logo-image

कोर्ट की फटकार के बाद एक्शन में हरियाणा सरकार, डेरा समर्थकों पर देशद्रोह का मामला दर्ज, पंचकूला DCP सस्पेंड

हरियाणा पुलिस ने डेरा समर्थकों पर देशद्रोह का दो मामला दर्ज किया गया है, जिसमें धर्मगुरु और डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख राम रहीम सिंह का बॉडीगार्ड भी शामिल है।

Updated on: 26 Aug 2017, 07:09 PM

highlights

  • पंचकूला हिंसा के बाद पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट की कड़ी फटकार के बाद हरियाणा सरकार ने कार्रवाई शुरू कर दी है
  • वहीं हरियाणा सरकार ने पंचकूला हिंसा के मामले में कार्रवाई करते हुए वहां के डीसीपी को निलंबित कर दिया है

नई दिल्ली:

पंचकूला हिंसा के बाद पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट की कड़ी फटकार के बाद हरियाणा सरकार ने कार्रवाई शुरू कर दी है।

डेरा समर्थकों के दो वाहनों से एक एके-47, पांच पिस्तौलें और अन्य हथियार बरामद होने के बाद पर उन पर देशद्रोह का दो मामला दर्ज किया गया है, जिसमें विवादास्पद धर्मगुरु और डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख राम रहीम सिंह का निजी बॉडीगार्ड भी शामिल है।

वहीं हरियाणा सरकार ने पंचकूला हिंसा के मामले में कार्रवाई करते हुए वहां के डीसीपी को निलंबित कर दिया है।

हरियाणा सरकार का कहना है कि पंचकूला के डीसीपी के दोषपूर्ण आदेश की वजह से बड़ी संख्या में लोग जमा हो गए। हरियाणा के अतिरिक्त मुख्य सचिव राम निवास ने कहा, 'हां, चूक हुई थी और इसलिए हमने डीसीपी पंचकूला को सस्पेंड कर दिया है।'

उन्होंने कहा कि जो निषेधाज्ञा लागू की गई थी, उसमें केवल हथियारबंद लोगों को जमा होने से रोका जाना था न कि चार से पांच से अधिक लोगों को रोका जाना। आदेश के मुताबिक पंचकूला के डीसीपी अशोक कुमार को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है।

गौरतलब है कि पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट ने पूरे राज्य में कई जगह हुई हिंसा को लेकर मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और उनकी सरकार को कड़ी फटकार लगाई है।

हाई कोर्ट ने सरकार से यहां तक कहा कि सरकार ने अपने राजनीतिक फायदा साधने के लिए डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम के सामने सरेंडर कर दिया। 

कोर्ट ने इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी नहीं छोड़ा। कोर्ट ने पंजाब और हरियाणा में हुई हिंसा के लिए केंद्र सरकार को फटकार लगाते हुए कहा, 'वह देश के प्रधानमंत्री हैं न कि भारतीय जनता पार्टी के।'

दरअसल मामले में केंद्र के वकील ने यह कहा कि हिंसा, राज्य के क्षेत्राधिकार में आता है। कोर्ट ने कहा, 'क्या हरियाणा भारत में नहीं है? पंजाब और हरियाणा के साथ सौतेले बच्चे की तरह व्यवहार क्यों किया जा रहा है?'

हरियाणा हिंसा पर बिफरा हाई कोर्ट, कहा-मोदी BJP के नहीं देश के PM

राज्य के मुख्य सचिव डी एस धेसी ने बताया कि पंचकूला की एक अदालत में अपराधी सिद्ध होने के बाद धर्मगुरु को हिरासत में लेने के दौरान एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी से की गई बदसलूकी मामले में दो एफआईआर दर्ज की गई है।

उन्होंने कहा कि दो वाहनों से एक एके-47, एक माउजर, पांच पिस्तौल और दो राइफलें जब्त की गई हैं जो डेरा प्रमुख के सिरसा से पंचकूला की अदालत तक आए काफिले में शामिल थी।

पुलिस महानिदेशक बी एस संधू के बाद धेसी ने कहा कि पंचकूला में हुई हिंसा में 28 लोग मारे गए, जिनमें से सभी डेरा अनुयायी हैं। उन्होंने कहा, 'हम हिंसा में मारे गए 28 लोगों की पहचान कर रहे हैं।'
उन्होंने कहा कि पंचकूला समेत राज्य के किसी भी हिस्से में शनिवार को किसी हिंसा की घटना की सूचना नहीं है।

धेसी ने कहा कि रोहतक जेल में बलात्कार मामले में दोषी करार दिए गए डेरा प्रमुख को कोई विशेष सुविधा नहीं मुहैया कराई जा रही है।

आर्मी ने कहा, डेरा मुख्यालय में घुसने की फिलहाल कोई योजना नहीं