logo-image

थाईलैंड में हुई अजित डोभाल और पाकिस्तानी NSA की बैठक: अधिकारी

थाईलैंड में भारत और पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के बीच गुप्त बैठक हुई। पाकिस्तान के वरिष्ठ अधिकारी ने इस मुलाकात की पुष्टि की है।

Updated on: 01 Jan 2018, 02:28 PM

highlights

  • थाईलैंड में भारत और पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के बीच गुप्त बैठक हुई
  • पाकिस्तान के वरिष्ठ अधिकारी ने इस मुलाकात की पुष्टि की है

नई दिल्ली:

थाईलैंड में भारत और पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के बीच गुप्त बैठक हुई। पाकिस्तान के वरिष्ठ अधिकारी ने इस मुलाकात की पुष्टि की है।

पीटीआई की खबर के मुताबिक पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा विभाग के एक बड़े अधिकारी ने अपना नाम नहीं छापे जाने की शर्त पर बताया कि 27 दिसंबर 2017 को थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल और पाकिस्तानी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) लेफ्टिनेंट जनरल नासिर खान जंजुआ की मुलाकात हुई।

अधिकारी ने बताया, 'दोनों के बीच बैठक अच्छी रही। डोभाल का रुख और बर्ताव दोस्ताना और सकारात्मक था।' उन्होंने कहा कि बैठक के नतीजे अच्छे रहे और निकट भविष्य में दोनों देशों के बीच राजनयिक स्तर के बीच बातचीत की शुरुआत हो सकती है।

गौरतलब है पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव से उनकी पत्नी और मां की मुलाकात के बाद कि दोनों देशों के एनएसए के बीच बैठक हुई है।

25 दिसबंर 2017 को जाधव से उनकी पत्नी और मां की मुलाकात हुई थी। भारत ने इस मुलाकात के दौरान किए गए बर्ताव को लेकर पाकिस्तान पर मानवाधिकारों के उल्लंघन का आरोप लगाया था।

जाधव से मिलने से पहले पाकिस्तानी अधिकारियों ने उनकी पत्नी और मां की बिंदी और मंगलसूत्र तक उतरवा लिए थे। भारत ने पाकिस्तान की इस हरकत पर कड़ा ऐतराज जताया था।

और पढ़ें: ईरान में चरम पर पहुंचा विरोध प्रदर्शन, सरकार के खिलाफ सड़कों पर उतरे हजारों लोग

बैठक के दौरान भारत ने पाकिस्तान पर जाधव परिवार की सांस्कृतिक और धार्मिक निष्ठा को ठेस पहुंचाने का भी आरोप लगाया।

जाधव पिछले साल मार्च से ही पाकिस्तान की जेल में बंद है। पाकिस्तानी अधिकारियों ने जाधव को ईरान से अगवा किया था और उन्हें कथिक जासूसी के आरोप में मौत की सजा भी सुना चुका है।

भारत का कहना रहा है कि जाधव को ईरान से अगवा किया गया, जहां वह अपना कारोबार कर रहे थे। इसके बाद उन्हें पाकिस्तान लाया गया।

पाकिस्तान की सैन्य अदालत जाधव को मौत की सजा सुना चुकी है, जिसके खिलाफ भारत ने अपील की थी। भारत की अपील पर सुनवाई करते हुए अंतरराष्ट्रीय अदालत इस फैसले पर रोक लगा चुका है।

और पढ़ें: नहीं मान रहा रॉकेट मैन, बोला- मेरी 'डेस्क' पर रहता है 'न्यूक्लियर बटन'