logo-image

पाकिस्तान सरकार ने चक्रवात लैंडफॉल से पहले बड़े पैमाने पर निकासी का आदेश दिया

पाकिस्तान सरकार ने चक्रवात लैंडफॉल से पहले बड़े पैमाने पर निकासी का आदेश दिया

Updated on: 13 Jun 2023, 01:50 AM

कराची:

पाकिस्तान के अधिकारियों ने सोमवार को दक्षिणी सिंध प्रांत में निचले तटीय इलाकों से 80,000 नागरिकों को निकालने के प्रयास शुरू कर दिए हैं, क्योंकि तेजी से बढ़ रहे गंभीर चक्रवात बिपारजॉय के इस सप्ताह के अंत में तट से टकराने की संभावना है।

डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, चक्रवात अरब सागर के पार पाकिस्तान और भारत के तटीय इलाकों की ओर अपना रास्ता बना रहा है, इस सप्ताह के अंत में लैंडफॉल करने का अनुमान है।

सिंध के मुख्यमंत्री मुराद अली शाह ने कहा कि एक आपात स्थिति घोषित की गई थी और सेना को जोखिम में 80,000 से अधिक लोगों को स्थानांतरित करने में मदद करने के लिए तैयार किया गया था।

डॉन ने बताया, हम लोगों से अनुरोध नहीं करेंगे, लेकिन उन्हें खाली करने की मांग करेंगे। उन्होंने कहा कि यह आदेश सोशल मीडिया, मस्जिदों और रेडियो स्टेशनों के माध्यम से जारी किया जा रहा है।

शाह के एक प्रवक्ता ने कहा कि लगभग 2,000 लोगों को पहले ही भारत के गुजरात राज्य के 45 किमी (28 मील) पश्चिम में मैंग्रोव डेल्टा के बीच बसे एक मछली पकड़ने वाले शहर शाह बंदर के क्षेत्र से सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया था।

डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान मौसम विज्ञान विभाग ने चेतावनी दी है कि पारंपरिक मिट्टी और पुआल के घर, जो पाकिस्तान में सबसे गरीब घरों में रहते हैं, तेज हवाओं में बिखरने की चपेट में आ जाएंगे।

कराची - लगभग 20 मिलियन का एक बंदरगाह शहर - भी धूल और गरज के तूफान से 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाओं के कारण जलमग्न हो सकता है।

मीडिया ने बताया कि बिलबोर्ड हटा दिए जाएंगे और शहर में 70 कमजोर इमारतों को खाली कर दिया जाएगा, जबकि पूरे प्रभावित क्षेत्र में निर्माण रोक दिया जाएगा।

अधिकारियों ने कहा कि भारी बारिश और तेज हवाओं ने शनिवार देर रात पश्चिमोत्तर पाकिस्तान में आठ बच्चों सहित 27 लोगों की जान ले ली।

प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने रविवार को ट्विटर पर कहा, निस्संदेह, ये जलवायु परिवर्तन के प्रतिकूल प्रभाव हैं।

पिछली गर्मियों में पाकिस्तान भारी मानसूनी बारिश से प्रभावित हुआ था, जिसने देश के एक तिहाई हिस्से को पानी में डुबो दिया था, बीस लाख घरों को नुकसान पहुंचाया था और 1,700 से अधिक लोग मारे गए थे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.