logo-image

पूर्वोत्तर के किसानों की आय बढ़ाने के लिए एनईआरएएमएसी, ऑयल पाम मिशन : मंत्री

पूर्वोत्तर के किसानों की आय बढ़ाने के लिए एनईआरएएमएसी, ऑयल पाम मिशन : मंत्री

Updated on: 20 Aug 2021, 01:20 AM

नई दिल्ली:

केंद्रीय पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्री (डीओएनईआर) जी. किशन रेड्डी ने गुरुवार को कहा कि ऑयल पाम मिशन के साथ उत्तर पूर्वी क्षेत्रीय कृषि विपणन निगम लिमिटेड (एनईआरएएमएसी) का पुनरुद्धार होगा। पूर्वोत्तर क्षेत्र में किसानों की आय दोगुनी करने में योगदान दें।

उन्होंने कहा, एनईआरएएमएसी के पुनरुद्धार से पूर्वोत्तर के किसानों के लिए लाभकारी मूल्य सुनिश्चित होंगे और उन्हें बेहतर कृषि सुविधाएं और प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।

ऑयल पाम मिशन का लक्ष्य खेती के तहत अतिरिक्त क्षेत्र को 6.5 लाख हेक्टेयर बढ़ाना है, जिससे अगले पांच वर्षों में 10 लाख हेक्टेयर के लक्ष्य तक पहुंचना है।

मंत्री ने कहा, भारत दुनिया में सबसे बड़ा खाद्य तेल आयातक है और 80,000 करोड़ रुपये की लागत से 133.50 लाख टन का आयात करता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में लिया गया निर्णय हमें अपने आयात बिल में कटौती के अलावा आत्मनिर्भर होने में मदद करेगा।

उन्होंने यह भी कहा कि सरकार ने पूर्वोत्तर क्षेत्र को एक विशेष फोकस क्षेत्र के रूप में पहचाना है और अगले पांच वर्षों में इस क्षेत्र के लिए निर्धारित लक्ष्य पूरे देश के लिए निर्धारित 6.5 लाख हेक्टेयर के कुल लक्ष्य का 50 प्रतिशत से अधिक है।

मिजोरम जैसे राज्यों के अनुभव पर प्रकाश डालते हुए, जो देश में पाम ऑयल के शीर्ष पांच किसानों में शुमार है, रेड्डी ने कहा, मिजोरम जैसे राज्यों के किसानों के पास पहले से ही पाम ऑयल की खेती का महत्वपूर्ण अनुभव है और हम बाकी हिस्सों में उनकी विशेषज्ञता का लाभ उठा सकते हैं।

आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (सीसीईए) ने गुरुवार को डोनर मंत्रालय के तहत एक केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यम एनईआरएएमएसी के पुनरुद्धार के लिए 77.45 करोड़ रुपये के पैकेज को मंजूरी दी थी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.