logo-image

अधिकांश भारतीय चाहते हैं पीओके को भारतीय क्षेत्र में मिलाना : आईएएनएस सर्वे

अधिकांश भारतीय चाहते हैं पीओके को भारतीय क्षेत्र में मिलाना : आईएएनएस सर्वे

Updated on: 27 Jul 2022, 02:25 PM

नई दिल्ली:

24 जुलाई को जम्मू में कारगिल विजय दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित एक कार्यक्रम में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि पाकिस्तान के कब्जे वाला कश्मीर (पीओके) भारत का अभिन्न अंग था, है और रहेगा।

पीओके जम्मू और कश्मीर का वह हिस्सा है जिस पर 1947 में पाकिस्तान ने अवैध रूप से कब्जा कर लिया था। पीओके पर भारत सरकार की सुसंगत और सैद्धांतिक स्थिति, जैसा कि 22 फरवरी, 1994 को दोनों सदनों द्वारा सर्वसम्मति से पारित संसद प्रस्ताव में भी प्रतिपादित किया गया था, यह है कि संपूर्ण केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर और लद्दाख भारत का अभिन्न अंग रहे हैं और रहेंगे।

11 मार्च, 2022 को लोकसभा में एक प्रश्न का उत्तर देते हुए, विदेश मंत्रालय में राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन ने जोर देकर कहा कि भारत ने पाकिस्तान से लगातार अपने अवैध और जबरन कब्जे के तहत सभी क्षेत्रों को खाली करने का आह्वान किया है।

सीवोटर-इंडियाट्रैकर ने पीओके को वापस लेने के लिए भारत द्वारा उठाए जाने वाले कदमों के बारे में लोगों की राय जानने के लिए आईएएनएस की ओर से एक राष्ट्रव्यापी सर्वेक्षण किया। सर्वेक्षण के दौरान, उत्तरदाताओं के विशाल बहुमत (83 प्रतिशत) ने जोर देकर कहा कि भारत के लिए पीओके को भारतीय क्षेत्र में जोड़ने का समय आ गया है।

हालांकि, केवल 17 प्रतिशत उत्तरदाता इस भावना से असहमत थे। पीओके को वापस लेना एक ऐसा मुद्दा है जो एनडीए के मतदाताओं और विपक्षी समर्थकों दोनों के बहुमत की राय में एकमत को दर्शाता है। सर्वेक्षण के दौरान, 90 प्रतिशत एनडीए मतदाताओं और 77 प्रतिशत विपक्षी मतदाताओं ने कहा कि भौगोलिक और राजनीतिक रूप से पीओके को भारतीय क्षेत्र का हिस्सा बनाने का यही सही समय है।

सर्वेक्षण के दौरान, विभिन्न सामाजिक समूहों के अधिकांश उत्तरदाताओं ने समान विचार व्यक्त किए। सर्वेक्षण के आंकड़ों के अनुसार, 85 अपर कास्ट हिंदू (यूसीएच), 84 फीसदी अनुसूचित जनजाति (एसटी), 82 फीसदी अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी), 77 फीसदी अनुसूचित जाति (एससी) और 75 फीसदी मुसलमानों ने कहा कि यह पीओके को भारत का हिस्सा बनाने का सही समय है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.