logo-image

पंकज कुमार सिंह ने संभाली बीएसएफ प्रमुख की जिम्मेदारी

पंकज कुमार सिंह ने संभाली बीएसएफ प्रमुख की जिम्मेदारी

Updated on: 31 Aug 2021, 09:10 PM

नई दिल्ली:

भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) अधिकारी पंकज कुमार सिंह ने मंगलवार को सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के नए महानिदेशक (डीजी) का पदभार संभाल लिया।

निवर्तमान भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के डीजी एस. एस. देसवाल, जो बीएसएफ के डीजी का भी अतिरिक्त प्रभार संभाल रहे थे, ने सिंह को पारंपरिक बैटन सौंपा।

सिंह बीएसएफ के 29वें प्रमुख होंगे, जो 2,65,000 से अधिक पुरुषों और महिलाओं के साथ सबसे बड़ा सीमा सुरक्षा बल है और इस पर पाकिस्तान तथा बांग्लादेश के साथ लगती अंतरराष्ट्रीय सीमाओं की रक्षा करने की जिम्मेदारी है।

सिंह, जो अगले दिसंबर तक इस पद पर रहेंगे, इससे पहले बीएसएफ में पूर्वी कमान के अतिरिक्त महानिदेशक और मुख्यालय में विशेष महानिदेशक के रूप में कार्य कर चुके हैं।

राजस्थान कैडर के अधिकारी सिंह ने राज्य में विभिन्न क्षमताओं में कार्य किया है, जिसमें महानिरीक्षक, कानून और व्यवस्था, आईजीपी, कार्मिक, आईजीपी, जयपुर रेंज और अपराध शाखा और यातायात के अतिरिक्त महानिदेशक जैसे पद शामिल हैं।

अपराध शाखा में रहने के दौरान, उन्होंने अपनी टीम के साथ, बिना उचित सत्यापन के हथियार लाइसेंस देने के लिए जम्मू-कश्मीर में बंदूक निर्माताओं, नौकरशाहों और गैंगस्टरों के बीच गठजोड़ को तोड़ दिया था।

केंद्रीय प्रतिनियुक्ति के अपने पहले कार्यकाल में, सिंह ने पुलिस अधीक्षक और उप महानिरीक्षक के रैंक पर केंद्रीय जांच ब्यूरो में कार्य किया था और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) में महानिरीक्षक (ऑप्स) के अलावा उन्होंने पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़ और नई दिल्ली में भी अपनी सेवाएं दी हैं।

उन्होंने बोस्निया में संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय पुलिस टास्क फोर्स में भी काम किया है।

खास बात यह है कि सिंह के पिता भी बीएसएफ प्रमुख की जिम्मेदारी संभाल चुके हैं। उत्तर प्रदेश के पूर्व पुलिस और बीएसएफ प्रमुख रहे प्रकाश सिंह के बेटे सिंह को संयुक्त राष्ट्र शांति पदक (बार), विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक और सराहनीय सेवा के लिए पुलिस पदक के साथ ही कई पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.