logo-image

मसूद ने तालिबान के खिलाफ अफगान पुनरुत्थान का किया आह्वान

मसूद ने तालिबान के खिलाफ अफगान पुनरुत्थान का किया आह्वान

Updated on: 06 Sep 2021, 11:10 PM

नई दिल्ली:

अफगानिस्तान के पंजशीर प्रांत में प्रतिरोध बलों के नेताओं में से एक अहमद मसूद ने मुल्क के लोगों से तालिबान के खिलाफ फिर से खड़े होने का आह्वान किया है।

खामा न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, मसूद ने कहा कि सभी वर्गो के लोगों को एकजुट होकर अपने देश के लिए तालिबान के खिलाफ खड़ा होना चाहिए।

तालिबान के प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद ने कहा कि ऐसी अपुष्ट खबरें हैं कि अमरुल्ला सालेह पंजशीर से भाग गया था। इसके कुछ घंटों बाद मसूद ने एक अज्ञात जगह से अपनी आवाज की क्लिप प्रसारित की।

मसूद और सालेह के ताजिकिस्तान भागने की खबरें थीं।

मुजाहिद ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि पंजशीर प्रांत पर पूरी तरह से कब्जा कर लिया गया है और कहा कि जो लोग भाग गए हैं वे अभी भी अफगानिस्तान के इस्लामी अमीरात में शामिल हो सकते हैं।

मसूद ने अपनी वॉयस क्लिप में हालांकि सीधे पंजशीर प्रांत पर कब्जा करने के बारे में कुछ नहीं कहा, लेकिन कहा कि उनकी सेना प्रांत और अंदराब में मौजूद है।

मसूद ने कहा, राष्ट्रीय प्रतिरोध बल पूरे अफगानिस्तान के लिए है। हमने काबुल में धार्मिक विद्वानों द्वारा संघर्ष विराम के आह्वान का स्वागत किया, लेकिन तालिबान सहमत नहीं हुआ और बलों पर हमले शुरू कर दिए।

उन्होंने दावा किया कि तालिबान के कल रात के हमलों को विदेशी ताकतों का समर्थन प्राप्त था और कहा कि जल्द ही प्रतिरोध बलों के एक नए प्रवक्ता की घोषणा की जाएगी।

प्रतिरोध बलों के प्रवक्ता फहमी दशती को मार दिया गया है। लेकिन तालिबान ने कहा कि दशती प्रतिरोध बलों के बीच संघर्ष में मारा गया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.