logo-image

योगेंद्र यादव मानद कैप्टन रैंक से सम्मानित

योगेंद्र यादव मानद कैप्टन रैंक से सम्मानित

Updated on: 14 Aug 2021, 04:20 PM

नई दिल्ली:

परमवीर चक्र से सम्मानित सूबेदार मेजर (मानद लेफ्टिनेंट) योगेंद्र सिंह यादव को 75वें स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर शनिवार को मानद कैप्टन रैंक से सम्मानित किया गया।

यादव सिर्फ 19 वर्ष के थे जब उन्हें कारगिल संघर्ष के दौरान उनकी बहादुरी के लिए देश के सर्वोच्च सैन्य पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

कम से कम 337 सेवारत गैर-कमीशन भारतीय सेना के कर्मियों को मानद कैप्टेन से सम्मानित किया गया और 1,358 को मानद लेफ्टिनेंट रैंक से सम्मानित किया गया।

भारतीय सेना के मानद आयोग (मानद कप्तान और मानद लेफ्टिनेंट) को उनकी अनुकरणीय सेवा और योगदान की मान्यता के रूप में उनकी सेवा के अंतिम वर्ष में स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस पर सेवारत जूनियर कमीशंड अधिकारियों (जेसीओ) को प्रदान किया जाता है।

मानद लेफ्टिनेंट के लिए मानद कमीशन का अनुपात 1984 से 12:1000 और मानद कैप्टन के लिए आनुपातिक रिक्तियों का अनुपात रहा है।

जेसीओ के योगदान को स्वीकार करते हुए, मानद लेफ्टिनेंट के लिए अनुपात को अब संशोधित कर 15:1000 कर दिया गया है।

भारतीय सेना ने कहा, इससे जूनियर कमीशंड अधिकारियों को उनकी सेवानिवृत्ति से पहले मानद कमीशंड अधिकारी बनने के अधिक अवसर मिलेंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.