logo-image

Pariksha Pe Charcha 2023: PM मोदी बोले- खुद की स्मार्टनेस पर विश्वास करें, गैजेट्स की नहीं 

प्रधामनंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को 'परीक्षा पे चर्चा' में शामिल हुए. तालकटोरा स्टेडियम में सुबह 11 बजे से प्रोग्राम आरंभ हुआ. पूरा स्टेडियम छात्रों से खचाखच भरा था.

Updated on: 27 Jan 2023, 01:27 PM

highlights

  • पीएम मोदी बोले, मुझे ये परीक्षा देने में आनंद आता है
  • तनाव मुक्त होकर सर्वश्रेष्ठ देने का प्रयास करें: पीएम
  • लगभग 22,000 स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया था

नई दिल्ली:

प्रधामनंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को 'परीक्षा पे चर्चा' में शामिल हुए. तालकटोरा स्टेडियम में सुबह 11 बजे से प्रोग्राम आरंभ हुआ. पूरा स्टेडियम छात्रों से खचाखच भरा था. पीएम मोदी ने अपने संबो​धन की शुरुआत करते हुए कहा, देश के कोटि-कोटि विद्यार्थी मेरी परीक्षा ले रहे हैं. मुझे ये परीक्षा देने में आनंद आता है. यदि आप बेहतर करने का प्रयास करते हैं तो आपके आस-पास से ज्यादा दबाव होगा. इस समस्या से कोई बचा नहीं है. इस तरह से हमें भी अपने राजनीतिक जीवन में इसका नुकसान उठाना पड़ा सकता है. पीएम ने कहा कि चुनाव के वक्त उत्कृष्ट परिणाम के हमेशा 'अधिक उत्कृष्ट' होने की अपेक्षा होती है. ऐसे में चिंता नहीं करनी चाहिए. तनाव मुक्त और प्रफुल्लित होने के साथ-साथ अपना सर्वश्रेष्ठ देने का प्रयास करें.

 

हर मां-बाप अपने बच्चों का सही मूल्यांकन करें 

जब एक बार आप इस सत्य को स्वीकार कर लेते हैं की मेरी एक क्षमता है और मुझे अब इसके अनुकूल चीजों को करना है. आप जिस दिन अपने सामर्थ्य को जान जाते हैं, उस दिन बहुत बड़े सामर्थ्यवान बन जाते हैं. हर मां-बाप अपने बच्चों का सही मूल्यांकन करें और बच्चों के भीतर हीन भावना को ना आने दे. हमारा देश जिसे दुनिया 'औसत' कहती थी, अब विश्व स्तर पर चमक रहा है. इसलिए कभी भी अपनी क्षमता को कम मत आंकिए. समय बदलता है, हर किसी में कोई न कोई असाधारण हुनर ​​होता है; बात यह है कि आपको उन्हें पहचानने की आवश्यकता है.

घर में समय-प्रबंधन को गहराई से देखें

अपनी मां के घर में समय-प्रबंधन को गहराई से देखें. जिस तरह से वह अत्यंत दक्षता के साथ हर चीज का सूक्ष्म प्रबंधन करती हैं, वह आप सभी के लिए जीवन में सीखने वाली चीज है. मां कभी भी ऐसा महसूस नहीं करती या करती है जैसे किसी दबाव में हो. उससे सीखो, उसका जीवन! छात्र ये बात समझ कर चलें कि अब ज़िंदगी और जगत बहुत बदल चुका है. आज आपको डगर-डगर पर परीक्षा देनी है. इसलिए जो नकल करने वाला है वो एक-दो एग्जाम तो पार कर जाएगा लेकिन जिन्दगी कभी पार नहीं कर पाएगा.

खुद की स्मार्टनेस पर विश्वास करें

अपनी ताकत पर विश्वास करो, भगवान ने तुम्हें दिया है! अपनी खुद की स्मार्टनेस पर विश्वास करें, गैजेट्स की स्मार्टनेस पर नहीं. आप जितने ज्यादा स्मार्ट होंगे, आप गैजेट्स का उतना ही सही इस्तेमाल कर  पाएंगे. इनका बुद्धिमानी से उपयोग करें!