logo-image

नवाज़ शरीफ ने फिर की बुरहान वानी की तारीफ, बताया ऊर्जावान और करिश्माई नेता

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने एक बार फिर मारे गए हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकी बुरहान वानी की तारीफ की है।

Updated on: 05 Jan 2017, 05:23 PM

नई दिल्ली:

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने एक बार फिर मारे गए हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकी बुरहान वानी की तारीफ की है। नवाज़ शरीफ ने उसे ऊर्जावान और करिश्माई नेता बताया है।

कश्मीर के मुद्दे पर आयोजित अंतरराष्ट्रीय संसदीय सम्मेलन के उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए कश्मीरियों के आत्म निर्णय के अधिकार और संघर्ष को लेकर कश्मीर के लोगों के संकल्प की तारीफ की।

उन्होंने मांग की कि कश्मीरियों की तकलीफों के खात्मे की भी मांग की। उन्होंने कहा कि अब समय आ गया है कि कश्मीर नीति पर भारत को ये बताया जाए कि अब बहुत हो चुका है।

डॉन न्यूज़ पेपर के अनुसार उन्होंने बुरहान वानी को एक प्रेरणा देने वाला नेता बताया। उन्होंने कहा कि बुरहान वानी एक ऊर्जावान और करिश्माई नेता थे और उसका बलिदान लोगों को प्रेरणा देगा।

उन्होंने कहा कि 70 साल पहले कश्मीर के लोगों से एक वादा किया गया था, जिसे सिर्फ पाकिस्तान और संयुक्त राष्ट्र ने नहीं किया था बल्कि भारत ने भी किया था। जिसमें कहा गया था कि कश्मीरी नागरिकों को अपना भविष्य तय करने का अधिकार दिया जाएगा।

उन्होंने कश्मीरी आवाम के लिये विश्वमंच पर पाकिस्तान की तरफ से की जा रही कोशिशों के बारे में भी सम्मेलन में आए सदस्यों को जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान कश्मीर के लोगों को उनके संघर्ष में नैतिक, राजनीतिक और कूटनीतिक समर्थन देता रहेगा और उनके अधिकारों के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय की आत्मा को झकझोरता रहेगा।

इससे पहले शरीफ ने पिछले साल अक्तूबर में संसद के संयुक्त सत्र में अपने संबोधन के दौरान वानी की तारीफ की थी जिसे लेकर भारत ने कड़ी प्रतिक्रिया दी था और कहा था कि इससे पाकिस्तान का आतंकवाद से जुड़ाव का पता चलता है।

नवाज़ शरीफ ने पिछले साल 21 सिंतबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने संबोधन के दौरान भी आतंकवादी की तारीफ करते हुए उसे एक ‘युवा नेता’ बताया था।