News Nation Logo
Banner

करतारपुर कॉरिडोर (Kartarpur Corridor) पर पलटा पाकिस्तान (Pakistan), कहा- समय आने पर तय करेंगे तारीख

पाकिस्तान (Pakistan) करतारपुर कॉरिडोर (Kartarpur Corridor) पर पटल गया है.

By : Deepak Pandey | Updated on: 10 Oct 2019, 04:52:00 PM
करतारपुर कॉरिडोर खोलने पर पलटा पाकिस्तान

करतारपुर कॉरिडोर खोलने पर पलटा पाकिस्तान (Photo Credit: (फाइल फोटो))

नई दिल्ली:

पाकिस्तान (Pakistan) करतारपुर कॉरिडोर (Kartarpur Corridor) पर पटल गया है. पाकिस्तान ने बहाना बनाया कि कॉरिडोर खोलने की तारीख तय नहीं हुई है. वक्त आने पर तारीख तय की जाएगी और तब कॉरिडोर खोला जाएगा. बता दें कि 9 नवंबर को कॉरिडोर खोला जाना था, लेकिन एक बार फिर पाकिस्तान ने बहाना बना लिया है. 

यह भी पढ़ेंःअमेरिकी सेना हटते ही तुर्की ने सीरिया में बरसाए बम तो भारत ने ऐसे जताया विरोध

पाकिस्तान ने गुरुवार को कहा कि बहुप्रतीक्षित करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन के लिए अभी कोई तिथि तय नहीं की गई है. उसने आश्वासन दिया कि सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव के 550वें प्रकाश पर्व पर इसे अगले महीने समय पर शुरू कर दिया जाएगा. एक महीने पहले कॉरिडोर परियोजना के प्रमुख एक वरिष्ठ अधिकारी ने घोषणा की थी कि करतारपुर साहिब के लिए पाकिस्तान 9 नवंबर से भारतीय सिख श्रद्धालुओं को जाने की अनुमति देगा.

विदेश कार्यालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने पिछले दिनों कहा था कि पाकिस्तान के पीएम इमरान खान के वादे के मुताबिक करतारपुर कॉरिडोर पर काम समय पर पूरा हो जाएगा. इसका उद्घाटन समय पर होगा, लेकिन इसके शुरू होने के लिए मैं कोई तिथि नहीं दे सकता क्योंकि अभी तक इसकी तिथि तय नहीं की गई है.

यह भी पढ़ेंःअनौपचारिक शिखर वार्ता 2.0 : भारत और चीन के बीच सहयोग दुनिया के लिए बेहद महत्वपूर्ण 

उन्होंने आश्वासन दिया कि कॉरिडोर को सिखों के संस्थापक गुरु नानक देव के 550वें प्रकाश पर्व पर 12 नवंबर को खोल दिया जाएगा. प्रस्तावित कॉरिडोर करतारपुर में दरबार साहिब को पंजाब के गुरदासपुर जिले में डेरा बाबा नानक के साथ जोड़ेगा और भारतीय श्रद्धालु वीजा मुक्त यात्रा कर सकेंगे. उन्हें करतारपुर साहिब जाने के लिए केवल परमिट हासिल करना होगा. करतारपुर साहिब की स्थापना 1522 में गुरु नानक देव ने की थी.

लाहौर से करीब 125 किलोमीटर दूर नारोवाल में प्रस्तावित करतारपुर कॉरिडोर की 16 सितम्बर को पाकिस्तानी और विदेशी पत्रकारों की यात्रा में परियोजना निदेशक आतिफ माजिद ने कहा कि कॉरिडोर का 86 फीसदी काम पूरा हो गया है और 9 नवम्बर को इसे श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया जाएगा.

  

First Published : 10 Oct 2019, 04:32:14 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×