logo-image

अगस्त को आतंक की आग में झोंकने की तैयारी, पाक प्रायोजित लांच पैड सक्रिय

आतंकियों के इन लांच पैड को शिफ्टिंग लांच पैड का नाम दिया गया है, जिसे पाक सेना और रेंजर्स ने मिलकर तैयार किया है.

Updated on: 12 Aug 2021, 04:29 PM

highlights

  • पाकिस्तान ने अब बनाए शिफ्टिंग लांच पैड
  • अगस्त में भारत को दहलाने की साजिश
  • भारतीय सीमा पर भी सक्रिय हैं आतंकी 

नई दिल्ली:

अगस्त के महीने में भारत अपनी स्वतंत्रता की 75वीं सालगिरह मनाने जा रहा है, तो इस जश्न में ख़लल डालने के लिए पाकिस्तान प्रायोजित आतंकी खूनी खेल खेलने की भरसक तैयारी में हैं. सीमा पार पाकिस्तान ने आतंक के जो नए लांच पैड तैयार किए हैं, वह बेहद भयावह और घातक है. इन लांच पैड पर लगभग 200 आतंकियों के होने की ख़बर है. नये लांच पैड पारंपरिक तरीके से इतर कुछ इस स्वरूप में हैं, जिन्हें आसानी से एक जगह से दूसरी जगह शिफ्ट किया जा सकता है ताकि सुरक्षा बलों की आंखों में धूल झोंकी जा सके. इन लांच पैड को शिफ्टिंग लांच पैड का नाम दिया गया है, जिसे पाक सेना और रेंजर्स ने मिलकर तैयार किया है. 

पीओके में यहां-यहां है आतंकी लांच पैड
सीमापार पाक अधिकृत कश्मीर में इन लांच पैड और इनके लोकेशन से जुड़ी जो जानकारी हासिल हुई है. इसके मुताबिक गुरेज सेक्टर के सामने 3 लांच पैड देखे गए हैं, जो सोनार, तौबत और लोसर इलाके में हैं. अगर माछिल सेक्टर की बात करें तो 4 लांच पैड हैं. इसी तरह तंगधार सेक्टर में 3 लांच पैड हैं, जो मन्दकुली, जमुआ और खरहजना इलाके में हैं. वही उरी और नवगांव सेक्टर की तरफ से प्राप्त जानकारी के मुताबिक गबडोनि, लीपा और बन्दी एरिया में आतंकियों के 4 से 5 लांच पैड चिन्हित किए गए हैं. 

एलओसी पर भी सक्रिय हैं लांच पैड
एलओसी के अलावा अगर भारतीय सीमा की बात करें तो जम्मू क्षेत्र में भी सीमा पार आंतकियों की गतिविधियों में इस माह भारी बढ़ोतरी देखी गयी है. पुंछ एरिया की तरह पाक आतंकियों के 5 लांच पैड देखे गए हैं और यहां भी घुसपैठ के लिए आतंकियों का भारी जमावड़ा है. सीमापार से घुसपैठ और आतंकी घटनाओं को अंजाम देने के लिए जिन आतंकी संगठनों की सक्रियता देखी जा रही है, उनमें लश्कर और जैश के आतंकी सर्वाधिक है. आईएसआई और पाक सेना के समर्थन से इस माह में जिस तरह आतंकी लांच पैड और उनकी संख्या में बढ़ोतरी हुई है, उससे साफ पता चलता है कि पाकिस्तान सीजफायर का मजाक बनाना चाहता है. 

सीजफायर पर मंडरा रहा है खतरा
वहीं भारत की रणनीति भी साफ है कि किसी भी आतंकी घुसपैठ के खिलाफ कार्रवाई करने में भारतीय सुरक्षा बल कोई चूक नहीं करेंगे. यानी घुसपैठ का जवाब गोलीबारी से दिया जाएगा. ऐसे हालात में अगर अपने आतंकियों को पाक सेना कवर फायर देती है, तो ऐसे में सीजफायर का नाजुक जोड़ कभी भी जल सकता है.