News Nation Logo

दिवालिया होने की कगार पर पहुंचे पाकिस्तान की मदद के लिए बाजवा ने अमेरिका से लगाई गुहार

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 29 Jul 2022, 07:05:01 PM
Pakitan Chief

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

इस्लामाबाद:   पाकिस्तान के थल सेनाध्यक्ष जनरल कमर जावेद बाजवा ने अमेरिका से अपील की है कि वह अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ऋण कार्यक्रम के तहत इस्लामाबाद को 1.2 अरब डॉलर की राशि जल्द से जल्द दिलाने में मदद करे, क्योंकि घटते विदेशी भंडार के कारण पाकिस्तान को कर्ज में चूक (डेट डिफॉल्ट) का खतरा है।

जियो न्यूज ने निक्केई एशिया का हवाला देते हुए अपनी एक रिपोर्ट में बताया कि सेना प्रमुख ने अमेरिका के उप विदेश मंत्री वेंडी शेरमेन से इस सप्ताह की शुरुआत में एक फोन कॉल पर संपर्क किया था। अमेरिका और पाकिस्तान दोनों के सूत्रों ने नाम न छापने की शर्त पर खुलासा किया, क्योंकि वे सार्वजनिक रूप से बोलने के लिए अधिकृत नहीं हैं।

रिपोर्ट के अनुसार, बाजवा ने अपनी अपील में कहा है कि अमेरिका आईएमएफ पर 1.2 अरब डॉलर के रीलिफ पैकेज की सप्लाई के लिए दबाव बनाए। इसके अलावा पुराने कर्ज को चुकाने की समयसीमा को भी बढ़ाया जाए।

सूत्रों ने खुलासा करते हुए कहा, जनरल बाजवा ने व्हाइट हाउस और ट्रेजरी विभाग से अनुरोध किया है कि वे ऋणदाता से बेलआउट प्रक्रिया में तेजी लाने का आग्रह करें और लगभग 1.2 अरब डॉलर तुरंत जारी करें, जो पाकिस्तान को फिर से शुरू किए गए ऋण कार्यक्रम के तहत प्राप्त होने की उम्मीद है।

पाकिस्तान और आईएमएफ देश की नाजुक अर्थव्यवस्था का समर्थन करने के लिए धन जारी करने पर एक स्टाफ-लेवल के समझौते पर पहुंचे हैं। जियो न्यूज ने बताया कि स्टाफ स्तर के समझौते से 1.2 अरब डॉलर के वितरण का मार्ग प्रशस्त होगा, जो अगस्त में पूरा होने की उम्मीद है।

बता दें कि पाकिस्तान इन दिनों अपने घटते विदेशी मुद्रा भंडार के कारण दिवालिया होने की कगार पर पहुंच चुका है, जिसके बाद अब उसके सेना प्रमुख ने देश को संकट से उबारने के लिए मोर्चा संभाला है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 29 Jul 2022, 07:05:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.