logo-image

कभी 'ड्रीम बजट' पेश करने वाले पी चिदंबरम के बारे में जानें 10 बड़ी बातें

वित्त मंत्री से लेकर गृह मंत्री का पद संभाल चुके पलनियप्पन चिदंबरम अपने जीवन के सबसे बुरे दौर से गुजर रहे हैं. कभी देश का 'ड्रीम बजट' पेश करने वाले पी चिदंबरम आईएनएक्स मीडिया केस में सीबीआई की रिमांड पर

Updated on: 22 Aug 2019, 09:20 PM

नई दिल्ली:

वित्त मंत्री से लेकर गृह मंत्री का पद संभाल चुके पलनियप्पन चिदंबरम अपने जीवन के सबसे बुरे दौर से गुजर रहे हैं. कभी देश का 'ड्रीम बजट' पेश करने वाले पी चिदंबरम आईएनएक्स मीडिया केस में सीबीआई की रिमांड पर है. चलिए चिदंबरम के बारे में 10 बड़ी बातें बताते हैं-

इसे भी पढ़ें:INX केस में पी. चिदंबरम को लगा बड़ा झटका, अब 5 दिन तक रहेंगे CBI की कस्टडी में 

  1. पी चिदंबरम मद्रास के एक बड़े औद्योगिक घराने में पैदा हुए थे. चिदंबरम हार्वर्ड बिजेनस स्कूल से एमबीए किया. लेकिन बिजेनस संभालने की बजाय सियासत का रास्ता चुना.
  2. पी चिदंबरम ने वामपंथ का पहले रास्ता चुना. उन्होंने बतौर वामपंथी अपनी राजनीति शुरू की. वो स्टेट इकॉनमी के पक्षधर थे.
  3. 1967 में पी चिदंबरम कांग्रेस पार्टी में शामिल हो गए.
  4. 1969 और 1984 में जब कांग्रेस दो धड़ों में विभाजित हुई तो पी चिदंबरम ने इंदिरा गांधी की वफादारी चुनी.
  5. राजीव गांधी सरकार और नरसिम्हा राव सरकार में वाणिज्य राज्य मंत्री का पद संभाला.
  6. 1996 में पी चिदंबरम कांग्रेस को छोड़कर अपनी पार्टी 'तमिल मनीला कांग्रेस' बना ली.
  7. 1997 में वो 13 दलों की बनी संयुक्त सरकार में वित्त मंत्री बने. इस दौरान उन्होंने ड्रीम बजट पेश किया. जिसके बारे में कहा जाता है कि उससे भारत में टैक्स के दायरे को बढ़ाने में मदद मिली थी.
  8. मनमोहन सिंह के नेतृत्व वाली यूपीए की दोनों सरकारों में वह वित्त मंत्री और गृह मंत्री जैसे अहम पदों पर रहे. 2004 से 2008 तक वह वित्त मंत्री रहे थे, जबकि दिसंबर 2008 से जुलाई 2012 तक होम मिनिस्टर की जिम्मेदारी संभाली.
  9. 2014 में चिदंबर शिवगंगा सीट से चुनाव नहीं लड़ा. वो सात बार इसी सीट से जीतकर लोकसभा पहुंचे थे. लेकिन उन्होंने 2014 में लोकसभा चुनाव इस सीट से नहीं लड़ा.
  10. पी चिदंबरम पर आईएनएक्स मीडिया केस, एयरसेल मैक्सिस केस और एयर इंडिया की एयरक्राफ्ट डील में भ्रष्टाचार का आरोप लगा है.