logo-image

दक्षिणी दिल्ली में जानवरों के लिए तैयार होगा विशेष पार्क

दक्षिणी दिल्ली में जानवरों के लिए तैयार होगा विशेष पार्क

Updated on: 18 Sep 2021, 02:25 PM

नई दिल्ली:

यदि आप जानवर पालने का शौक रखते हैं तो आपके लिए दक्षिणी दिल्ली नगर निगम एक विशेष पार्क तैयार करने जा रहा है। यदि आप कहीं बाहर हों तो आप अपने जानवरों को यहां आराम करने के लिए छोड़ सकते हैं।

निगम के वरिष्ठ अधिकारियों के मुताबिक, इस पार्क को अगले वर्ष 2022 तक तैयार कर लेने का प्रयास किया जा रहा है।

वहीं इसके लिए अधिकारियों ने इसके लिए दिल्ली के जंगपुरा में एक स्थान चिन्हित किया है वहीं कुछ अन्य स्थानों पर भी नजर बनी हुई है।

दरअसल निगम को करीब एक एकड़ की जमीन पर इसे विकसित करना है, ताकि जानवरों को हर सुविधा मुहैया कराई जा सके।

इस पार्क में जानवरों के लिए खाने, चिकित्सा और अन्य खेलने के सामान मुहैया कराए जाएंगे। जानवर उछल कूद कर सके इसके लिए भी खास व्यवस्था की जाएगी।

दुसरी ओर पालतू जानवर जिधर खेलें उधर ही गंदगी न करें इसका भी ध्यान रखा जाएगा और जानवरों के शौच के लिए पार्क में एक निर्धारित जगह होगी। जानवरों के मल को प्लास्टिक के बैग में डाला जाए इसकी भी व्यवस्था की जाएगी।

हालांकि इन सभी सुविधाओं को पाने के लिए दिल्ली वासियों को इसकी एक छोटी फीस भी चुकानी होगी जो फिलहाल तय नहीं कि गई है।

दरअसल दिल्ली में कई पार्कों में स्थानीय लोग कुत्तों को लेकर पहुंचते हैं, जिनसे अन्य लोग कतराते हैं। आये दिन निगम को इस तरह की शिकायतें मिलती रहती हैं। जिसके बाद निगम द्वारा यह विचार किया गया कि जानवरों के लिए एक पार्क तैयार किया जाए।

हालांकि जो लोग अपने जानवरों को कहीं बाहर नहीं ले जा सकते उनके लिए यह एक बेहतरीन जगह होगी जिधर वह अपने पालतू जानवरों को छोड़कर जा सकते हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.