News Nation Logo

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने UN स्पीच मे बोले थे ये 7 झूठ

यूएन के भाषण में नवाज ने आतंकी बुरहान वानी को कश्मीरियों का लीडर बताया और कहा कि पाकिस्तान कश्मीरियों की आजादी को समर्थन देता रहेगा।

News Nation Bureau | Edited By : Sonam Kanojia | Updated on: 26 Sep 2016, 08:46:29 PM
नवाज शरीफ

नई दिल्ली:

आज सबकी निगाहें विदेश मंत्री सुषमा स्वराज पर टिकी हुई हैं। संयुक्त राष्ट्र में उनके भाषण को लेकर न सिर्फ भारत बल्कि पूरी दुनिया को इंतज़ार है, क्योंकि आज पाकिस्तान को आतंक के मुद्दे पर भारत जवाब दे सकता है। आपको बता दें कि पाक के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ भी यूएन में भाषण दे चुके हैं, लेकिन उन्होंने अपने भाषण में कितने झूठ बोले हैं, आईए इस पर नजर डालते हैं।

यूएन में नवाज के भाषण में झूठ

1- यूएन के भाषण में नवाज ने आतंकी बुरहान वानी को कश्मीरियों का लीडर बताया और कहा कि पाकिस्तान कश्मीरियों की आजादी को समर्थन देता रहेगा।

सचः सच्चाई ये है कि बुरहान वानी ने खुद को हिजबुल मुजाहिद्दीन का कमांडर घोषित किया था। वह घाटी के युवाओं को सोशल मीडिया के जरिए हिजबुल मुजाहिद्दीन में शामिल कर रहा था और उनके जरिए सुरक्षा बलों पर हमले करता रहा था।

2- नवाज शरीफ ने एक बार फिर कश्मीर का राग अलापा था। उन्होंने कहा कि कश्मीर मुद्दा सुलझाए बिना भारत से रिश्ते नहीं सुधर सकते हैं।

सच: हकीकत ये है कि भारत की तरफ से कई बार बातचीत की कोशिश हो चुकी है लेकिन हर बार पाकिस्तान आतंक के जरिए इस कोशिश पर पलीता लगाता रहा है। भारत ने साफ कर दिया है कि आतंक और बातचीत साथ-साथ नहीं चल सकते हैं।

3- नवाज ने कश्मीर हिंसा का आरोप भारत पर लगाया था। नवाज ने कहा था कि भारत कश्मीर में मानवाधिकार का हनन कर रहा है और इसकी जांच होनी चाहिए।

सच: सच्चाई ये है कि कश्मीर हिंसा के पीछे पाकिस्तान और उसकी खुफिया एजेंसी आईएसआई की चाल है। नवाज शरीफ ने कश्मीर की बात तो की, लेकिन अपने भाषण में बलूचिस्तान, सिंध या पीओके का ज़िक्र तक नहीं किया, जहां पाकिस्तान की सेना के अत्याचार लगातार बढ़ रहे हैं।

4- नवाज शऱीफ ने कश्मीर में जनमत की मांग तक कर डाली।

सच: सच्चाई ये है कि पाकिस्तान अलगाववादियों के जरिए कश्मीरी युवाओं को गुमराह करता है और चंद पैसों के लिए उन्हें सुरक्षा बलों पर पत्थरबाजी के लिए उकसाता है।

5- दुनिया की सहानुभूति लेने के लिए नवाज शरीफ ने कहा कि पाकिस्तान आतंकवाद से सबसे अधिक पीड़ित देश है।

सच: हकीकत ये है कि लश्कर-ए-तएबा, हिजबुल मुजाहिद्दीन, जैश-ए-मोहम्मद और तहरीक-ए-तालिबान जैसे तमाम आतंकी संगठन पाकिस्तान में पल-पोस रहे हैं। पाकिस्तान की फौज भारत के खिलाफ इन आतंकियों को घुसपैठ कराती है।

6- नवाज ने कहा कि साउथ एशिया में स्थिरता के लिए पाकिस्तान अपने स्तर पर प्रतिबद्ध है और भारत के साथ हथियारों की होड़ में शामिल नहीं है और न ही वो ऐसा करना चाहता है।

सच: सच्चाई ये है कि पाकिस्तान चोरी छिपे परमाणु हथियारों का जखीरा बढ़ा रहा है। वो रूस से लेकर चीन तक से डिफेंस डील कर रहा है। खतरा ये भी है कि पाक के परमाणु हथियार आतंकियों के हाथ लग सकते हैं।

7- अपने भाषण के दौरान खुद के परमाणु संपन्न देश की धौंस दी। शरीफ ने कहा कि, “हम एक परमाणु शक्ति संपन्न देश हैं, लेकिन सभी संधियों और समझौतों का सम्मान करते हैं।

सच: हाल ही में पाकिस्तान के एक और परमाणु साइट की तस्वीर सामने आई थी, जहां पाकिस्तान चोरी छिपे न्यूक्लियर मैटीरियल बना रहा है।

उरी आतंकी हमले नवाज के झूठ

पहला झूठ

नवाज ने कहा कि उरी हमला कश्मीर में ज्यादतियों की प्रतिक्रिया हो सकता है। क्योंकि, पिछले दो महीनों में मारे गए लोगों और अपनी आंखें गंवाने वाले लोगों के प्रियजन एवं निकट संबंधी आहत और गुस्से में हैं।

दूसरा झूठ

शरीफ ने कहा कि भारत ने बिना किसी जांच के पाकिस्तान को जल्दबाजी में दोषी ठहरा दिया।

तीसरा झूठ

नवाज ने कहा कि भारत ने पाकिस्तान को ‘बिना किसी सबूत’ के जिम्मेदार ठहराकर ‘गैरजिम्मेदाराना तरीके’ से व्यवहार किया। पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट्स में शरीफ के हवाले से कहा गया कि भारत कोई जांच किए बिना उरी घटना के चंद घंटों बाद पाकिस्तान पर आरोप कैसे लगा सकता है?

ये भी पढ़ें: 

LIVE: UNGA में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का भाषण

सोशल मीडिया ने पूरा किया सुषमा का डायलॉग, कहा- ये बच्चों के खेलने की चीज नहीं...

...जब सुषमा को 'आप' के कुमार ने कहा, 'दीदी बेहतरीन वक्ता हैं'

First Published : 26 Sep 2016, 07:13:00 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Nawaz Sharif

वीडियो