logo-image

करतापुर कॉरिडोर पर इमरान खान ने किया ऐसा ट्वीट, भारत हो गया कन्फ्यूज

इमरान खान ने एक ट्वीट किया है जिसमें उन्होंने कहा कि श्रद्धालुओं को पासपोर्ट की जरूरत नहीं है. जिससे कन्फ्यूजन की स्थिति पैदा हो गई है.

Updated on: 05 Nov 2019, 10:11 PM

नई दिल्ली:

करतारपुर कॉरिडोर (Kartarpur Corridor) को लेकर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran khan) भ्रम की स्थिति पैदा कर रहे हैं. दरअसल, इमरान खान ने एक ट्वीट किया है जिसमें उन्होंने कहा कि श्रद्धालुओं को पासपोर्ट की जरूरत नहीं है. सूत्रों के अनुसार पाकिस्तान के पीएम इमरान खान (Imran Khan) ने एक ट्वीट कर लिखा है कि तीर्थयात्रियों के लिए पासपोर्ट की जरूरत नहीं होगी. जबकि इससे पहले दोनों देशों के बीच हुए अग्रीमेंट में पासपोर्ट की अनिवार्यता की बात शामिल की गई थी.

पाकिस्तान के पीएम इमरान के ट्वीट के बाद भी पाकिस्तान की ओर से समझौते में संशोधन की बात भी नहीं कही गई है. भारत ने उद्घाटन में जाने वाले जत्थे में शामिल नेताओं की लिस्ट पाकिस्तान को भेजी है. इसपर भी उसकी तरफ से कोई जवाब नहीं आया है.

इसे भी पढ़ें:दिल्ली में ऑड-ईवन के चक्कर में दूसरे दिन फंसे इतने लोग, हुई ये कार्रवाई

बता दें कि 9 नवंबर को पाकिस्तान करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन करने वाला है. इससे पहले इमरान खान ने ट्वीट करते हुए कहा, भारत की तरफ से तीर्थयात्रा के लिए आ रहे सिखों के लिए मैंने दो जरूरी चीजें माफ कर दी हैं. पहली उन्हें पासपोर्ट की जरूरत नहीं होगी, सिर्फ वैध आईडी दिखानी होगी. दूसरी, उन्हें 10 दिन पहले रजिस्ट्रेशन नहीं कराना होगा.'

इसके साथ ही इमरान खान ने कहा है कि उद्घाटन वाले दिन और गुरुनानक जी की 550वीं जयंती पर उनसे कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा.'

पीएम इमरान खान ने यह ट्वीट भारत को बताए बिना किया है. जिसकी वजह से भ्रम की स्थिति पैदा हो गई है. क्योंकि दोनों देशों के बीच जो समझौता साइन हुआ है उसमें पासपोर्ट की अनिवार्यता की बात शामिल की गई थी.

सूत्रों की मानें तो केंद्र सरकार को इमरान खान की तरफ से पासपोर्ट की घोषणा के बारे में नहीं बताया गया है. इस बारे में कोई ऑफर भारत सरकार को नहीं मिला है.

मोदी सरकार के अनुसार भारत जत्थे में शामिल लोगों की एक टीम को पहले ही करतारपुर भेजना चाहता है. लेकिन अभी तक पाकिस्तान ने इसकी अनुमति नहीं दी है. भारत की तरफ से भेजी जाने वाली टीम पहले करतारपुर जाकर तैयारियों की जायजा लेना चाहती है.

और पढ़ें:सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली के मुख्य सचिव को किया तलब, कहा-प्रदूषण के कारण बड़े पैमाने पर पलायन नहीं हो सकता

बता दें कि भारत-पाकिस्तान दोनों ओर 9 नवंबर को करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन को लेकर कार्यक्रम का आयोजित किया जाएगा. पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कार्यक्रम के लिए पीएम नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और पूर्व पीएम मनमोहन सिंह को न्योता दिया था. वहीं, पाकिस्तान ने चीफ गेस्ट के रूप में मनमोहन सिंह और नवजोत सिंह सिद्धू को बुलाया है. मनमोहन सिंह ने तो चीफ गेस्ट के न्योते को खारिज कर दिया है. वहीं नवजोत सिंह सिद्धू ने विदेश मंत्रालय से पाकिस्तान जाने की अनुमति मांगी है. पाकिस्तान ने सोमवार को नवजोत सिंह सिद्धू को करतारपुर कॉरिडोर का पहला पास भेजा है.