logo-image

पाकिस्तान ने एफ-16 का किया था इस्तेमाल, भारतीय विमानों पर दागी थीं 4-5 मिसाइलें

पाकिस्तानी वायुसेना ने भारत के खिलाफ एफ-16 (F16) का इस्तेमाल किया था.

Updated on: 06 Mar 2019, 09:50 AM

नई दिल्ली:

पाकिस्तानी वायुसेना ने भारत के खिलाफ एफ-16 (F16) का इस्तेमाल किया था और उन्होंने 40-50 किलोमीटर की दूरी से भारतीय लड़ाकू विमानों पर 4 से 5 अमेरिकन एयर टू एयर मिसाइलें दागी थीं. इससे पाकिस्तान के उस दावे की पोल खुल जाएगी, जिसमें उन्होंने कहा था कि उनकी वायुसेना ने 27 फरवरी को एफ-16 विमान का इस्तेमाल नहीं किया था.

यह भी पढ़ें ः पाकिस्तान की बढ़ सकती है मुश्किलें, भारत के खिलाफ F 16 का इस्‍तेमाल करने पर अमेरिका सख्‍त, मांगा जवाब : सूत्र

बता दें कि पिछले दिनों भारतीय वायुसेना ने एक प्रेसवार्ता कर बताया था कि उन्होंने F16 से फायर हुई अमेरिकन एयर टू एयर मिसाइल के टुकड़े सबूत के तौर पर पेश किए थे. 27 फरवरी को पाकिस्तानी एयरफोर्स के F16 विमान को मिग 21 में बैठे अभिनंदन ने मार गिराया था, जोकि पीओके में जाकर गिरा था. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान की दागी गई अमेरिकन एयर टू एयर मिसाइल से भारत के सुखोई और मिग-21 विमान बच गए थे. जिसका मलबा आसपास के इलाकों में मिल सकता है.

यह भी पढ़ें ः भारत ने पाकिस्‍तान के एफ 16 लड़ाकू विमान को मार गिराया, सीमा पर जंग के हालात

गौरतलब है कि पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकी ठिकानों को तबाह कर दिया था. इस दौरान भारतीय वायुसेना के 12 मिराज 2000 विमान ने हवाई हमले किए थे. इससे बौखलाया पाकिस्तान ने एफ-16 लड़ाकू विमान का इस्तेमाल किया था, जोकि अमेरिका-पाकिस्तान के बीच हुए समझौते के खिलाफ है. एफ-16 ने 40-50 किलोमीटर की दूरी से भारतीय लड़ाकू विमान पर 4-5 मिसाइलें दागी थीं.