logo-image

Air India की फ्लाइट की इमरजेंसी लैंडिंग, विमान में आई तकनीकी समस्या

दिल्ली से पेरिस जा रही एयरइंडिया फ्लाइट की बुधवार को इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई. इस दौरान तकनीकी खराबी के कारण इस फ्लाइट को राजधानी में उतारना पड़ा.

Updated on: 04 Jan 2023, 05:37 PM

highlights

  • एयर इंडिया की फ्लाइट को उड़ान भरने के बाद वापस ​बुलाया
  • इस विमान में 231 यात्री सवार थे
  • यह तकनीकी खराबी विमान के फ्लैप में आई थी

नई दिल्ली:

दिल्ली से पेरिस जा रही एयरइंडिया फ्लाइट (Air India Flight) की बुधवार को इमरजेंसी लैंडिंग (Emergency Landing) कराई गई. इस दौरान तकनीकी खराबी के कारण इस फ्लाइट को राजधानी में उतारना पड़ा. विमान में फ्लैप की समस्या सामने आई है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, एयर इंडिया की फ्लाइट AI143 को उड़ान भरने के बाद वापस ​बुलाया गया. इसकी दिल्ली एयरपोर्ट पर सुरक्षित लैंडिंग कराई. जानकारों की मानें तो यह तकनीकी खराबी विमान के फ्लैप में आई थी. यह एक विमान का अहम भाग होता है. इसकी मदद से विमान की लैंडिंग को नियंत्रित किया जाता है. इसमें तकनीकी खराबी आने पर लैंडिंग की स्पीड पर असर पड़ता है. एयर इंडिया के विमान में किस तरह की दिक्कत आई, ये अभी तक स्पष्ट नहीं हो सका है. इस विमान में 231 यात्री सवार थे.

ये भी पढ़ें: UP Nikay Chunav: SC से यूपी सरकार को बड़ी राहत, HC के फैसले पर लगाया स्टे

ये पहली बार नहीं है कि जब किसी विमान की इस तरह से इमरजेंसी लैं​डिंग कराई गई है. कई एयरलाइंस को आपातकाल में स्थिति में उतारा जा चुका है. इससे पहले हैदराबाद से दुबई जा रहे एयर इंडिया (Air India) के A320 विमान में तकनीकी खराबी आई थी. विमान की मुंबई एयरपोर्ट आपातकाल लैंडिंग कराई गई. विमान के हाइड्रोलिक सिस्टम में खराबी आई थी. इसे आनन-फानन में डायवर्ट कर​ दिया गया था. इस दौरान विमान में 143 यात्री सवार थे.

इससे पहले 18 नवंबर को इंडिगो की एक फ्लाइट को तकनीकी खराबी की वजह से कोलकाता एयरपोर्ट पर लैंड किया गया था. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इंडिगो की फ्लाइट 156 यात्रियों को लेकर सुबह 10:05 मिनट पर कोलकाता एयरपोर्ट से मुंबई के लिए रवाना हुई थी. जैसे ही फ्लाइट ने अपनी उड़ान भरी तभी तकनीकी खराबी का पता चला.