रेस के सांसदों ने गृहमंत्री अमित शाह के इस्तीफे की मांग को लेकर प्रदर्शन भी किया.

यह भी पढ़ेंः पाकिस्‍तान के इशारे पर नाच रहे थे दिल्‍ली के दंगाई! 2016 में ही हो गई थी हिंसा फैलाने की साजिश | देखें VIDEO

बीजू पटनायक को भारत रत्न की मांग
ओडिशा के पूर्व मुख्यमंत्री बीजू पटनायक को भारतरत्न से सम्मानित करने की मांग को लेकर बीजू जनता दल (बीजद) के सांसद अमर पटनायक ने राज्यसभा में शून्यकाल नोटिस दिया. कांग्रेस सांसद गुलाम नबी आजाद और आनंद शर्मा ने राज्यसभा में दिल्ली में हिंसा प्रभावित परिवारों को राहत प्रदान करने और एक स्वतंत्र जांच आयोग स्थापित करने की आवश्यकता को लेकर कार्य स्थगन का नोटिस दिया था, जबकि कांग्रेस की तरफ से अधीर रंजन चौधरी, सपा नेता रामगोपाल यादव और जावेद अली खान ने दिल्ली हिंसा को लेकर राज्यसभा में कार्य स्थगन का नोटिस दिया.