News Nation Logo
Banner

जम्मू-कश्मीर : BSF ने अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास पाकिस्तानी घुसपैठी को किया ढेर

अधिकारियों ने बताया कि बार-बार सरेंडर करने की चेतावनी के बावजूद सरेंडर नहीं करने पर सीमा पर तैनात बीएसएफ जवानों ने उसे मार गिराया.

News Nation Bureau | Edited By : Saketanand Gyan | Updated on: 26 Jan 2019, 05:00:08 PM
प्रतीकात्मक तस्वीर

श्रीनगर:  

जम्मू-कश्मीर के सांबा जिले में अंतरराष्ट्रीय सीमा (आईबी) के पास सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) जवानों ने गणतंत्र दिवस के दिन एक पाकिस्तानी घुसपैठिए को मार गिराया. अधिकारियों ने बताया कि शनिवार दोपहर चेक फकीरा इलाके में दोपहर करीब 1 बजे सीमा पर तैनात बीएसएफ जवानों ने एक घुसपैठिये को देखा और उसे सरेंडर करने को कहा. उन्होंने कहा कि बार-बार सरेंडर करने की चेतावनी के बावजूद सरेंडर नहीं करने पर जवानों ने उसे मार गिराया. अधकारी ने बताया है कि मारे गए युवक की पहचान अभी होनी बाकी है.

इससे पहले दिन में गणतंत्र दिवस पर पाकिस्तानी सैनिकों ने जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर भारतीय सेना की चौकियों पर गोलीबारी की. रक्षा मंत्रालय के सूत्रों ने कहा कि पाकिस्तानी सेना ने कृष्णा घाटी सेक्टर में बिना उकसावे के गोलीबारी और गोलाबारी की जो 2003 द्विपक्षीय संघर्ष विराम संधि का उल्लंघन है.

एक अधिकारी ने कहा, 'पाकिस्तान सेना ने सुबह 11 बजे के आसपास छोटे हथियारों और मोर्टारों का इस्तेमाल करते हुए संघर्ष विराम उल्लंघन शुरू किया. हमारे जवानों ने दृढ़तापूर्वक और प्रभावी तरीके से जवाबी कार्रवाई की. गोलीबारी अभी भी जारी है.'

मनकोट और कृष्णा घाटी सेक्टर के अन्य इलाकों में नियंत्रण रेखा के पास रहने वाले नागरिकों के बीच तनाव का माहौल है.

और पढ़ें : Republic Day : पूरे देश में जनतंत्र का जश्न, राष्ट्रपति ने फहराया तिरंगा, एयरफोर्स ने लोगों को किया मंत्रमुग्ध

पुंछ में एलओसी के पास पाकिस्तान द्वारा संघर्ष विराम का उल्लंघन करने के बाद, भारतीय सेना ने भारत के गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में दोनों देशों की सेनाओं के बीच मिठाईयों का आदान-प्रदान करने की परंपरा नहीं निभाई.

रक्षा मंत्रालय के सूत्र ने कहा, 'पुंछ जिले में चाकन दा बाग क्रॉसिंग प्वाइंट के पास दोनों सेनाओं के बीच मिठाईयों का आदान-प्रदान नहीं हुआ.' पारंपरिक रूप से, पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा के पास 26 जनवरी और 15 अगस्त के अवसर पर दोनों देशों की सेनाएं एक-दूसरे को मिठाई बांटती है.

(IANS इनपुट्स के साथ)

First Published : 26 Jan 2019, 04:59:55 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.