logo-image

पाक मंत्री बोले- अफगानिस्तान की खराब आर्थिक स्थिति को नजरअंदाज न करे दुनिया

पाक मंत्री बोले- अफगानिस्तान की खराब आर्थिक स्थिति को नजरअंदाज न करे दुनिया

Updated on: 10 Nov 2021, 03:05 PM

इस्लामाबाद:

एक पाकिस्तानी मंत्री ने कहा कि दुनिया को मौजूदा आर्थिक स्थिति में अफगानिस्तान को अकेला नहीं छोड़ना चाहिए जहां लोग अत्यधिक गरीबी में जी रहे हैं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, यहां एक प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए, संघीय सूचना और प्रसारण मंत्री चौधरी फवाद हुसैन ने कहा कि अफगानिस्तान में लोग बहुत कठिन आर्थिक चुनौतियों से गुजर रहे हैं।

मंत्री ने कहा, अफगानिस्तान की वर्तमान स्थिति का प्राथमिक कारण यह है कि देश की संपत्ति जब्त कर ली गई है। अफगानिस्तान विदेशी सहायता पर निर्भर था और अभी कोई सहायता नहीं कर रहा है।

जरूरत की घड़ी में अफगानिस्तान के लोगों की मदद के लिए अपने देश के प्रयासों के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि पाकिस्तान खाद्य संकट से निपटने में मदद करने के लिए पड़ोसी देश को चावल और गेहूं भेजेगा।

उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान को भूख के मुद्दे से निपटने में मदद करने के लिए पाकिस्तानी सरकार द्वारा एक विशेष कोष भी स्थापित किया जा रहा है।

इस बीच, पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को एक बयान में घोषणा की कि अफगानिस्तान के कार्यवाहक विदेश मंत्री आमिर खान मुत्ताकी के बुधवार से शुक्रवार तक पाकिस्तान में एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करने की उम्मीद है।

बयान में कहा गया है, पाकिस्तान-अफगानिस्तान संबंधों पर विशेष ध्यान देने के साथ-साथ व्यापार में वृद्धि, पारगमन व्यापार की सुविधा, सीमा पार आवाजाही, भूमि और विमानन संपर्क, लोगों से लोगों के संपर्क और क्षेत्रीय संपर्क पर केंद्रित होगा।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि मौजूदा स्थिति के मद्देनजर, पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीयसमुदाय से अफगान लोगों की पीड़ा को कम करने के लिए तत्काल मानवीय सहायता और आर्थिक सहायता प्रदान करने का आग्रह कर रहा है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.